Palm Oil क्या होता है ? पाम ऑयल कैसे बनता है ?

What is Palm Oil Full Information in Hindi:- आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि इस चीज में पाम ऑयल का इस्तेमाल होता है इसलिए इसे नहीं खाना चाहिए, पाम ऑयल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है या पाम आयल पेड़ से निकाला जाता है। अगर आपके मन में भी पाम तेल से संबंधित सवाल हैं जैसे कि Palm Oil क्या होता है ? पाम ऑयल कैसे बनता है ? पाम ऑयल से कौन-कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं ? हमे पाम ऑयल खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए। तो आप सही जगह पर आए है, इस लेख में हम आपको पाम ऑयल के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है।

Palm Oil क्या होता है ? पाम ऑयल कैसे बनता है ?


Palm Oil क्या होता है ?

Palm का मतलब हिंदी में ताड़ होता है। ताड़ एक प्रकार का पेड़ होता है जो कि देखने में बिल्कुल खजूर के पेड़ की तरह दिखता है। इस ताड़ के पेड़ के जो फल लगते हैं वह भी बिल्कुल खजूर की तरह ही दिखते हैं और किंतु वह ताड़ के फल होते हैं और इन्हीं ताड़ के फलों में से तेल निकाला जाता है जिसको ताड़ का तेल या पाम ऑयल कहा जाता है। आपको बता दें कि पाम ऑयल इंडोनेशिया और मलेशिया इन 2 देशों में सबसे ज्यादा बनाया जाता है इसलिए दुनिया के ज्यादातर देशों में मलेशिया और इंडोनेशिया से ही पाम ऑयल इंपोर्ट किया जाता है। 

पाम ऑयल बाकी वनस्पति ऑयल से काफी सस्ता होता है, जहां पर बाकी वनस्पति ऑयल हमें ₹100 से ₹150 प्रति लीटर के भाव से मिलता है वही पाम ऑयल ₹20 से ₹30 प्रति लीटर के हिसाब से मिल जाता है। इसलिए ज्यादातर बड़ी-बड़ी कंपनियां जो कि ऐसे प्रोडक्ट बनाती है जिनमें तेल का इस्तेमाल होता है वह सभी पाम ऑयल का इस्तेमाल करती हैं।


पाम ऑयल कैसे बनता है ?

पाम का मतलब ताड़ होता है पाम ताड़ के पेड़ को कहा जाता है जो की देखने में बिल्कुल खजूर के पेड़ की तरह दिखता है। ताड़ के पेड़ पर बिल्कुल खजूर की तरह ही एक फल लगता है जिसको ताड़ का फल कहते हैं। इस फल में से मशीनों के द्वारा तेल निकाला जाता है इसके बाद इसी तेल को कस्टमर्स को सप्लाई किया जाता है। ज्यादातर फूड प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां इस पाम ऑयल को खरीदी है और फिर इसी ऑयल से फूड प्रोडक्ट बनाकर बाजार में बेचती हैं।


पाम ऑयल से कौन-कौनसे प्रोडक्ट बनाए जाते हैं ?

Palm oil का इस्तेमाल बहुत से होटल और रेस्ट्रोंट में तो होता ही है साथ ही ज्यादातर फूड प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां भी इस ऑयल का इस्तेमाल करती हैं जैसे कि नीचे हम कुछ फूड प्रोडक्ट के नाम बता रहे हैं जिनमें पाम ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि जरूरी नहीं है कि सभी कंपनियां पाम ऑयल का इस्तेमाल करती है, कुछ कंपनियां ऐसी भी होती है जो कि दूसरी वनस्पतियों के तेल का इस्तेमाल भी करती हैं।

पाम तेल से बनने वाले प्रोडक्ट:-

  • Chocolate 
  • Ice Cream
  • Toffee
  • Candy
  • Sabun
  • Package Foods
  • Kurkure
  • Chips
  • Snakes
  • Dairy Products
  • Noodles
  • Lipstick

हमें पाम ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं करना चाहिए ?

बहुत से लोगों के द्वारा palm oil को सेहत के लिए हानिकारक बताया जाता है इसके पीछे का साइंटिफिक रीजन यह होता है कि palm oil मे सैचुरेटेड फैट काफी ज्यादा होता है इसलिए इसके ज्यादा सेवन की वजह से आपको हार्ट की गंभीर बीमारियां हो सकती है। हालांकि सैचुरेटेड फैट तो सभी वनस्पति तेलों में होता है लेकिन पाम तेल में यह काफी ज्यादा मात्रा में होता है तथा बाकी वनस्पतियों में सैचुरेटेड फैट के साथ और भी ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छे भी होते हैं लेकिन पाम तेल में ज्यादातर ऐसे न्यूट्रिएंट्स ही होते हैं जिनसे हमारी सेहत खराब हो सकती है। इसलिए जहां तक हो आपको अन्य वनस्पतियों के तेल का ही इस्तेमाल करना चाहिए और सिर्फ कच्ची घानी तेल का ही इस्तेमाल करना चाहिए।


पाम ऑयल से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

1 KG पामोलिन तेल का भाव क्या है ?

पाम ऑयल ₹20 से ₹30 प्रति लीटर के हिसाब से मिल जाता है।

पाम ऑयल की रेट क्या है ?

पाम ऑयल लगभग ₹20 से ₹30 प्रति लीटर के हिसाब से मिल जाता है।

पाम तेल के नुकसान क्या है ?

पाम तेल का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि इसकी वजह से हमें हार्ट से संबंधित गंभीर बीमारियां हो सकती है।

पाम तेल कौनसे पेड़ से बनता है ?

पाम तेल ताड़ के पेड़ से बनता है।


तो दोस्तों अभी आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि पाम ऑयल क्या होता है ? पाम ऑयल कैसे बनता है ? पाम ऑयल से कौन-कौनसे प्रोडक्ट बनाए जाते हैं ? अगर आपको यहां बताई गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ