बैंक अकाउंट बंद/फ्रीज कब होता है ?

Bank account freeze kab hota hai:- आपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि मेरा बैंक अकाउंट फ्रीज हो गया या मेरा बैंक अकाउंट बंद हो गया इसलिए उसको वापस चालू करवाने के लिए बैंक में जाना पड़ेगा। हो सकता है आपका खुद का बैंक अकाउंट भी फ्रिज हो गया हो या बंद हो गया हो, ऐसे में आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आएगा कि आखिर बैंक अकाउंट बंद या फ्रिज कब होता है ? तथा अगर बैंक अकाउंट बंद या फ्रिज हो जाए तो क्या करें ?

अगर आप इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में आपको इन दोनों सवालों के जवाब मिल जाएंगे इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

बैंक अकाउंट बंद या फ्रिज कब होता है ? तथा अगर बैंक अकाउंट बंद या फ्रिज हो जाए तो क्या करें ?


बैंक अकाउंट बंद/फ्रीज कब होता है ?

सबसे पहले तो हम आपका यह डाउट क्लियर करना चाहेंगे कि बैंक अकाउंट बंद होने में तथा फ्रिज/ निष्क्रिय होने में फर्क होता है। बैंक कभी भी खुद से आपके अकाउंट को बंद नहीं करता है। बैंक खुद से सिर्फ ग्राहकों के अकाउंट को फ्रिज या निष्क्रिय कर सकता है। जब आप बैंक में खुद जाकर अकाउंट बंद करवाते हैं तभी आपका अकाउंट बंद होता है। अभी इसका मतलब है कि अगर आपने खुद अकाउंट बंद नहीं करवाया है तो आपका बैंक अकाउंट फिलहाल फ्रिज यानी कि निष्क्रिय हुआ है और अभी आपको इसे वापस चालू या अनफ्रीज़ करवाना होगा, जिसकी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। लेकिन उससे पहले चलिए हम यह जानते हैं कि आखिर बैंक अकाउंट फ्रीज कब होता है ?


बैंक अकाउंट फ्रीज कब होता है ?

बैंक अकाउंट फ्रीज होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख कारण हम आपको यहां पर बताने वाले हैं।

> ज्यादातर ग्राहकों के बैंक अकाउंट फ्रीज होने का मुख्य कारण उनके बैंक अकाउंट से काफी समय से कोई भी लेनदेन ना होना होता है। आरबीआई की तरफ से गाइडलाइन है कि अगर किसी बैंक अकाउंट से 6 महीने तक कोई भी लेनदेन नहीं होता है तो बैंक उस अकाउंट को फ्रीज कर सकता है। इसलिए ज्यादातर लोगों के बैंक अकाउंट इसी वजह से फ्रिज होते हैं।

> बैंक अकाउंट फ्रीज होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण होता है बैंक की केवाईसी कंपलीट ना होना। अगर आपके बैंक अकाउंट में आपका आधार कार्ड या पैन कार्ड लिंक नहीं है तो आपका बैंक अकाउंट फ्रीज हो सकता है।

> बैंक अकाउंट फ्रीज होने का एक और कारण यह हो सकता है कि अगर पिछले कुछ दिनों में अचानक से आपके बैंक अकाउंट से बहुत ज्यादा ट्रांजेक्शन होने लगे हैं या एक ही बैंक अकाउंट में लगातार आपके खाते से पैसे ट्रांसफर हो रहे है तब भी बैंक आपके खाते को फ्रीज कर सकता है।

> अगर आपका कोई लोन बकाया हो और आप समय पर अपने लोन की किस्त जमा नहीं करवा रहे हो तभी बैंक आपके बैंक अकाउंट में जमा राशि को फ्रीज किया जा सकता है।

तो यह कुछ मुख्य कारण है जिनकी वजह से ज्यादातर ग्राहकों के बैंक अकाउंट फ्रीज होते हैं। अगर आपका अकाउंट फ्रीज हो गया है और अभी आप इसको वापस चालू करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी बैंक में जाना होगा और केवाईसी अपडेट का फॉर्म भरना होगा। जिसमें आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी भी साथ में लगानी होगी। जब आप केवाईसी अपडेट का फॉर्म भर देते हैं तो उसके बाद आपका अकाउंट वापस चालू हो जाता है।


FAQ

बैंक अकाउंट कितने दिन तक लेनदेन ना करने की वजह से बंद होता है ?

अगर किसी बैंक अकाउंट से लगातार 6 महीने तक कोई भी लेनदेन ना हो तो उसके बाद वह अकाउंट कभी भी फ्रिज हो सकता है।

क्या केवाईसी करवाने के बाद भी बैंक अकाउंट फ्रीज हो सकता है ?

जी हां अगर आप पहले ही केवाईसी करवा चुके हैं तब भी आपका अकाउंट फ्रीज हो सकता है। ऐसा होने पर आपको एक बार फिर से बैंक में जाकर केवाईसी करवानी पड़ती है।

तो दोस्तों अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि बैंक अकाउंट फ्रिज कब होता है और क्यों होता है तथा बैंक अकाउंट फ्री हो जाने पर इसको वापस चालू कैसे करवाते हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ