LIC एजेंट कैसे बने ? How to Become LIC Agent in Hindi

How to Become LIC Agent Full Information in Hindi : - दोस्तों क्या आपका भी सपना फुल टाइम या पार्ट टाइम जॉब करने का है। तब तो आप एलआईसी एजेंट बनकर के महीने के 30 से 40 हजार रुपए आराम से कमा सकतें हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि LIC एजेंट कैसे बने ? LIC एजेंट बनने के लिए योग्यता क्या है ? LIC एजेंट बनने के लिए दस्तावेज क्या है ? एलआईसी एजेंट को कितना कमीशन मिलता है ? अगर नहीं मालूम तो इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के लास्ट तक जरूर पढ़ें।


LIC एजेंट कौन होता है ? 

एलआईसी एजेंट वह व्यक्ति होता है जो LIC इंश्योरेंस कंपनी से जुड़कर के LIC पॉलिसी बेचता है। जैसे हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, होम इंश्योरेंस, बाइक इंश्योरेंस और गाड़ी इंश्योरेंस इत्यादि। 

LIC का पूरा नाम " Life Insurance Corporation of India" होता हैं। एलआईसी की शुरुआत 1 सितंबर 1956 में हुई थी। जिसको हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम के नाम से भी जानते हैं। इसका हेड क्वार्टर महाराष्ट्र मुंबई में है। 


LIC एजेंट बनने के लिए योग्यता क्या हैं ? 

> एलआईसी एजेंट बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 

> उम्मीदवार शहरी क्षेत्र से होने पर 12th पास और ग्रामीण क्षैत्र से होने पर 10th पास हों। 


LIC एजेंट बनने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस

वोटर आईडी कार्ड 

पैन कार्ड

मूल निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक पासबुक

10th और 12th मार्कशीट


LIC एजेंट कैसे बने ? How to Become LIC Agent in Hindi

> एलआईसी एजेंट बनने के लिए सबसे पहले आप अपने नजदीकी एलआईसी ब्रांच में जाएं।

> अपने नजदीकी एलआईसी ब्रांच का पता करने के लिए आप गूगल में LIC Branch Near Me टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने आपके नजदीकी एलआईसी ब्रांच आ जाएगी। 

> इसके बाद इस ब्रांच में जाकर के आप LIC Development Officer (DO) से संपर्क करें। और कहे कि मेरे को एलआईसी एजेंट बनना है। इसके बाद डेवलपमेंट ऑफिसर आपको एलआईसी एजेंट बनने से लेकर के लाइसेंस जारी होने तक सभी तरह की इंफॉर्मेशन दे देगा। 


LIC एजेंट बनने का कंप्लीट प्रोसेस : - 

1. Registration - आपके नजदीकी एलआईसी ब्रांच में डेवलपमेंट ऑफिसर के माध्यम से पहले आपका एलआईसी एजेंट बनने के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। और साथ ही में आपका एक इंटरव्यू भी लिया जाएगा जिसमें आपसे यह पूछा जाएगा की आप क्या काम करते हैं, पहले आपने एलआईसी एजेंट का काम किया है या नहीं, आपकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है, आपका नाम, फैमिली डिटेल्स और एड्रेस इत्यादि।

2. Training Classes - इसके बाद में आपकी 25 से 50 घंटे की ट्रेनिंग क्लासेस लगाई जाएगी। जिसमें आपको एलआईसी पॉलिसी बेचने से लेकर के ग्राहकों को कन्वेंस करने तक पूरी जानकारी ट्रेनिंग के दौरान दी जाएगी। ट्रेनिंग आपकी ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से हो सकती है।

3. IRDAI Exam - ट्रेनिंग कंप्लीट हो जाने के बाद आपको IRDAI द्वारा आयोजित की जाने वाली एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा। यह एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होगा जिसमें टोटल 50 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन आएंगे जिनमें से 35 मार्क्स के क्वेश्चन आपके सही होने चाहिए यानी इस एग्जाम में आपके कम से कम 35 मार्क्स आने चाहिए। तभी आप इस एग्जाम में पास हो सकेंगे।

अगर किसी कारण से आप इस एग्जाम में पास नहीं होते हो तब आपको इसकी दोबारा से एग्जाम देनी होगी। इसके अलावा अगर आप इस एग्जाम को क्वालीफाई कर लेते हैं। तब आपको एलआईसी एजेंट बनने का लाइसेंस मिल जाएगा। 


एलआईसी एजेंट को फायदा क्या होगा ? 

एलआईसी एजेंट बनने के बाद अगर फायदे की बात करें तो बेसिकली एलआईसी एजेंट जीतने ज्यादा कस्टमर को एलआईसी पॉलिसी बेचेंगे उसी के अकॉर्डिंग उनको कमीशन मिलेगा। और इसी कमीशन के जरिए एलआईसी एजेंट की कमाई होती है। वैसे देखा जाए तो जितने ज्यादा कस्टमर को हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, कार इंश्योरेंस, होम इंश्योरेंस जैसी एलआईसी पॉलिसी बेचेंगे तो कमाई भी अच्छी होगी।


एलआईसी एजेंट को कितना कमीशन मिलता है ? 

अगर बात की जाए एलआईसी एजेंट को कितना कमीशन मिलता है तो लगभग 10 से 25% के आसपास एलआईसी एजेंट को कमीशन मिलता है। 

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको एलआईसी एजेंट कैसे बनते हैं ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ