इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में चांद (Moon) के निशान का क्या मतलब होता है ?

What is the meaning of moon icon in instagram chat list:- आजकल आपने इंस्टाग्राम में एक चीज जरूर नोटिस की होगी, जब हम अपनी चैट लिस्ट में जाते हैं तो हमारे सामने उन लोगों की लिस्ट ओपन होती है जिन लोगों से हमने इंस्टाग्राम पर चैट करी होती है। अब इस लिस्ट में कुछ लोगों की प्रोफाइल पर एक चांद (Moon) का सा एक निशान दिखाई देता है जो की हल्का काला और सफेद रंग का होता है। यह आइकॉन आप नीचे इमेज में भी देख सकते हैं।

इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में चांद (Moon) के निशान का क्या मतलब होता है ?

तो आज के इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे कि इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में यह चांद (Moon) का निशान कब और क्यों आता है ? तथा इसका मतलब क्या होता है ?


इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में चांद का निशान कब और क्यों आता है ?

अगर आपको याद हो तो अभी कुछ समय पहले इंस्टाग्राम में क्वाइट मोड नाम से एक नया फीचर आया था जिसके बारे में हमने इस आर्टिकल में डिटेल से बताया है। 

जब हम इंस्टाग्राम में इस फीचर को चालू करते हैं तो हमें एक फिक्स टाइम सेट करना होता है इस टाइम के बीच इंस्टाग्राम हमें किसी भी प्रकार का कोई भी नोटिफिकेशन नहीं भेजता है। यह फीचर खासतौर से ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो कि किसी खास टाइम के बीच में इंस्टाग्राम की तरफ से किसी भी प्रकार का नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं करना चाहते है। तो जो लोग इंस्टाग्राम में क्वाइट मोड चालू करके रखते हैं उनकी प्रोफाइल पर यह मून का निशान दिखाई देता है। जब आप अपनी चैट लिस्ट ओपन करते हैं और उस समय जिन-जिन लोगों की प्रोफाइल में क्विट मोड का समय चालू होगा उनकी प्रोफाइल पर यह मून वाला निशान दिखाई देगा। 


इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में चांद (Moon) के निशान का क्या मतलब होता है ?

जब भी किसी इंस्टाग्राम यूजर की प्रोफाइल में क्वाइट मूड वाला टाइम चालू रहता है तब इंस्टाग्राम उस यूजर के सभी दोस्तों को यह मून वाला आइकन दिखता है वह इसलिए ताकि उस यूजर के फॉलोअर्स उस आइकन को देखकर समझ जाए की वह यूजर अभी फिलहाल क्वाइट मोड में है, तो अगर वह उसको कोई मैसेज भेजेंगे तो उसका नोटिफिकेशन उस तक नहीं जाएगा। बस इसीलिए इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में यह आईकॉन दिखता है ताकि हमारे जो दोस्त अभी फिलहाल क्वाइट मोड में है हम उनकी पहचान कर सकें।


इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में से चांद (Moon) का निशान कैसे हटाए ?

आपकी चैट लिस्ट में जिस जिस दोस्त की प्रोफाइल पर यह चांद का निशान दिखाई दे रहा है उसको हटाना आपके हाथ में नहीं है क्योंकि जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं की जो लोग क्वाइट मूड में होते हैं उनकी प्रोफाइल पर यह निशान दिखाई देता है। अगर आप अपनी खुद की प्रोफाइल से इस निशान को हटाना चाहे तो आप हटा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल में क्वाइट मोड को बंद करना होगा। क्वाइट मोड को बंद करने का प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।


FAQ

इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में कुछ लोगों की डीपी पर चांद का निशान क्यों दिखाई देता है ?

इंस्टाग्राम में जो लोग क्वाइट मूड चालू करके रखते हैं उनकी प्रोफाइल पर यह आइकन दिखाई देता है, यह इसलिए दिखाया जाता है ताकि हमें पता चल जाए कि अभी वो क्वाइट मोड में है इसलिए उसके पास इंस्टाग्राम का कोई भी नोटिफिकेशन नही जाएगा।

इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में डीपी पर चांद का निशान कब दिखाई देता है ?

जो लोग इंस्टाग्राम में क्वाइट मोड चालू करके रखते हैं उन्हीं की प्रोफाइल पर यह निशान दिखाई देता है।

इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में दोस्तों की डीपी पर ब्लैक एंड व्हाइट निशान का क्या मतलब है ?

अगर आपकी इंस्टाग्राम चैट लिस्ट में किसी दोस्त की प्रोफाइल फोटो पर ब्लैक एंड व्हाइट कलर का निशान दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है उसने क्वाइट मोड चालू कर रखा है। अगर आप उसको मैसेज करेंगे तो उसका नोटिफिकेशन आपके दोस्त के पास नही जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ