Whatsapp Chat को Pdf में सेव कैसे करें ?

How to save whatsapp chat in pdf file:- हममें से हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है ऐसे में अगर हमें व्हाट्सएप के कुछ सबसे जरूरी फीचर्स के बारे में जानकारी हो तो हमारा व्हाट्सएप चलाने का अनुभव पहले से काफी अच्छा हो सकता है। इस लेख में हम व्हाट्सएप के एक ऐसे ही उपयोगी फीचर के बारे में बात करने वाले हैं जो की काफी यूजफुल फीचर है क्योंकि इस फीचर की मदद से आप व्हाट्सएप चैट को पीडीएफ फाइल में सेव करके अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं या अगर आपको वह चैट अपने किसी दोस्त के साथ शेयर करनी हो तो आप शेयर कर सकते हैं।

तो अगर आपके पास भी कोई इंपॉर्टेंट चैट है या अपने बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड की चैट है जिसे आप हमेशा के लिए पीडीएफ फाइल में सेव करके सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इस फीचर का इस्तेमाल करके आप ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको अपनी किसी व्हाट्सएप चैट को अपने किसी दोस्त के साथ शेयर करना हो तब भी आप उस चैट को पीडीएफ फाइल में सेव करके अपने दोस्त के साथ शेयर कर सकते हैं।


Whatsapp Chat को Pdf में सेव कैसे करें ?

Whatsapp Chat को पीडीएफ में सेव करने का तरीका बताने से पहले हम आपको कहना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है, तो अगर आप इसी जानकारी को वीडियो में देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। इसके अलावा नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके भी आप ऐसा कर सकते हैं।

> सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करें और उस व्यक्ति की चैट ओपन करें जिसको आप पीडीएफ फाइल में सेव करना चाहते हैं।

> इसके बाद थ्री डॉट्स पर क्लिक करके More ऑप्शन पर क्लिक करें।


> इसके बाद Export Chat ऑप्शन पर क्लिक करें।


> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


Without Media:- अगर आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो इस चैट में मौजूद सिर्फ टेक्स्ट मैसेज ही पीडीएफ फाइल में सेव होंगे, जो मीडिया फाइल है जैसे की फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि यह सब इस पीडीएफ में सेव नहीं होंगे।

Include Media:- अगर आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो इस चैट में मौजूद सभी टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ मीडिया फाइल जैसे फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि भी पीडीएफ फाइल में सेव हो जाएंगे। तो यहां आपको जिस ऑप्शन पर क्लिक करना हो आप उस ऑप्शन पर क्लिक करिए, उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


अभी आपकी व्हाट्सएप चैट की पीडीएफ तैयार हो चुकी है जिसको आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। अगर आप इस पीडीएफ फाइल को अपने मोबाइल में सेव करना चाहते हैं तो Copy to File Manager ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपने मोबाइल के File Manager में जिस फोल्डर में इस पीडीएफ फाइल को सेव करना चाहते हैं वह फोल्डर सिलेक्ट करके इस फाइल को अपने मोबाइल में सेव कर लीजिए।

बस इतना करते ही आपकी वह चैट आपके मोबाइल में पीडीएफ फाइल के रूप में सेव हो जाएगी। आप चाहे तो इस पीडीएफ फाइल को ओपन करके देख सकते हैं। अभी अगर आपको इस फाइल को अपनी किसी दोस्त के साथ शेयर करना हो तो आप शेयर भी कर सकते हैं।


FAQ

Whatsapp में Export Chat किस काम आता है ?

एक्सपोर्ट चैट ऑप्शन की मदद से हम किसी भी व्हाट्सएप चैट को पीडीएफ में सेव करके रख सकते है।

क्या हम व्हाट्सएप पर किसी एक चैट को सेव करके रख सकते है ?

जी हां आप व्हाट्सएप ऐप मौजूद export chat ऑप्शन की मदद से किसी भी चैट को पीडीएफ में सेव करके उसे हमेशा के लिए सुरक्षित रख सकते है।

क्या हम Export Chat ऑप्शन की मदद से फोटो और वीडियो को भी सेव कर सकते है ?

एक्सपोर्ट चैट से जब आप किसी चैट को पीडीएफ में सेव करते है तब आपको मीडिया फाइल शामिल करने का ऑप्शन मिलता है, अगर आप मीडिया फाइल भी शामिल कर लेते है तो पीडीएफ में सिर्फ इतना सेव होगा की आपकी चैट में कोई फोटो या वीडियो भी शेयर हुआ।

Whatsapp में Export Chat किसलिए है ?

इस ऑप्शन की मदद से हम किसी भी व्हाट्सएप चैट को पीडीएफ के रूप में सेव कर सकते है।

इस प्रकार से आप whatsapp chat ko pdf file me save कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम आती है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ