अपनी Whatsapp Chat को Hide और Unhide कैसे करे ?

How to hide whatsapp chat without archive in hindi:- दोस्तों WhatsApp आज कल बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया है। हर उम्र के लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। इसके यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है, क्योंकि यह एक बहुत ही interesting और useful messenger app है, जिसे हर कोई पसंद करता है।

आप भी WhatsApp जरुर use करते होंगे। इस लिए इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज इस पोस्ट में हम आपको  WhatsApp की एक ऐसी trick के बारे में बताने वाले है जिसके द्वारा आप whatsapp पर अपनी किसी भी personal या group chat को hide कर सकते है।

how to hide chat in whatsapp with password, 

अपनी Whatsapp Chat को Hide और Unhide कैसे करे ?

तो अगर आप भी whatsapp पर अपनी girlfriend/ boyfriend या अन्य किसी person से प्राइवेट chat करना चाहते है तो ये trick आपके बहुत काम आ सकती है, क्यूंकि यंहा बताये गये तरीके से आप whatsapp पर अपनी किसी भी chat को hide कर सकते है और उसे whatsapp में छिपा सकते है, जिससे उस chat को आपके अलावा और कोई भी नही देख पायेगा।

तो अगर आपको इस trick के बारे में जानना है तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े।

Ye Bhi Padhe


अपनी Whatsapp Chat को Hide और Unhide कैसे करे ?

तो चलिए अब हम topic पर आते हैं और अपनी personal या group chat को hide करने के बारे में बात करते है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस कुछ simple से steps है, बस उन्हें फ़ॉलो करना है।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में WhatsApp को open करें।

2. अब Chats में आपको जिस friend या group chat को hide करना है, उस पर long press करें।

3. अब वो chat mark हो जाएगी, जैसा की आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।

whatsapp chat archive me kaise dale

4. अब आपको Archive के icon पर क्लिक करना है। आप इमेज में देख सकते हैं कि ये icon ऊपर मिल जायेगा।

5. Archive के icon पर क्लिक करने के बाद आपकी वो चैट WhatsApp से hide हो जाएगी।

अगर आप उसको देखना चाहें या वापस unhide करना चाहे, तो Chats में सबसे ऊपर देखना है। वहां पर आपको Archived Chats मैं आपकी सभी hide की गई chats मिल जाएंगी।

अगर आप उसको वापस unhide करना चाहे तो बिल्कुल वैसे ही आपको उसको long press करना है। फिर आपको उसको Unarchive करने के लिए बिल्कुल वैसे ही icon मिलेगा, जैसा Archive करने के लिए मिला था। बस उस पर क्लिक कर दे।

अब आपकी वो Chat वापस unhide हो जाएगी। इस तरीके से आप अपनी किसी भी personal और group chat को hide कर के private रख सकते हैं।


FAQ

Whatsapp Chat हाइड ऐप कौनसा है ?

व्हाट्सएप चैट को हाइड करने के लिए आपको किसी ऐप की जरूरत नहीं है। अभी व्हाट्सएप में दो ऐसे विकल्प है जिनके द्वारा आप अपनी चैट को हाइड कर सकते हैं। एक आप अपनी चैट को Archive सकते हैं और दूसरा आप अपनी chat को लॉक कर सकते हैं।

क्या हम व्हाट्सएप चैट को छुपा सकते है ?

जी हां आप ऐसा कर सकते हैं। व्हाट्सएप में archived और chat lock नाम से दो ऑप्शन है जिनके द्वारा आप अपनी किसी भी चैट को छुपा सकते हैं।

बिना Archived के व्हाट्सएप चैट हाइड कैसे करे ?

अभी व्हाट्सएप में Chat Lock नाम से एक नया फीचर आया है। इस फीचर के आने के बाद आप बिना archived के भी अपनी किसी भी चैट को हाइड कर सकते हैं। इसकी लिए बस आपको उस व्यक्ति की चैट में chat lock ऑन करना है।

व्हाट्सएप में मैसेज हाइड कैसे करें ?

व्हाट्सएप पर आप किसी खास मैसेज को तो हाइड नहीं कर सकते हैं लेकिन आप पूरी की पूरी चैट को हाइड कर सकते हैं। इसके लिए आप archived या chat lock इनमें से किसी भी फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या व्हाट्सएप में किसी एक चैट को छुपाना संभव है ?

जी हां आप व्हाट्सएप में किसी भी चैट को छुपा सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप पर archived और chat lock दो अलग-अलग फीचर होते हैं। इनमे से किसी भी फीचर का इस्तेमाल करते हुए आप व्हाट्सएप चैट छुपा सकते हैं।

Ye Bhi Padhe

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अपनी Whatsapp Chat को Hide और Unhide कैसे करे ? अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। पोस्ट को शेयर करने के लिए नीचे दिए गए social sharing icons पर क्लिक करें।

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ

  1. Wow such great and effective guide
    Thank you so much for sharing this..

    जवाब देंहटाएं
  2. Ye to karte h but fir contact mein koi jake use padh sakta h or koi upay ho to bta sakte h?

    जवाब देंहटाएं
  3. वो तो ठीक है लेकिन जब उस चैट पे मैसेज आएगा तो फिर से ओपन हो रही है वो तो

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ये वीडियो देखिए, अब नही होगी 👇👇https://youtu.be/vUFSKuk82zc

      हटाएं