मोबाइल 5G है या नहीं यह कैसे पता करें ?

Mobile 5g hai ya nahi kaise check kare:- जब देश में जियो 4G लांच हुआ था और जिओ बिल्कुल फ्री में अनलिमिटेड 4G इंटरनेट दे रहा था, तब हर किसी के मन में यही सवाल था कि हमारा मोबाइल 4G है या नहीं ? यह कैसे पता चलेगा ? क्योंकि जिओ 4G इंटरनेट सिर्फ 4G मोबाइल में ही चलता है, ठीक वैसा ही अभी हो रहा है। जब से जियो 5G लांच हुआ है तब से जियो बिल्कुल फ्री में अनलिमिटेड 5G इंटरनेट दे रहा है। अगर आपके पास 5G मोबाइल है और उसमें जिओ की सिम है तो जिओ के वर्तमान प्लान के अनुसार आप उसमें अनलिमिटेड फ्री 5G इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्ते हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा, तभी आप जिओ सिम में अनलिमिटेड फ्री 5G इंटरनेट चला पाएंगे, इसके बारे में विस्तार से हमने इस लेख में बताया है।

तो जिओ सिम में अनलिमिटेड फ्री 5G इंटरनेट चलाने की सबसे पहली शर्त तो यही है कि आपके पास 5G मोबाइल होना चाहिए तथा आपके एरिया में 5G नेटवर्क मौजूद होना चाहिए। मोबाइल 5G होना चाहिए यह तो हम सभी को पता है लेकिन हमारे पास जो मोबाइल अभी मौजूद है वह 5G सपोर्ट करता है या नहीं करता है ? या दूसरे शब्दों में कहें तो हमारा मोबाइल 4G है या 5G है ? या हमारे मोबाइल में 5G चलेगा या नहीं चलेगा ? यह कैसे पता करते हैं ? इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

मोबाइल 5G है या नहीं यह कैसे पता करें ?

अगर आप भी नहीं जानते हैं कि हमारा मोबाइल 5G है या नहीं ? तो इस लेख को अंत तक पढ़े, हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताएंगे उन्हें फॉलो करके आप सिर्फ 2 मिनट में पता कर सकते हैं कि आपका मोबाइल 5G है या नहीं है ?


मोबाइल 5G है या नहीं यह कैसे पता करें ?

> इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाएं और Network Settings या Sim Management वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर आपके मोबाइल में मौजूद सिम कार्ड दिखाइए जाएगी तो आप किसी भी एक सिम कार्ड को सेलेक्ट करें। 

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Preferred Network Type का ऑप्शन मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आपको Preferred Network Type सेटिंग ढूंढने में समस्या आ रही हो तो आप मोबाइल की सेटिंग में मौजूद सर्च बटन पर क्लिक करके Preferred शब्द लिखकर सर्च कर सकते हैं, आपको यह सेटिंग मिल जाएगी।

> जब आप Preferred Network Type सेटिंग पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आप देख पाएंगे कि आपका मोबाइल कौन-कौन से नेटवर्क को सपोर्ट करता है। अगर आपका मोबाइल 5G सपोर्ट करता है तो यहां पर आपको 5G भी दिखाई देगा। वहीं अगर यहां पर 5G दिखाई ना दे तो इसका मतलब यही है कि आपका मोबाइल 5G नहीं है आपके मोबाइल में 5G इंटरनेट नहीं चलेगा। अगर आप 5G इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक नया 5G मोबाइल लेना पड़ेगा।


FAQ

मेरा फोन 4G है या 5G कैसे चेक करूं ?

आप अपने मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग में जाकर Preferred Network Type पर क्लिक करें, आपको पता चल जाएगा कि आपका फोन 4G है या 5G

5G मोबाइल का कैसे पता चलता है ?

मोबाइल की Network Setting में जाकर पता लगाया जा सकता है की फोन 5G है या नही।

क्या मेरा फोन 5G है ?

आप अपने फोन की Preferred Network Type सेटिंग में जाकर पता लगा सकते हैं कि आपका फोन 5G है या नहीं।

4G और 5G मोबाइल में क्या अंतर होता है ?

4G मोबाइल में सिर्फ 4G की स्पीड से ही इंटरनेट चलता है, वही 5G मोबाइल में 5G की हाई स्पीड से इंटरनेट चलता है जो की 4G के मुकाबले काफी फास्ट होती है।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप सिर्फ 2 मिनट में चेक कर सकते हैं कि आपका मोबाइल 5G है या नहीं। अगर आपको यह जानकारी mobile 5g hai ya nahi kaise check kare ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ