इंस्टाग्राम में QR कोड स्कैन कैसे करते हैं ?

How to Scan QR Codes in Instagram:- इंस्टाग्राम में अभी हाल ही में क्यूआर कोड नाम से एक नया फीचर आया था, इस फीचर के आने के बाद अभी हम इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल या किसी भी पोस्ट, रील या हाईलाइट का एक QR कोड बना सकते हैं, उसके बाद हम उस क्यूआर कोड को कहीं भी किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं। जब भी कोई इंस्टाग्राम यूजर उस QR कोड को स्कैन करता है तो वह हमारी प्रोफाइल, पोस्ट, रील या हाईलाइट पर पहुंच जाता है। वह QR कोड जिस भी प्रोफाइल का होगा वह प्रोफाइल ओपन हो जाएगी। इसके अलावा अगर वह कोड किसी इंस्टाग्राम पोस्ट, रील या हाईलाइट हुआ तो वह इंस्टाग्राम में डायरेक्ट ओपन हो जाएगी।

इंस्टाग्राम में QR कोड स्कैन कैसे करते हैं ?

ज्यादातर इंस्टाग्राम यूजर इस फीचर के बारे में जानते हैं किंतु उनमें से बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि अगर हमारे पास किसी दूसरे व्यक्ति की प्रोफाइल या उसकी किसी पोस्ट या रील का क्यूआर कोड हो तो हम उसे अपने इंस्टाग्राम में स्कैन कैसे कर सकते हैं ? या दूसरे शब्दों में कहें तो Instagram me QR code scan kaise karte hai ? या इंस्टाग्राम पर दूसरे का क्यूआर कोड कैसे स्कैन करते हैं ? अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे बताएंगे स्टेप्स फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम में क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।


इंस्टाग्राम में QR कोड स्कैन कैसे करते हैं ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है।

> उसके बाद Share Profile ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपकी प्रोफाइल का क्यूआर कोड आपके सामने ओपन हो जाएगा।

> यहां ऊपर की तरफ आपको एक कोड स्कैन करने का आइकन मिलेगा इस पर क्लिक कर दीजिए।

> फिर आपके फोन का कैमरा ओपन होगा साथ ही आपको ऊपर की तरफ गैलरी का आइकन मिलेगा, इस पर क्लिक करें। 

> अभी आप अपने फोन की गैलरी से वह कोड सेलेक्ट कर ले। फिर आपका कोड स्कैन हो जाएगा और आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

> अभी वह कोड जिस भी इंस्टाग्राम प्रोफाइल, पोस्ट या रील का होगा उसका लिंक आपके सामने ओपन हो जायेगा, साथ ही आपको View in Instagram का ऑप्शन मिलेगा, जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो उस कोड में जो भी होगा वह आपके सामने ओपन हो जाएगा।

FAQ

इंस्टाग्राम में क्यूआर कोड स्कैन कहां होता है ?

इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाने के बाद Share Profile ऑप्शन पर क्लिक करके हम इंस्टाग्राम में क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम हाइलाइट्स क्यूआर कोड स्कैन कैसे करते हैं ?

आप अपनी खुद की प्रोफाइल पर जाकर Share Profile पर क्लिक कर दीजिए, आपको कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Instagram में QR Code स्कैन कैसे होता है ?

जब हम अपनी खुद की प्रोफाइल शेयर करने के लिए Share Profile ऑप्शन पर क्लिक करते है तो वही पर हम कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिल जाता है।

इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं। अगर आपको इससे संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ