पंचायत चुनाव 2020 की वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करे ?

वोटर लिस्ट पंचायत चुनाव 2020 की pdf कैसे डाउनलोड करे ?

नमस्कार दोस्तो, आप सभी एक फिर से बहुत बहुत स्वागत है, दोस्तो जैसा कि आप जानते है कि राज्य में चुनावों का माहौल है और सभी लोग अपने अपने स्तर पर चुनावों की तैयारिया कर रहे है।

चुनावो के समय वैसे तो बहुत से कार्य करने पड़ते है, लेकिन एक कार्य सबसे महत्वपूर्ण होता है, और वो है अपने वार्ड, गांव, या ग्राम पंचायत के लोगो यह विस्वास दिलाना की आप उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। और ये तभी हो सकता है, जब आपके पास आपके इलाके के सभी मतदाताओं की सूची हो, क्योंकि इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके वार्ड या गांव में कौन कौन से लोग वोट करने के लायक है।

इससे आपका काफी कीमती समय बचेगा, और आप उस सूची से पहले ही एक अंदाज लगा सकते है कि आपको लगभग कितने वोट मिलने वाले है, इसके अलावा मतदाता सूची के और बहुत सारे फायदे आपको होंगे।

ये भी पढ़े...

खैर ये तो थी चुनावों की बात, पर ये जरूरी नही है कि जो व्यक्ति चुनाव में खड़ा होने वाला हो सिर्फ उसे ही पंचायत चुनाव मतदाता सूची 2020 की जरूरत हो, बाकी सामान्य लोगो को भी कभी कभी इस सूची की जरूरत पड़ जाती है।

इस लिए आज यँहा हम आपको यही बताने वाले है कि पंचायत चुनाव मतदाता सूची (Voter List) 2020 कैसे डाउनलोड करते है ?

पंचायत चुनाव 2020 की वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करे ?

Voter List कैसे डाउनलोड करे ?

फ्रेंड्स यँहा पर मैं आपको सिर्फ राजस्थान की वोटर लिस्ट (मतदाता सूची) डाउनलोड करने के बारे में बता रहा हु, अगर आप किसी दूसरे राज्य से है तो आप नीचे अपने राज्य का नाम कमेंट कर दीजिये, हम आपको उस राज्य की वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के बारे में बता देंगे

राजस्थान पंचायत चुनाव 2020 की वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स फॉलो करें।

1. सबसे पहले यँहा क्लिक करके राज्य निर्वाचन आयोग राजस्थान की वेबसाइट ओर जाए।


2. इसके बाद यँहा, अपना जिला, पंचायत समिति और उसके बाद ग्राम पंचायत, सेलेक्ट करे और Search पर क्लिक करे।

3. उसके बाद आपकी ग्राम पंचायत के सभी वार्ड की लिस्ट अलग अलग आ जायेगी, नीचे देखे।


यँहा आपको जिस वार्ड की वोटर लिस्ट 2020 की pdf फ़ाइल डाउनलोड करनी हो, उस पर क्लिक करे,

उसके बाद उस वार्ड की वोटर लिस्ट पीडीएफ आपके मोबाइल/कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी।

ये भी पढ़े...

इस तरीके से आप राज्य निर्वाचन आयोग राजस्थान की वेबसाइट से पंचायत चुनाव 2020 की वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड कर सकते है। अगर आपको इससे सम्बंधित को सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Tags:- voter list pdf 2020, pnchayat chunav 2020, rajasthan voter list download kare, latest voter list kaise download kare,  ग्राम पंचायत 2020 के चुनावों की सभी वार्ड की लिस्ट अलग अलग कैसे डाउनलोड करे

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां