इंस्टाग्राम में Quiet Mode क्या है ? किस काम आता है ?

What is Quiet Mode in Instagram Full Information in Hindi:- अगर आप इंस्टाग्राम use करते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि बहुत सी बार हमारे साथ ऐसा होता है कि जब इंस्टाग्राम की तरफ से हमारे पास कोई नोटिफिकेशन आता है तो हम सिर्फ उस नोटिफिकेशन को देखने के लिए इंस्टाग्राम ओपन करते हैं किंतु नोटिफिकेशन देखने के बाद हम इंस्टाग्राम पर ही लोगों की स्टोरी और रील्स देखने में अपना समय बर्बाद करने लगते हैं। 

यह प्रॉब्लम्स सिर्फ एक व्यक्ति की नहीं बल्कि ज्यादातर इंस्टाग्राम यूजर्स की है। क्योंकि हम सभी के साथ ऐसा होता है कि जब भी हमें इंस्टाग्राम की तरफ से किसी के मैसेज का नोटिफिकेशन आता है तो हम इंस्टाग्राम ओपन तो सिर्फ उस मैसेज को देखने के लिए करते हैं लेकिन बाद में काफी देर तक इंस्टाग्राम ही चलाते रहते हैं। ऐसे में हमारा कीमती समय बर्बाद होता है साथ ही अगर हम काम के टाइम ऐसा करते हैं तो हमारा काम भी नहीं हो पता है।

तो इसी चीज को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम में अभी एक नया अपडेट आया है जिसका नाम Quiet Mode है। इंस्टाग्राम के इस फीचर की मदद से अभी आप अपने आपको इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने के लिए काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं कि इंस्टाग्राम में Quiet Mode क्या है ? या इंस्टाग्राम में quiet mode फीचर क्या है ? किस काम आता है ?

इंस्टाग्राम में Quiet Mode क्या है ? या इंस्टाग्राम में quiet mode फीचर क्या है ? किस काम आता है ?


इंस्टाग्राम में Quiet Mode क्या है ? किस काम आता है ?

इंस्टाग्राम में quiet mode फीचर अभी कुछ दिन पहले ही आया है। यह फीचर यूजर्स के समय को इंस्टाग्राम पर बर्बाद होने से बचाने के लिए लाया गया है। इस फीचर के आने के बाद अभी इंस्टाग्राम के यूजर्स अपने काम के टाइम इंस्टाग्राम नही चलाएंगे और काम के टाइम वेस्ट इंस्टाग्राम पर अपना समय बर्बाद नहीं करेंगे। चलिए जानते हैं कि इंस्टाग्राम quiet mode फीचर कैसे काम करेगा ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि जब भी हमारे पास इंस्टाग्राम की तरफ से कोई नोटिफिकेशन आता है तो हम उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करके इंस्टाग्राम पर चले जाते हैं और फिर पता ही नहीं चलता कि कब हम अपना बहुत सा कीमती समय इंस्टाग्राम यूज करने में बर्बाद कर देते हैं। तो क्वाइट मोड फीचर बेसिकली इसी चीज पर काम करता है। Quiet mode की मदद से आप इंस्टाग्राम को बता सकते है की इंस्टाग्राम आपको पूरे दिन में कब-कब नोटिफिकेशन भेज सकता है और कब-कब नहीं।

मान लीजिए आप सुबह 9:00 बजे से शाम को 6:00 बजे तक काम करते हैं और इस समय आप इंस्टाग्राम की वजह से डिस्टर्ब नहीं होना चाहते है। तो आप quiet mode में सुबह 9:00 बजे से शाम के 6:00 तक का टाइम सेट करके इसे चालू कर दीजिए। उसके बाद भले ही इंस्टाग्राम पर आपको कोई मैसेज करें, स्टोरी डालें, फॉलो करें, इस टाइम के बीच इंस्टाग्राम आपको किसी भी प्रकार का नोटिफिकेशन नहीं भेजेगा। जब आपके द्वारा सेट किया गया टाइम खत्म हो जाएगा तब जाकर इंस्टाग्राम आपको सारे नोटिफिकेशन भेजेगा। अब इस से फायदा ये होगा की जब आपको काम टाइम में इंस्टाग्राम की तरफ से कोई नोटिफिकेशन ही नहीं आएगा तो आप इंस्टाग्राम पर जाएंगे भी नहीं और जिससे आपका समय भी बर्बाद नहीं होगा।

इंस्टाग्राम के quiet mode की सबसे अच्छी बात यह है कि यह यूजर्स की सभी प्रकार की समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जैसे कि मान लीजिए क्वाइट मोड चालू करने के बाद आपको आपका कोई दोस्त मैसेज करता है तो आपके दोस्त को इंस्टाग्राम आपकी चैट में ही बता देगा कि आपने quiet mode चालू कर रखा है इसलिए इस समय उसके मैसेज का नोटिफिकेशन आपको नहीं मिला है इसलिए वो आपसे नाराज भी नही होगा।


इंस्टाग्राम में Quiet Mode कैसे चालू करे ?

> इसके लिए सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाए।

> फिर Menu बटन पर क्लिक करके Settings & Privacy ऑप्शन पर क्लिक करे। 

> फिर Notification ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर Quiet Mode ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां सबसे पहले Quiet Mode ऑन करे। फिर नीचे वो टाइम जोन सेट करे जिसमे आप इंस्टाग्राम के नोटिफिकेशन बंद करना चाहते है। 

बस इतना करना है फिर इस टाइम के बीच में इंस्टाग्राम आपको किसी भी प्रकार के नोटिफिकेशन नहीं भेजेगा जिससे आप डिस्टर्ब भी नही होंगे। 


FAQ

Instagram में Quiet Mode कैसे हटाए ?

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की Settings> Notification> Quite Mode में जाकर क्वाइट मोड को हटा सकते है।

इंस्टाग्राम में Quiet Mode चालू करने से क्या होता है ?

इंस्टाग्राम में क्वाइट मोड चालू करते समय हम जो टाइम सेट करते हैं उस टाइम के बीच में हमें इंस्टाग्राम की तरफ से किसी भी प्रकार का नोटिफिकेशन नहीं आता है।

इंस्टाग्राम Quiet Mode फीचर का फायदा क्या है ?

इंस्टाग्राम में क्विट मोड फीचर का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि हम काम के समय इंस्टाग्राम की तरफ से आने वाले नोटिफिकेशन से डिस्टर्ब नहीं होते हैं।

क्या क्वाइट मोड में इंस्टाग्राम पर इनकमिंग कॉल आता है ?

इंस्टाग्राम में क्वाइट मोड चालू होने पर अगर हमे कोई कॉल करता है तो इंस्टाग्राम की तरफ से हमारे पास नोटिफिकेशन आता है की आपके पास इनकमिंग कॉल आ रहा है

तो दोस्तो अभी आप अच्छे से जान गए होंगे की instagram quiet mode kya hai in hindi, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ