मोबाइल में Duplicate Contact Number Merge कैसे करें ?

How to merge duplicate contacts in android mobile:- जब से स्मार्टफोन आए हैं तब से हमें मोबाइल में पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा फीचर्स देखने को मिल रहे हैं। ऐसे ही फीचर कांटेक्ट नंबर को लेकर है, हम अपने स्मार्टफोन में कांटेक्ट नंबर को मल्टीप्ल अकाउंट्स में सेव करके रख सकते हैं। जैसे कि जीमेल आईडी में, सिम कार्ड में और फोन में। अभी इतने ज्यादा मल्टीपल अकाउंट में मोबाइल नंबर सेव होने की वजह से बहुत से लोगो के मोबाइल में डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर की प्रॉब्लम काफी ज्यादा देखने को मिल रही है।

अगर आपके मोबाइल में भी काफी ज्यादा डुप्लीकेट नंबर है तो यह लेख आपके काफी काम का है। क्योंकि यहां हम आपको मोबाइल में डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर merge कैसे करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं। अगर हम आसान शब्दों में समझे तो इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हम अपने मोबाइल में डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर को कैसे ढूंढ सकते हैं ? और उसके बाद डुप्लीकेट नंबर को कैसे डिलीट कर सकते हैं।

मान लीजिए आपके मोबाइल में एक ही मोबाइल नंबर दो अलग-अलग जगह पर सेव है तो जब आप उस नंबर को merge कर देंगे तो उनमें से एक नंबर अपने आप ही डिलीट हो जाएगा और सिर्फ एक नंबर ही रहेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि हम अपने एंड्रॉयड मोबाइल में डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर को ढूंढ कर कैसे मर्ज कर सकते हैं ?


मोबाइल में Duplicate Contact Number Merge कैसे करें ?

> इसके लिए आपको गूगल की Contacts एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी। यह एप्लीकेशन स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल होकर आती है। अगर आपके पास कोई पुराना एंड्राइड मोबाइल है तो आपको प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा। आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Contacts App

> यह ऐप डाउनलोड करने के बाद इसको ओपन करें। ओपन करने पर आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको सबसे पहले अपना अकाउंट सेलेक्ट करना है, जैसे कि अगर आपके कांटेक्ट नंबर जीमेल आईडी में सेव है तो अपनी जीमेल आईडी सेलेक्ट करें, अगर आपके फोन में सेव है तो फोन सेलेक्ट करें और अगर सिम में कांटेक्ट नंबर सेव है तो सिम कार्ड ऑप्शन सेलेक्ट करें। 

> उसके बाद Fix & Manage ऑप्शन पर क्लिक करके Merge & Fix ऑप्शन पर क्लिक करें।

> उसके बाद यह ऐप आपके मोबाइल में मौजूद सभी डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर को स्कैन करना शुरू करेगा। फिर आपको बता दिया जाएगा कि आपके मोबाइल में कितने डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर मौजूद है।

> यहां Merge Duplicates ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने सभी डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर की लिस्ट इस प्रकार से ओपन हो जाएगी।

> अगर आप चाहे तो एक-एक करके इन डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर को Merge कर सकते हैं। इसके अलावा आप Merge All बटन पर क्लिक करके सभी डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर को एक साथ मर्ज कर सकते हैं।

जब आप डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर मर्ज कर देंगे तो उसके बाद आपके मोबाइल से डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर डिलीट हो जाएंगे और सिर्फ सिंगल नंबर ही सेव रहेंगे।


FAQ

मोबाइल में डबल कांटेक्ट नंबर को एक साथ कैसे हटाए ?

आप गूगल की Contacts एप्लीकेशन डाउनलोड करके उसकी मदद से सभी डबल या डुप्लीकेट कांटेक्ट नम्बर हटा सकते है।

मोबाइल से डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर को कैसे हटाए ?

आप सभी डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर को मर्ज कर सकते है, ऐसा करने से सभी डुप्लीकेट कांटेक्ट नम्बर मिट जायेंगे।

मोबाइल के सारे डुप्लीकेट नंबर एक क्लिक में कैसे मिटाए ?

गूगल की Contacts ऐप से सारे डुप्लीकेट कांटेक्ट नम्बर एक साथ मिटाए जा सकते है।

डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर मिटाने वाला ऐप कौनसा है ?

गूगल की Contacts ऐप से सारे डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर मिटाए जा सकते है।

तो इस प्रकार से आप एंड्रॉयड मोबाइल में डुप्लीकेट कांटेक्ट नंबर मर्ज कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी duplicate contact number merge kaise kare ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर एंड्राइड मोबाइल से संबंधित आप कोई अन्य सवाल हो तो आप उसके बारे में भी नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ