Horn Ok Please का मतलब क्या होता है ?

What is the meaning of Horn Ok Please in hindi:- आप चाहे गांव से हो या फिर शहर से जब भी आपने कभी किसी ट्रक, बस या ट्रॉली को पीछे से देखा है तो आपने नोटिस किया होगा की बहुत से ट्रक और ट्राली के पीछे Horn Ok Please शब्द लिखा हुआ होता है। तो यह देखकर बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर Horn Ok Please का मतलब क्या होता है ? या ट्रक और ट्राली के पीछे Horn Ok Please शब्द को क्यों लिखा जाता है ?

अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में आपको Horn Ok Please के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलने वाली है।

ट्रक और ट्रॉली के पीछे Horn Ok Please क्यों लिखा हुआ होता है ?  Horn Ok Please का मतलब क्या होता है ?


Horn Ok Please का मतलब क्या होता है ?

Horn Ok Please का मतलब हिंदी में कृपया हॉर्न बजाए होता है। लेकिन अगर हम इसका सही मतलब निकाले तो इसका मतलब होता है कि कृपया ओवरटेक करते समय हॉर्न जरूर बजाए। अभी आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि अगर इस शब्द का मतलब यही है तो फिर ट्रक या ट्राली के पीछे सिर्फ Horn Please भी लिख सकते हैं, ये Ok शब्द और क्यों लिखा जाता है ?

तो हम आपको बताना चाहेंगे कि पहले के समय में ट्रक और ट्राली जैसे वाहन केरोसिन से चलते थे इसलिए केरोसिन (Kerosene) का वाहन होने के कारण Horn Please के साथ Ok शब्द भी लिखा जाता था। 

आज के टाइम में लगभग सभी ट्रक और ट्राली डीजल और पेट्रोल से चलते हैं लेकिन फिर भी सभी इसी पुरानी लाइन को रिपीट करके लगाते हैं।


ट्रक और ट्रॉली के पीछे Horn Ok Please क्यों लिखा जाता है ?

ट्रक, बस और ट्राली के पीछे हॉर्न ओके प्लीज लिखने का उद्देश्य सिर्फ इतना ही होता है कि पीछे से ओवरटेक करने वाले वाहन हॉर्न जरूर बजाए। इस लाइन का भी यही मतलब होता है कि कृपया ओवरटेक करते समय हॉर्न जरूर बजाए। क्योंकि ट्रक, बस और ट्रॉली जैसे वाहन काफी बड़े होते हैं जिसकी वजह से ड्राइवर को पीछे की साइड सही से नहीं दिखता है। ऐसे में अगर ओवरटेक करने वाले वाहन हॉर्न बजाए तो ट्रक ड्राइवर को पता चल जाएगा कि पीछे से कोई वाहन आ रहा है इसलिए ड्राइवर उस वाहन को आगे निकलने के लिए साइड दे सकता है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए बड़े वाहनों के पीछे Horn Ok Please लिखा जाता है।


FAQ

Horn Ok Please का अर्थ क्या होता है ?

Horn Ok Please का अर्थ होता है कृपया हॉर्न बजाए।

ट्रक के पीछे Horn Ok Please लिखने का मकसद क्या होता है ?

ट्रक या ऐसे ही बड़े वाहन के पीछे हॉर्न ओके प्लीज लिखने का मकसद सिर्फ इतना होता है कि जब ऐसे बड़े वाहन को पीछे से कोई दूसरा वाहन ओवरटेक करे तो पहले हॉर्न बजाए।

तो दोस्तों अभी आप जान गए होंगे कि Horn Ok Please का अर्थ क्या होता है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ