लाइनमैन (Lineman) कौन होता है ? कैसे बने ? पूरी जानकारी।

How to Became Lineman Full Information in Hindi:- हेल्लो दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से बहुत बहुत स्वागत है। आज के इस लेख में हम बात करने वाले है कि लाइनमैन कौन होता हैं ? लाइनमैन का काम क्या होता है ? लाइनमैन कैसे बने ? और लाइनमैन की सैलरी कितनी होती है ? 

तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर है, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको लाइनमैन के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है।

लाइनमैन (Lineman) कौन होता है ? कैसे बने ? पूरी जानकारी।


लाइनमैन कौन होता है ? इसका काम क्या होता है ?

लाइनमैन का मुख्य कार्य विद्युत लाइन का रख रखाव करना होता है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी हमारे एरिया में बिजली से सम्बंधित कोई समस्या आ जाती है, तो एक आदमी आता है, जो विद्युत पोल पर चढ़कर, बिजली के तारों को ठीक करता है, बस वो ही लाइनमैन होता हैं।

हर गांव तथा शहर के अलग अलग एरिया के लिए एक लाइनमैन नियुक्त किया जाता है, जिसका कार्य उस एरिया में बिजली से सम्बंधित समस्याओं को हल करना होता है। लाइनमैन के और भी कई कार्य होते है, जैसे बिजली मीटर से रीडिंग लेना, बिजली बिल वितरित करना, बिजली मीटर्स का रख रखाव करना तथा अगर किसी ग्राहक का मीटर खराब हो गया हो, तो उसे बदलना, ऐसे कार्य होते है। 


लाइनमैन कैसे बने ? How to Became Lineman ?

अभी आप अच्छे से जान गए हैं कि लाइनमैन कौन होता है ? और इसका कार्य क्या होता है ? अगर आपको यह कार्य पसंद आया हो और आप भी लाइनमैन बनकर अपना कैरियर आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। लाइनमैन बनने के लिए आपको बड़ी डिग्री या किसी प्रोफेशनल कोर्स की आवश्यकता नहीं है। अगर आप 10th पास है, तब भी आप लाइनमैन बन सकते हैं।

चलिए हम आपको लाइनमैन बनने की न्यूनतम योग्यता बताते हैं। उसके बाद हम आपको लाइनमैन बनने का पूरा प्रोसीजर बताएंगे। लाइनमैन बनने के लिए आपका कम से कम 10th पास होना जरूरी है। इसके अलावा ज्यादातर विद्युत विभाग ऐसे कर्मचारियों को लेना पसंद करते हैं, जिनके पास आईटीआई का डिप्लोमा हो। इसलिए आप एक तरह से समझ सकते है की लाइनमैन बनने के लिए आपके 10th के साथ आईटीआई का डिप्लोमा होना भी जरूरी है।

इसके अलावा इस फील्ड में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि OBC तथा SC/ST कंडीडेट को 3 और 5 साल की छूट भी होती है।

तो अगर आपके पास ये योग्यताएं हैं, तो आप एक लाइनमैन बन सकते हैं। जितने भी विद्युत वितरण विभाग है, उन सभी में हर साल लाइनमैन की भर्ती निकलती रहती है। आप जिस भी बिजली विभाग में भर्ती होना चाहते हैं। आपको उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना है।

जब भी किसी बिजली विभाग में लाइनमैन या अन्य कर्मचारियों की आवश्यकता होती है, तो वह इसकी जानकारी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट तथा समाचार पत्रों में देते हैं। जैसे ही उस विभाग में लाइनमैन की भर्ती आए, तो आपको उसके लिए आवेदन कर देना है। आप सम्बंधित विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के बाद आपकी लिखित परीक्षा होगी। जिसमें सामान्य ज्ञान तथा बिजली विभाग से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

एग्जाम होने के बाद संबंधित विभाग उस भर्ती की मेरिट लिस्ट निकालेगा। अगर आपके नंबर उस मेरिट लिस्ट से ज्यादा हो, तो आपका सिलेक्शन उस विभाग में हो जाता है, और बहुत ही जल्द आपको एक कॉल लेटर प्राप्त होता है, जिसमें पूरी जानकारी होगी कि आपको कब और कहां जॉइनिंग करनी है।


लाइनमैन की सैलरी कितनी होती है ? 

तो अभी आप लाइनमैन के बारे में पूरी जानकारी जान चुके हैं। इसलिए आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि एक लाइनमैन को सैलरी के रूप में कितने पैसे मिलते हैं ? यानी कि एक लाइनमैन की मंथली सैलरी कितनी होती है ? लाइनमैन की औसतन सैलरी ₹20,000 से ₹35,000 रुपये तक होती है। इसके अलावा आप कौनसे बिजली विभाग मे जॉब करते हैं ? आपकी सैलरी उस पर भी निर्भर करता है।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों उम्मीद है कि आप कोई आपको यह लेख lineman koun hota hai ? Lineman ka kaam kya hota hai ? Lineman kaise bane ? पसंद आया होगा। अगर आपको जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां