आचार संहिता क्या होती है ? कब और क्यों लागू की जाती है ?

What is Aachar Sanhita Full Information in Hindi:- जब भी लोकसभा या राज्यसभा के चुनाव होने वाले होते हैं तो उस समय आपने भी आचार संहिता शब्द को जरुर सुना होगा, क्योंकि जब भी लोकसभा या राज्यसभा के चुनाव होने वाले होते हैं तो पूरे देश में या राज्य में आचार संहिता लग जाती है, इसलिए हम में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर आचार संहिता क्या होती है ? आचार संहिता कब और क्यों लगाई जाती है ? आचार संहिता लागू होने पर क्या होता है ? अगर आप भी इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में आपको आचार संहिता के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

आचार संहिता क्या होती है ? कब और क्यों लागू की जाती है ?


आचार संहिता क्या होती है ? कब लागू होती है ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में लोकसभा हो या राज्यसभा, सभी के चुनाव हर 5 साल में करवाए जाते हैं और जब भी चुनाव का समय नजदीक आता है तो भारतीय चुनाव आयोग द्वारा चुनाव तिथि की घोषणा की जाती है। जिस दिन चुनाव आयोग चुनाव की तिथि घोषित करता है उसी दिन से पूरे देश में या राज्यसभा के चुनाव होने की स्थिति में पूरे राज्य में आचार संहिता लागू हो जाती है।


आचार संहिता लागू होने पर क्या होता है ?

जब भी देश में या किसी राज्य में आचार संहिता लागू होती है तो उसके बाद केंद्र या राज्य में मौजूदा सरकार की बहुत सी शक्तियां निष्क्रिय हो जाती है जैसे की आचार संहिता लागू होने के बाद मौजूदा सरकार किसी भी प्रकार के वित्तीय आदेश नहीं ला सकती है, किसी भी प्रकार की नई योजना की घोषणा नहीं कर सकती है, अपने चुनाव प्रचार के लिए किसी भी प्रकार से सरकारी गाड़ियों या संपत्ति का इस्तेमाल नहीं कर सकती है।

आचार संहिता लागू होने के बाद सत्ताधारी पार्टी हो या विपक्षी पार्टियों सभी को जुलूस निकालने से पहले या किसी जगह पर जनसभा करने से पहले संबंधित क्षेत्र के प्रशासन की अनुमति लेनी पड़ेगी। कोई भी पार्टी धर्म या जाति के नाम पर वोट नहीं मांग सकती है, इसके अलावा ऐसी और भी बहुत सी पाबंदियां है जो की आचार संहिता लागू होने के बाद सक्रिय हो जाती है।

अगर हम आसान शब्दों में समझे तो आप ऐसा मान सकते हैं कि आचार संहिता लागू होने के बाद केंद्र या राज्य में मौजूदा सरकार की ज्यादातर शक्तियां निष्क्रिय हो जाती है, आचार संहिता लागू होने के बाद सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए सामान अधिकार और दिशा निर्देश होते है। आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग कई नियम और कानून लागू कर दिए जाते हैं जिनका उल्लंघन करने पर राजनेताओं पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है तथा उन्हें चुनाव लड़ने से भी रोका जा सकता है।


आचार संहिता क्यों लागू की जाती है ?

हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है जिसमें देश के हर एक नागरिक के पास एक समान अधिकार है। देश में चुनाव के समय इसी लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए आचार संहिता लागू की जाती है, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि चाहे पूरा देश हो या कोई राज्य हो उसकी बागडोर सत्ताधारी पार्टी के पास होती है, सत्ताधारी पार्टी के पास ही मुख्य शक्तियां होती है और वही पार्टी राज्य या पूरे देश को चलाती है और नियंत्रित करती है। ऐसे में अगर चुनाव के समय भी सारी शक्तियां सत्ताधारी पार्टी के पास रहे तो वह उन शक्तियों का इस्तेमाल चुनाव जीतने के लिए कर सकती हैं जिससे निष्पक्ष चुनाव नहीं हो पाएंगे। इसलिए जब भी देश में या देश के किसी राज्य में चुनाव होने वाले होते हैं और चुनाव की तिथियां घोषित की जाती है तो आचार संहिता लागू कर दी जाती है। 

इसके बाद सत्ताधारी पार्टी हो या फिर विपक्षी पार्टियां, सभी कुछ नियमों और कानून में बंद जाती है। सभी पार्टियों को उन नियमों के अंदर रहते हुए कार्य करना पड़ता है, भाषण देना पड़ता है, जनसभा करनी पड़ती है, वर्तमान में मौजूद सत्ताधारी पार्टी पर सरकारी संपत्तियों का इस्तेमाल चुनाव प्रचार प्रसार करने के लिए रोक लगा दी जाती है।


आचार संहिता से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आचार संहिता की अवधि कितनी होती है ?

आचार संहिता की अवधि कोई फिक्स नहीं होती है। जब भी किसी राज्य या देश में चुनाव तिथि की घोषणा की जाती है तब आचार संहिता लागू होती है। उसके बाद जब चुनाव का रिजल्ट आ जाता है तो उसके बाद आचार संहिता हटाई जाती है जिसमें सामान्यतः 2 से 3 महीने का समय लगता है।

विधानसभा चुनाव में आचार संहिता कितने दिन पहले लगती है ?

जब भी चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की तिथि घोषित की जाती है उसी दिन से आचार संहिता लग जाती है। सामान्यतः चुनाव से लगभग एक से डेढ़ महीना पहले आचार संहिता लगती है।

आचार संहिता कौन लागू करता है ?

आचार संहिता चुनाव आयोग द्वारा लागू की जाती है।

आचार संहिता लागू होने पर क्या-क्या होता है ? कौन-कौन से कानून और नियम लागू हो जाते हैं ? इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च कर सकते हैं आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी। दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको आचार संहिता क्या होती है ? आचार संहिता क्यों लागू की जाती है ? इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपको उसे विषय के बारे में भी जानकारी दे देंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ