Auditorium क्या होता है ? ऑडिटोरियम का मतलब क्या होता है ?

What is the meaning of auditorium in hindi:- हमारे आसपास या हमारी जानकारी में जहां भी कहीं कोई इवेंट या प्रोग्राम होने वाला हो तो उसे समय हमें ऑडिटोरियम शब्द बार-बार सुनने को मिलता है। तो आखिर Auditorium क्या होता है ? ऑडिटोरियम का मतलब क्या होता है ? यह सवाल बहुत सारे दोस्तों के मन में आता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Auditorium meaning in hindi क्या होता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। चलिए आपको ऑडिटोरियम का अर्थ बताते हैं।

Auditorium क्या होता है ? ऑडिटोरियम का मतलब क्या होता है ?


Auditorium क्या होता है ? ऑडिटोरियम का मतलब क्या होता है ?

Auditorium का मतलब हिंदी में सभागार या सभा भवन होता है। किंतु ऑडिटोरियम का यह मतलब तो आपने english to hindi ट्रासलेटर की मदद से ही जान लिया होगा, पर सिर्फ सभागार या सभा भवन शब्द से ऑडिटोरियम के बारे में बहुत ही कम लोग समझ पाते है इसलिए चलिए हम आपको ऑडिटोरियम का मतलब बहुत ही आसान शब्दों में बताते है।

ऑडिटोरियम का हिंदी मीनिंग सभागार या सभा भवन होता है यह तो आपने जान लिया है। अभी हम सभा भवन या सभागार का मतलब जानते हैं। यहां भवन का मतलब एक बहुत बड़ा कमरा या एक होल है और सभा का मतलब होता है की बहुत सारे लोग किसी व्यक्ति या किसी ग्रुप का कोई भाषण या प्रस्तुति देखने के लिए एकत्रित हुए हो या कोई व्यक्ति विशेष बहुत सारे लोगों को एक ही जगह पर इकठ्ठा करके उन्हें सम्बोधित करे उसको सभा कहते है।

इस प्रकार से सभा भवन का मतलब हो जाता है की एक ऐसा बहुत बड़ा भवन जिसमे हजारों लोगों को एक साथ इकठ्ठा बैठने की व्यवस्था हो जिनको एक साथ एक ही मंच से सम्बोधित किया जा सके।

सभागार या ऑडिटोरियम एक बहुत बड़ा कमरा होता है जिसको हम हॉल भी बोल सकते हैं। यह हॉल काफी ज्यादा बड़ा होता है जिसमें हजारों की संख्या में लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई हुई होती है और एक मंच भी होता है जहां पर सभा करने वाला व्यक्ति भाषण देता है या अगर सभा में किसी प्रकार की प्रस्तुति हो तो उस प्रस्तुति को इसी मंच पर पूरा किया जाता है। ऑडिटोरियम में मंच को इस प्रकार से तैयार किया गया होता है कि मंच पर होने वाली हर एक गतिविधि ऑडिटोरियम में बैठे सभी लोगों को दिखाई देती है।

ऑडिटोरियम सिर्फ बड़े-बड़े शहरों में ही मौजूद होता है और इसका इस्तेमाल ज्यादातर किसी बड़े सेमिनार के लिए किया जाता है।


ऑडिटोरियम से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ऑडिटोरियम को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Auditorium को हिंदी में सभागार या सभा भवन कहते है। 

भारत का सबसे बड़ा ऑडिटोरियम कौन सा है ?

भारत का सबसे बड़ा ऑडिटोरियम शन्मुखानंद हॉल है जो कि मुंबई में स्थित है।

College Auditorium Meaning in Hindi

कॉलेज में स्थित सभागार या सभा भवन को कॉलेज ऑडिटोरियम कहा जाता है।

ऑडिटोरियम में क्या होता है ?

ऑडिटोरियम में किसी व्यक्ति या संस्था के द्वारा सभा बुलाई जाती है जिसमें सैकड़ो हजारों लोग आते हैं। इस सभा को आयोजित करने वाले व्यक्ति या संस्था के द्वारा दर्शकों को अपने कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी जाती है।

तो दोस्तों अभी आप जान गए होंगे कि Auditorium kya hota hai ? अगर आपको यह जानकारी ऑडिटोरियम मीनिंग इन हिंदी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ