Silver Plated का मतलब क्या होता है ?

What is the meaning of silver plated full information in hindi:- आपने अक्सर सुना होगा कि यह उपकरण या ज्वैलरी सिल्वर प्लेटेड है या फिर ऑनलाइन प्रोडक्ट सर्च करते समय आपने कई बार देखा होगा कि कुछ प्रोडक्ट्स के साथ लिखा हुआ होता है कि यह silver plated है या हो सकता है आपने सिल्वर प्लेटेड शब्द कहीं और से सुना हो। वजह चाहे जो भी हो अगर आप जानना चाहते हैं कि silver plated का मतलब क्या होता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको सिल्वर प्लेटेड का अर्थ क्या होता है ? इसके बारे में पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में बताने वाले हैं।

Silver Plated का मतलब क्या होता है ?


Silver Plated का मतलब क्या होता है ?

Silver Plated का मतलब हिंदी में 'चांदी की परत चढ़ाना' होती है। ऐसी बहुत सी आर्टिफिशियल ज्वेलरी होती है जो की किसी अन्य धातु से बनी हुई होती है लेकिन उस पर चांदी की परत चढ़ाकर उसको बेचा जाता है। इसके अलावा बहुत से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में भी चांदी की परत चढ़ाई जाती है इसको भी सिल्वर प्लेटेड कहा जाता है। 

सिल्वर प्लेटेड उपकरण या आभूषण पूरा चांदी से बना हुआ नही होता है। यह बनते तो किसी दूसरी धातु से है लेकिन इसके ऊपर चांदी की एक पतली लेयर चढ़ा दी जाती है जिससे देखने में वह आभूषण या उपकरण बिल्कुल चांदी से बने हुए ही लगते है।

बहुत सारे लोग सिल्वर प्लेटेड आभूषण ही लेना पसंद करते हैं क्योंकि सिल्वर प्लेटेड आभूषण सिल्वर से बने हुए आभूषणों के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं इसलिए बहुत से लोग कम पैसे होने की वजह से तथा बहुत सारे लोग नए-नए आभूषणों का उपयोग करने के लिए सिल्वर प्लेटेड आभूषण या उपकरण खरीदना पसंद करते हैं।


FAQ

Silver Plated का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

Silver Plated का अर्थ हिंदी में 'चांदी की परत चढ़ाना' होता है। 

क्या सिल्वर प्लेटेड ज्वैलरी असली चांदी से बनी हुई होती है ?

सिल्वर प्लेटेड का मतलब ही होता है कि ज्वेलरी पर सिर्फ चांदी की परत चढ़ाई गई है। इसका मतलब साफ है कि सिल्वर प्लेटेड ज्वैलरी पूरी तरह से चांदी की बनी हुई नहीं होती है उस पर सिर्फ चांदी की परत चढ़ाई हुई होती है।

सिल्वर और सिल्वर प्लेटेड ज्वेलरी में से कौन सी बेहतर है ?

सिल्वर ज्वेलरी ज्यादा बेहतर है इसमें कोई शक नहीं है। क्योंकि सिल्वर ज्वेलरी खरीदना एक प्रकार का इन्वेस्टमेंट हैं। अगर आप सिल्वर ज्वेलरी खरीदते तो उसकी कीमत कभी कम नहीं होती है। अगर आप कुछ समय के बाद उसे वापस बेचना चाहे तब भी आप उसे वापस बेच सकते हैं।

एक बार फिर से आपको बता दें कि सिल्वर प्लेटेड का मतलब चांदी की परत चढ़ाना होता है। जब भी आपको किसी प्रोडक्ट के बारे में बताया जाए कि वह सिल्वर प्लेटेड है तो आप समझ जाइएगा कि वह प्रोडक्ट या आभूषण किसी अन्य धातु से बना हुआ है बस उस पर चांदी की परत चढ़ाई गई है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ