Whatsapp पर एडिट किए गए मैसेज का ओरिजिनल मैसेज कैसे पढ़ें ?

How to read original whatsapp message after edited:- अभी कुछ टाइम पहले व्हाट्सएप में एक नया अपडेट आया था जिसके बाद से अभी व्हाट्सएप में मैसेज भेजने के बाद उसे एडिट भी किया जा सकता है। जब भी व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के बाद उसे एडिट किया जाता है तो उस मैसेज के नीचे edited शब्द लिखा हुआ आता है जिससे मैसेज प्राप्त करने वाले व्यक्ति को भी पता चल जाता है कि इस मैसेज को एडिट किया गया है।

अभी जाहिर सी बात है कि जब हमें कोई मैसेज भेजने के बाद उसे एडिट कर देता है तो कहीं ना कहीं हमारे मन में यह जानने की उत्सुकता रहती है कि आखिर इसने पहले ऐसा क्या मैसेज भेजा था जो इसे बाद में एडिट करना पड़ा ? अगर आपको भी किसी ने व्हाट्सएप पर मैसेज भेजा है और उसके बाद उसे एडिट कर दिया है और आप अभी पता लगाना चाहते हैं कि व्हाट्सएप मैसेज एडिट करने से पहले क्या था ? या आप एडिट किए गए व्हाट्सएप मैसेज का ओरिजिनल मैसेज पढ़ना चाहते हैं तो यह कैसे होगा ? यही इस लेख में हम आपको बताएंगे।

अगर किसी ने व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के बाद उसे एडिट कर दिया हो तो क्या करें ?

इससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इस जानकारी को वीडियो के माध्यम से देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।


Whatsapp पर एडिट किए गए मैसेज का ओरिजिनल मैसेज कैसे पढ़ें ?

> व्हाट्सएप पर एडिट किए गए मैसेज का ओरिजिनल मैसेज पढ़ने के लिए सबसे पहले आपको अपनी वह व्हाट्सएप चैट ओपन करनी है जिसमें एडिट किया हुआ मैसेज आया है।

> फिर वह मैसेज कितने बजे आया है वह टाइम आपको अच्छे से देख लेना है।

> इसके बाद आपको अपने फोन की Settings में जाना है और सर्च बॉक्स में Notification History लिखकर सर्च करना है।

> फिर आपके सामने नोटिफिकेशन हिस्ट्री नाम का एक ऑप्शन आएगा, इस पर क्लिक कर दें।

> इसके बाद अगले पेज में फिर से नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर पिछले 24 घंटे में आपके फोन पर जितने भी नोटिफिकेशन आए हैं उन सभी की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी। इसी पेज में जब आप सबसे नीचे जाते हैं तो आपको अलग अलग ऐप के हिसाब से उनके नोटिफिकेशन अलग से मिल जाते हैं जैसे कि व्हाट्सएप के सारे नोटिफिकेशन आपको एक ही जगह पर मिल जाते हैं। जब आप यहां पर देखते हैं तो आप पिछले 24 घंटे में व्हाट्सएप पर आए हुए सभी मैसेज के नोटिफिकेशन देख सकते हैं। 

> इसमें आप उस एडिट किए गए मैसेज के ओरिजिनल मैसेज को भी देख सकते है। वह एडिट किया हुआ मैसेज जिस समय आया है आपको उस समय वाला मैसेज देखना है उसमें आपको उस एडिट किए गए मैसेज का ओरिजिनल मैसेज देखने को मिल जाएगा।

हम आपको बताना चाहेंगे कि बहुत सारे मोबाइल की सेटिंग में Notification History का ऑप्शन नहीं होता है। तो अगर आपके फोन में भी नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑप्शन ना हो तो आप प्ले स्टोर से नोटिफिकेशन हिस्ट्री सेव करने वाला कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्ले स्टोर में जाना है और Notification History टाइप करके सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऐप आ जाएंगे उनमें से आप किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।


FAQ

क्या व्हाट्सएप पर Edited मैसेज का पुराना मैसेज पढ़ा जा सकता है ?

जी हां, अगर व्हाट्सएप पर आपको किसी ने मैसेज भेजा है और उसके बाद उसको एडिट कर दिया है तो आप उस edited मैसेज के पुराने मैसेज को पढ़ सकते हैं। इस लेख में इसी के बारे में जानकारी दी गई है।

अगर किसी ने व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के बाद उसे एडिट कर दिया हो तो क्या करें ?

अगर किसी ने आपको व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के बाद उसे एडिट कर दिया है तो आप अपने फोन की Settings में Notification History में जाकर देख सकते हैं कि उसने पहले क्या मैसेज भेजा था ?

व्हाट्सएप मैसेज को एडिट करने से पहले उसमें क्या था कैसे पता करें ?

आप अपने फोन की नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जाकर चेक करें, उसमें आपको पता चल जाएगा कि व्हाट्सएप मैसेज एडिट करने से पहले उसमें क्या लिखा हुआ था।

तो इस प्रकार से आप व्हाट्सएप पर एडिट किए हुए मैसेज का पुराना मैसेज देख सकते हैं। अगर आपको इस जानकारी को समझने में किसी भी प्रकार की समस्या आई हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ