4G मोबाइल में 5G इंटरनेट कैसे चलाएं ?

How to use 5G internet in 4G phone:- देश में 5G नेटवर्क की शुरुवात हो चुकी है, यह शुरुवात रिलायंस जियो ने फिलहाल देश के 5 बड़े शहरों में की है, आने वाले समय में जिओ पूरे देश में 5G इंटरनेट कनेक्शन देने वाला है, इसी को फॉलो करते हुए एयरटेल भी बहुत ही जल्द 5G service को लॉन्च कर रहा है। 

तो अभी क्योंकि देश में 5G network की शुरुवात हो चुकी है इसलिए हर किसी के मन में 5G को लेके बहुत सारे सवाल है, इस लेख में हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। 

5G को सबसे बड़ा सवाल तो यही है को kya hum 4g mobile me 5g internet chla skte hai ? या 4g mobile me 5g kaise chlaye ? अगर आपका भी यही सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है, इस लेख में हम आपको 4g mobile me 5g internet chlane ka trika बताने वाले है।

4G मोबाइल में 5G इंटरनेट कैसे चलाएं ?


4G मोबाइल में 5G इंटरनेट कैसे चलाएं ?

अगर आपके शहर में 5g इंटरनेट आ गया है तो आप अपने मोबाइल में 5g इंटरनेट चला सकते है, लेकिन इसके लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है, आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step 1:- मोबाइल में 5G इंटरनेट चलाने के लिए सबसे पहले तो आपको 5G सिम की जरूरत पड़ेगी, आप चाहे किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम यूज कर रहे हो, अगर आपको अपने मोबाइल में 5g internet चलाना है तो सबसे पहले आपको अपनी पुरानी सिम को 5g sim में कन्वर्ट करना पड़ेगा, ये काम आप अपने आस पास के किसी भी सिम कार्ड डिस्ट्रीब्यूटर से करवा सकते है, हालांकि अगर आपके पास 4g सिम का अपग्रेडेड वर्जन है तो आपको 5g सिम लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आपकी 4G सिम में ही 5G इंटरनेट चल जाएगा। 

अगर आप सोच रहे है की हमें कैसे पता चलेगा की हमारी सिम में 5g इंटरनेट चलेगा या नहीं ? तो इसका सीधा सा जवाब यही है को आप अपनी टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके पूछिए आपको पता चल जाएगा।

Step 2:- तो अभी हम मान लेते है की आपके पास 5g supported sim card हैं, इसलिए अभी आपको अपने मोबाइल में कुछ सेटिंग्स करनी होगी।

> सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings में जाइए।

> Sim Card ऑप्शन सेलेक्ट कीजिए।

> Sim 1 या Sim 2 इनमे से जिस भी सिमकार्ड में आप 5g internet चलाना चाहते है उसको सेलेक्ट करे।

> फिर आपको Preferred Network Type का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करे।

आपको एक बात का ध्यान रखना, यहाँ हमने अपने मोबाइल के हिसाब से ऑप्शन बताए है, हो सकता है आपके मोबाइल में Preferred Network Type ऑप्शन तक पहुंचने में आपको किसी दूसरे ऑप्शंस पर क्लिक करना पड़े, लेकिन ये ऑप्शन आपको Sim Cards/ Sim Management में ही मिलेगा, अगर आपको यह ऑप्शन ढूंढने में problem आए तो आप सेटिंग्स के सर्च बॉक्स में Preferred Network Type लिख कर सर्च कर सकते है, आपको ये सेटिंग मिल जाएगी।

> तो जब आप Preferred Network Type ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां आपको 5G Preferred ऑप्शन सेलेक्ट करना है। बस इतनी सेटिंग करते ही आपका काम हो जायेगा। अभी आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करना है, अगर आपके एरिया में 5g network हुआ तो आपके मोबाइल में 5g इंटरनेट चलना शुरू हो जाएगा।


हमारे मोबाइल में 5G इंटरनेट चल रहा है या नही कैसे पता करे ?

जब हम अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन करते है तो मोबाइल की स्क्रीन में सबसे ऊपर जहा नेटवर्क सिग्नल दिखाता है वहा सिग्नल के पास में 4G/LTE नाम आता है, अगर वहां 4G/LTE की जगह 5G दिखे तो आप समझ जाना आपके मोबाइल में 5G इंटरनेट चल रहा है। 

अभी आपके मन में एक सवाल और होगा की अगर हमारे मोबाइल की सेटिंग्स में Preferred Network Type में 5G Preferred का ऑप्शन ना मिले तो क्या करे ?

तो इसका जवाब है की अगर आपका मोबाइल 5G हुआ तभी आपको Preferred Network Type में 5G का ऑप्शन मिलेगा, नही तो नही मिलेगा। अगर आपको यहां सिर्फ 4G/LTE का ऑप्शन मिले तो इसका मतलब है की आपका मोबाइल सिर्फ 4G मोबाइल है।


4G Mobile Me 5G Internet Kaise Chlaye ?

अभी क्योंकि आपका मोबाइल 4G है इसलिए इसमें 5G इंटरनेट नही चलेगा, लेकिन फिर भी हम यहां 2 तरीके बता रहे है जिनसे आप 4G phone में भी 5G का मजा ले सकते है।

इसके लिए आपको एक दूसरे 5G mobile की जरूर पड़ेगी, फिर चाहे वो मोबाइल आपके परिवार के किसी मेंबर के पास हो या आपके किसी दोस्त के पास, आपको उप्पर बताई गई सेटिंग्स अपने दोस्त के मोबाइल में करनी है, इसके बाद आप उसके मोबाइल में hotspot चालू करे और अपने मोबाइल में wifi चालू करके हॉटस्पॉट से कनेक्ट करे, फिर आपके मोबाइल में भी 5g Internet चलने लग जायेगा।

इसके अलावा एक तरीका और है वो ये की जिओ ने 5G Air Fiber लॉन्च किया है। जो की बिल्कुल jiofi की तरह काम करता है। Jio Air Fiber आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते है, इसकी प्राइस भी ज्यादा नहीं है, इसे ऑर्डर करने के बाद आप इसे अपने घर में कही भी लगा सकते है, फिर इस air fiber से अपने मोबाइल को कनेक्ट करे आप 4g mobile me 5g internet चला सकते है। ना सिर्फ आप बल्कि आपके परिवार के सभी मेंबर air fiber से अपने मोबाइल को कनेक्ट कर सकते है।


FAQ 

क्या हम 4G मोबाइल में 5G इंटरनेट चला सकते है ?

4G मोबाइल में भी 5G इंटरनेट नहीं चलेगा, पर अगर आप किसी दूसरे 5G डिवाइस से वाईफाई लेके अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाते है तो उसमे भी 5G की स्पीड से इंटरनेट चल जायेगा।

पुराने फोन में 5G इंटरनेट कैसे चलेगा ?

अगर आपके पास पुराना फोन है और आप उसमे 5g की स्पीड से इंटरनेट चलाना चाहते है तो इसके लिए एक ही तरीका है, आप किसी दूसरे 5G वाले मोबाइल से हॉटस्पॉट ले लीजिए।

क्या 3G मोबाइल में 5G चला सकते है ?

जी नहीं, 3G फोन में 5G इंटरनेट नहीं चलेगा।

तो यह कुछ तरीके थे जिनके द्वारा आप अपने 4g मोबाइल में 5g इंटरनेट चला सकते है, अगर आपको हमारा यह लेख 4g mobile me 5g internet kaise chlaye ? पसंद आया है तो इसे facebook, whatsapp पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, इसका अलावा अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ