जिओ नंबर की कॉलर ट्यून कैसे हटाये ?

How to deactivate jio caller tune in hindi ? जिओ नंबर की कॉलर ट्यून कैसे हटाये:- 5 सितंबर 2016 यह दिनांक टेलीकॉम इंडस्ट्री के इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिनांक है। क्योंकि इससे पहले सारी टेलीकॉम कंपनियों के प्लान बहुत ही ज्यादा महंगे हुआ करते थे। अगर हम बात करें इंटरनेट प्लांस की तो वह तो इतने महंगे थे कि यूजर्स को एक 1MB का इस्तेमाल भी सोच समझ कर करना पड़ता था। 

लेकिन 5 सितंबर 2016 को जब जिओ की लॉन्चिंग हुई, तो टेलीकॉम इंडस्ट्री में काफी बदलाव देखने को मिले। क्योंकि जियो ने अपने यूजर्स को बहुत ही की कम दामों में काफी अच्छे प्लान देना शुरू कर दिए थे। शुरुआत में तो जिओ के प्लांस बिल्कुल फ्री थे। हम बिल्कुल फ्री में जिओ की सभी सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते थे। लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे कंपनी ने अपने प्लान्स के लिए कुछ चार्ज लेना भी शुरू कर दिया, जोकि ज्यादा नहीं था। 

जिओ के किफायती प्लान्स से हम कॉल और इंटरनेट का फायदा तो उठा ही सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य सर्विसेज और भी हैं, जिनका इस्तेमाल हम बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। जैसे कि अपने नंबर पर कॉलर ट्यून लगाना।

जिओ अपने ग्राहकों को यह सर्विस बिल्कुल फ्री में देता है। इससे पहले जितनी भी टेलीकॉम कंपनियां थी। वह इस सर्विस के लिए हर महीने ₹30 से ₹45 चार्ज लेती थी। लेकिन जिओ यह सर्विस अपने यूजर्स को बिल्कुल फ्री में देती है। अगर आपके पास जिओ सिम कार्ड है ? तो आप बिल्कुल फ्री में अपने नंबर पर फ्री कॉलर ट्यून लगा सकते हैं। इस टॉपिक पर हम ने एक लेख भी लिखा है। अगर आप चाहें तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं।

फिलहाल इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आपने अपने जिओ नंबर पर कोई कॉलर ट्यून लगा रखी है, और अभी आप उसे बंद करना चाहते हैं ? तो वह कैसे करते हैं ? क्योंकि हमे अपने नंबर पर कॉलर ट्यून बंद करने की जरूरत कभी ना कभी पड़ती है। क्योंकि हम चाहे अपनी कितनी भी मनपसंद कॉलर ट्यून लगा ले, लेकिन एक समय के बाद हमें वह बोरिंग लगना शुरू हो जाती है।

ऐसे में हम उस कॉलर ट्यून को बदलने के बारे में सोचते हैं, या फिर उस कॉलर ट्यून को ही बंद करके जो सामान्य कॉलर ट्यून होती है, उसे ही हम वापस सेट करने की सोचते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपको जिओ कॉलर ट्यून हटाने की जानकारी हो। अगर आपको इसके बारे में पता होगा ? तो आप बिना किसी की सहायता के खुद ही अपने जिओ नंबर की कॉलर ट्यून को हटा सकते हैं।

जिओ नंबर की कॉलर ट्यून कैसे हटाये ?

यहां पर हम आपको तीन ऐसे तरीके बता रहे हैं। जिनके द्वारा आप अपने जिओ नंबर की कॉलर ट्यून को हटा सकते हैं। इनमें से आपको जो तरीका पसंद आए, आप उस तरीके से अपने जिओ नंबर की कॉलर ट्यून बंद कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और मैं आपको बारी बारी से इन तीनों तरीकों के बारे में जानकारी दे देता हूं।


जिओ नंबर की कॉलर ट्यून कैसे हटाये ?

1. My Jio ऐप से कॉलर ट्यून बंद कैसे करें ?

ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स जिओ सावन ऐप की मदद से ही अपने नंबर पर कॉलर ट्यून लगाते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं ? तो यह तरीका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके से कॉलर ट्यून हटाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में My Jio एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है, और उसमें अपने जिओ नंबर से लॉगिन करना है। लॉग इन करने के बाद आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं।

1. अगर आपके मोबाइल में My Jio ऐप्प पहले से डाउनलोड नही है, तो सबसे पहले यहां क्लिक करके अपने मोबाइल में My Jio ऐप्प डाउनलोड करे।

2. App ओपन करके इसमे अपने जिओ नंबर से लॉगिन करे और ऊपर 3 लाइन्स (Menu) बटन पर क्लिक करे।

3. फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां Jio Tunes पर क्लिक करे।

4. फिर ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

यहां पहले 'My Subscription' पर क्लिक करे फिर 'Deactivate' बटन पर क्लिक करे। बस इसके बाद आपके नंबर से कॉलर ट्यून हट जाएगी।


2. मैसेज भेजकर जिओ कॉलर ट्यून बंद कैसे करे ?

जिओ कॉलर ट्यून बंद करने का यह सबसे आसान तरीका है। इसमें आपको सिर्फ कंपनी को एक मैसेज भेजना होता है। मैसेज भेजने के तुरंत बाद ही आप की कॉलर ट्यून को बंद कर दिया जाता है। 

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज एप ओपन करना है।

> मैसेज में आप को STOP टाइप करके इसे 56789 सेंड कर देना है। 

> इसके तुरंत बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमे आपसे कहा जायेगा कि अगर आप इस कॉलर ट्यून को हटाना चाहते है तो कृपया 1 टाइप करके वापस इसी नंबर पर रिप्लाई करे। तो आपको ऐसा ही करना है। अच्छे से समझने के लिए नीचे इमेज में देखे।

आपके मैसेज सेंड करने के कुछ ही मिनट के बाद कंपनी की तरफ से आपको एक और मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें आपको जानकारी दे दी जाएगी कि आपकी जिओ कॉलर ट्यून बंद कर दी गई है।


3. कस्टमर केयर में कॉल करके जिओ कॉलर ट्यून बंद करवाएं

आप कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी अपनी कॉलर ट्यून को बंद करवा सकते हैं। इसके लिए आपको 155223 इस नंबर पर कॉल करना है और आपसे जैसे जैसे बोला जाए आपको वैसे वैसे ही करना है, आपकी कॉलर ट्यून बन्द कर दी जाएगी।


FAQ

जिओ कॉलर ट्यून बंद करने के लिए कौनसे नंबर पर कॉल करे ?

अपने जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून बंद करने के लिए 155223 पर कॉल करे।

जिओ कॉलर ट्यून बंद करने के लिए कौनसे नंबर पर मैसेज भेजना पड़ता है ?

जिओ नंबर से कॉलर ट्यून हटाने के लिए मैसेज में STOP टाइप करके उसे 56789 सेंड कर पड़ता है। 

My Jio ऐप से जिओ कॉलर ट्यून बंद कैसे करते है ?

आप My Jio ऐप में Menu बटन पर क्लिक करके Jio Tunes में जाए, वही आपको कॉलर ट्यून बंद करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

ये भी पढ़े...

तो इस प्रकार से आप अपने जिओ नंबर की कॉलर ट्यून को हटा सकते हैं। जिओ कॉलर ट्यून बंद करने का नया तरीका 2021 यही है। अगर आपको इस प्रोसेस में किसी भी प्रकार की समस्या आती हो ? तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ