Encumbrance Certificate क्या होता है ? इसको कैसे बनाये ? What is EC in Hindi

What is encumbrance certificate full information in hindi : - दोस्तों जब भी आपने अपनी जमीन या संपत्ति पर लोन या कर्ज लिया है। तब आपको इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट (EC) के बारे में जरूर सुनने को मिला होगा। इसके अलावा जब भी आप बैंक के अंदर प्रॉपर्टी पर होम लोन लेने के लिए गए हैं। तब आपसे इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट जरूर मांगा होगा। तो क्या आपको पता है कि EC क्या होता है ? और EC सर्टिफिकेट किस काम आता है ? अगर आपको इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है तो आज हम इस ब्लॉग में इसी के बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं तो कृपया करके इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

Encumbrance Certificate क्या होता है ? इसको कैसे बनाये ? What is EC in Hindi


EC क्या होता है ? EC की Full Form क्या है ?

EC का पूरा नाम " encumbrance certificate " होता हैं। हम आपको जानकारी के लिए बता दें की यह वर्ड जमीन से संबंधित हैं। इसके अलावा EC के ओर भी अन्य फुल फॉर्म होते हैं । जैसे : - 

Encumbrance Certificate

Election Commission

Electronics and Communication

Enzyme Commission

Ethyl Carbonate

European Community

enteric coating

Enemy Capability

Error Control

Electrical Conductivity

लेकिन आज हम जमीन से संबंधित EC (encumbrance certificate) के बारे मे जानकारी देने वाले हैं। 


Encumbrance Certificate क्या होता है ? What is EC in Hindi

जब भी आप किसी जमीन या संपत्ति पर लोन या कर्ज लेते हैं। तब वह संपत्ति गिरवी रख दी जाती है। यानी यह संपत्ति बंधक के रूप में हो जाती है। इसके बाद में संपत्ति पर जितने भी ट्रांजैक्शन होते हैं। उनको सुरक्षित रखने के लिए इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। इस सर्टिफिकेट के अंदर यह सभी इंफॉर्मेशन होती है कि यह जमीन या संपत्ति का मालिकाना हक एक्चुअल में किसके पास है। इस संपत्ति का टाइटल क्लियर है या नहीं मतलब। इस पर कोई थर्ड पार्टी का क्लेम तो नहीं है। संपत्ति पर किसी भी तरह का कोर्ट में मुकदमा तो नहीं चल रहा है। संपत्ति पर अगर कोई लोन लिया गया है तो उसे चुकाया हैं या नहीं। ये सभी जानकारी आपको इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट के अंदर मिल जाती हैं। 

इसी के अंदर आपको यह पता चल जाता है कि इस संपत्ति पर कितने सालों से ट्रांजैक्शन हो रहा है। इसी के अंदर संपत्ति का ट्रांजैक्शन 30 सालों का और कम से कम 10 से 12 साल का होता है। इस सर्टिफिकेट के अंदर आपको यह भी पता चलता है कि इस संपत्ति का ओनर पास्ट मैं कौन कौन थे।

EC का सीधा सा मतलब यही होता है कि किसी भी जमीन या संपत्ति को खरीदने और बेचने के समय EC सर्टिफिकेट सबसे इंपोर्टेंट हो जाता है।

इसके अलावा अगर आपको किसी भी तरह की जमीन या संपत्ति खरीदनी हो तब आपको उसका इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट जरूर पता कर लेना चाहिए। जिससे आपको बाद में fraud का शिकार ना होना पड़े।


इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट कितने प्रकार के होते हैं ? Types of encumbrance certificate

इनकंब्रेंस मुख्य रूप से 2 टाइप के होते हैं : - 

1. Financial encumbrance

2. Non financial encumbrance


1. Financial encumbrance - जब भी आप अपनी प्रॉपर्टी पर बैंक से होम लोन लेते हैं। तब आपको लोन की ईएमआई चुकानी होती है। लेकिन अगर आप लोन की ईएमआई नहीं चुकाते हैं। तब आपको बैंक के द्वारा लगने वाले चार्ज देने होते हैं। और साथ ही में बैंक के पास में यह ऑप्शन होता है कि आपकी प्रॉपर्टी को ऑप्शन में रखा जाए। जिसके कारण आप की प्रॉपर्टी बिक नहीं पाती है।

अगर आपने अपनी प्रॉपर्टी को किरायानामा पर दे रखा है। तब आप अपनी प्रॉपर्टी को बीच में बेच नहीं सकते हैं। 

प्रॉपर्टी टैक्स चार्ज, इलेक्ट्रिसिटी वाटर चार्ज, पार्किंग चार्ज, मेंटेनेंस चार्ज और अगर आपने कंस्ट्रक्शन से संबंधित कोई काम करवाया और इस काम के आपने पैसे नहीं दिए। तब उसका चार्ज भी लगता है। यह सभी फाइनेंसियल इनकंब्रेंस के अंदर आते हैं।


2. Non Financial Encumbrance - अगर आपकी प्रोपर्टी का मुकदमा अदालत के अंदर चल रहा है और उसका जजमेंट पेंडिंग में है। तब इसका भी चार्ज लगता हैं। अगर आपकी प्रॉपर्टी के अंदर कोई वाटर लाइन, इलेक्ट्रिसिटी लाइन या कोई सड़क पास हुई है। तब इसका भी चार्ज लगता है, यानी क्लेम लगता है। यह सभी नॉन फाइनेंशियल इनकंब्रेंस के अंदर आते हैं। 


EC (Encumbrance Certificate) कैसे बनाएं ? 

EC बनवाने के लिए भारत में कुछ राज्यों के अंदर ऑनलाइन सिस्टम हो गया है। जिसके माध्यम से आप EC को ऑनलाइन ही बनवा सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने एरिया के तहसीलदार के ऑफिस में जाकर के EC बनवा सकते हैं। इसके बाद में EC बनने में कुछ प्रोसेस होगा। उसके 15 से 20 दिनों के बाद आपको इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट मिल जाता है।


Encumbrance Certificate से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

Encumbrance Certificate की जरूरत क्यों पड़ती है ?

आपकी जमीन या सम्पति किसी दूसरे इंसान ने तो कब्जा या क्लेम नही कर रखा है ? या आपकी जमीन पर कोई लोन तो बकाया नही है, ये चेक करने के लिए Encumbrance Certificate की जरूरत पड़ती है।

Encumbrance Certificate को हिंदी में मतलब क्या होता है ?

Encumbrance Certificate का मतलब हिंदी में 'ऋणभार प्रमाण पत्र' होता है।

Encumbrance Certificate किससे संबंधित होता है ?

यह प्रमाण पत्र जमीन पर लिए गए लोन या उसके स्वामित्व से संबंधित होता है।

क्या हम ऑनलाइन Encumbrance Certificate बना सकते है ?

देश के कुछ राज्यों में EC ऑनलाइन बनाने की सेवा उपलब्ध है। अगर आप ऐसे राज्य में आते है तो ऑनलाइन Encumbrance Certificate बना सकते है नही तो आपको तहसीलदार ऑफिस जाना पड़ेगा।

 ये भी पढ़े...

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी Encumbrance Certificate क्या होता है ? इसको कैसे बनाये ? What is EC in Hindi ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।    

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ