स्पीड पोस्ट नंबर से पासपोर्ट ट्रैक कैसे करें ?

How to track passport by speed post tracking number:- पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद तथा बाकी ऑफलाइन फॉर्मेलिटी जैसे कि पासपोर्ट ऑफिस में जाना और पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के बाद हम में से हर कोई बेसब्री से अपने पासपोर्ट का इंतजार करने लगता है। जब हमारा पासपोर्ट बनकर तैयार हो जाता है और पासपोर्ट ऑफिस से हमारा पासपोर्ट निकल जाता है यानी कि डिस्पैच हो जाता है तो उस समय हमें हमारे मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होता है जिसमें हमें बताया जाता है कि आपका पासपोर्ट यहां से डिस्पैच हो चुका है और बहुत ही जल्द वह आपको आपके एड्रेस पर मिल जाएगा। 

उस मैसेज में हमारे पासपोर्ट के स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर भी होते हैं जिनके द्वारा हम अपने पासपोर्ट को ट्रैक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि अभी हमारा पासपोर्ट कहां पर है और हमें कब मिलेगा ?

तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि हम स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर से अपने पासपोर्ट को कैसे ट्रैक कर सकते हैं या हमें हमारा पासपोर्ट कब मिलेगा ? हमारा पासपोर्ट अभी कहां पर है ? यह कैसे पता चलेगा ? इसलिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें और अंत तक पढ़े।

स्पीड पोस्ट नंबर से पासपोर्ट ट्रैक कैसे करें ?


हमारा पासपोर्ट कहां पर है और हमें कब मिलेगा कैसे पता करें ?

जब हमारा पासपोर्ट बनकर तैयार हो जाता है और पासपोर्ट ऑफिस से डिस्पैच हो जाता है तो उस समय हमें मैसेज के द्वारा एक स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर प्राप्त होते हैं। इन नंबर से हम अपने पासपोर्ट को ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए हमें India Post की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है। इस वेबसाइट पर हम वो ट्रैकिंग नंबर डालकर पता लगा सकते हैं कि अभी हमारा पासपोर्ट कहां पर है और हमें लगभग कितने दिन के बाद मिलने वाला है।


स्पीड पोस्ट नंबर से पासपोर्ट ट्रैक कैसे करें ?

> इसके लिए आपको इंडिया पोस्ट की consignment track पेज पर जाना है जो कि आप यहां indiapost.gov.in/_layouts/15/dop.portal.tracking/trackconsignment.aspx पर क्लिक करके जा सकते हैं। यह पेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको Consignment ऑप्शन सेलेक्ट करके मैसेज में प्राप्त हुए ट्रैकिंग नंबर डालना है। उसके बाद इमेज में दिख रहा कोड डालकर Search बटन पर क्लिक कर दें। उसके बाद आपके पासपोर्ट की पूरी डिटेल आ जाएगी कि आपका पासपोर्ट कितनी तारीख को डिस्पैच हुआ ? कौनसी तारीख को कौनसे शहर में था ? तथा अभी आपका पासपोर्ट कहां पर है ? यह सारी जानकारी देखकर आप जान सकते हैं कि अभी आपका पासपोर्ट कहां पर है और आपको कब तक मिलेगा। जब पासपोर्ट आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में आ जाए तब आप अपने पोस्टमैन से संपर्क कर सकते हैं और वहां से अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।


FAQ 

पासपोर्ट स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर कैसे पता करें ?

पासपोर्ट के स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर हमें उस मैसेज में मिलेंगे जो कि हमें पासपोर्ट ऑफिस के द्वारा भेजा गया है।

पासपोर्ट डिस्पैच होने के बाद कितने दिनों में घर पर आ जाता है ?

सामान्यत: पासपोर्ट डिस्पैच होने के 5 से 10 दिन के अंदर-अंदर हमारे घर पर आ जाता है।

पासपोर्ट ट्रैक कौनसी वेबसाइट से होता है ?

आप indiapost की ऑफिशल वेबसाइट indiapost.gov.in/_layouts/15/dop.portal.tracking/trackconsignment.aspx पर जाकर अपने पासपोर्ट को ट्रैक कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आप कोई यह जानकारी Indian passport track kaise kare ? पसंद आई होगी। अगर जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप पीछे कमेंट करके बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ