SIT टीम क्या होती हैं ? What is SIT in Hindi

What is SIT Full Information in Hindi : - दोस्तों भारत के सबसे मशहूर और दुनिया के सबसे चहीते सिंगर सिद्धू मूसे वाले की हाल ही में हत्या हो चुकी है। इनकी हत्या कैसे हुई ? किसने की ? इनका पता लगाने के लिए भारत की सभी सरकारी एजेंसियां काम कर रही हैं। लेकिन सिद्धू मूसेवाला का केस एक तरह से हाई प्रोफाइल केसेज की श्रेणी में आता है। जिसके चलते सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सिद्दू मूसेवाला के हत्याकांड की जांच करने के लिए SIT टीम का गठन किया गया हैं।

अभी लोगों को एक्चुअल में यह मालूम नहीं है कि SIT टीम क्या होती है ? SIT टीम कब और क्यों गठित की जाती है ? SIT का फुल फॉर्म क्या है ? SIT टीम में कौन कौन होते हैं ? अगर आपको भी इन्हीं सभी सवालों के जवाब नहीं मालूम है तो इस ब्लॉग में हम आपको एसआईटी टीम से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 


SIT का फुल फॉर्म क्या है ? What is SIT Full Form in Hindi

SIT की फुल फॉर्म " Special Investigation Team " होती हैं जिसका हिंदी में अर्थ विशेष जांच दल होता हैं। 


SIT टीम क्या होती हैं ? What is SIT in Hindi

स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम एक ऐसी जांच एजेंसी होती है जिसे विशेष परिस्थितियों में गठित किया जाता है। जैसे की हमारे देश में जब भी कोई हाईप्रोफाइल केस होता है तो उसकी जांच करने के लिए भारत की सबसे बड़ी सरकारी एजेंसियां (IB, CBI, CID और ED) केस की जांच पड़ताल करती हैं। फिर केस की इन्वेस्टिगेशन करके एक जांच रिपोर्ट तैयार करके डायरेक्ट सुप्रीम कोर्ट को हैंड ओवर कर देती हैं। लेकिन कई बार सुप्रीम कोर्ट और लोगों के मन ये होता है की यह सरकारी एजेंसियां किसी के दबाव में आकर के केस की जांच पड़ताल सही ढंग से नहीं की है। तो फिर सुप्रीम कोर्ट के द्वारा इस केस के लिए SIT टीम को नियुक्त किया जाता हैं। 

हम आपको जानकारी के लिए बता दें की कई मामलों में भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा भी SIT का गठन किया जा सकता हैं। SIT टीम में मुख्य रूप से कुछ एक्सपर्टस और कुछ जज शामिल होते है जो बिना किसी दबाव और निष्पक्षता के साथ केस की इन्वेस्टिगेशन करते हैं। एसआईटी टीम को मुख्य रूप से लीड करने वाला भारत का कोई पूर्व यानी रिटायर्ड न्यायाधीश होता है। 

जब SIT की टीम किसी भी हाई प्रोफाइल केस की इन्वेस्टिगेशन करती है तो उनके काम में कोई भी हस्तक्षेप नहीं कर सकता है। इसी के साथ ही वह किसी भी नेता, अभिनेता, बिजनेसमैन या किसी हाई प्रोफाइल पर बैठे व्यक्ति के घर या प्लॉट में जाकर के जांच पड़ताल कर सकती है। 


SIT टीम कब और क्यों घटित की जाती हैं ? 

जब भी हमारे भारत देश में किसी अभिनेता, नेता, सेलिब्रिटी, सिंगर, बिजनेसमैन या किसी हाई प्रोफाइल व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना घट जाती है या फिर किसी का रेप हो जाता है तो इन सभी मामलों को सुलझाने के लिए एसआईटी टीम का गठन किया जाता है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई मामलों को सुलझाने के लिए भारतीय सरकारी जांच एजेंसियां की सहायता ली जाती है लेकिन यही एजेंसियां इन मामलों को सुलझाने में सक्षम नहीं होती है या एक कारण यह भी हो सकता है की कई बार लोगों को और सुप्रीम कोर्ट को यह लगता है कि इन एजेंसियों के द्वारा की गई जांच पड़ताल में कोई कमी है या यह जांच पड़ताल किसी के दबाव में की गई है। तो ऐसी स्थिति में सुप्रीम कोर्ट, राज्य सरकार और भारत सरकार के द्वारा एसआईटी टीम का गठन किया जाता है। 

फॉर एग्जाम्पल करीब 2 साल पहले सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु हुई थी। लेकिन कई लोगों ने यह आशंका जताई थी कि इन्होंने कोई आत्महत्या नहीं की है बल्कि इनका मर्डर हुआ है। तो तुरंत इस केस को एसआईटी टीम को हैंड ओवर कर दिया गया था। जिसके बाद एसआईटी टीम ने ही इस केस की छानबीन की थी। इसी तरह से अभी हाल ही में गठित हुई सिद्दू मूसेवाला की हत्याकांड का भी मामला सामने आया है। यह केस भी एसआईटी टीम को सौंप दिया गया है। 


SIT से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

SIT का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

SIT का मतलब हिंदी में विशेष जांच दल होता हैं। 

SIT टीम की नियुक्ति कौन करता है ?

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा SIT टीम को नियुक्त किया जाता हैं। किंतु बहुत सी बार केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा भी SIT टीम को नियुक्त किया जाता है।

SIT टीम का मुख्य अधिकारी कौन होता है ?

SIT टीम का मुख्य अधिकारी कोई रिटायर्ड न्यायधीश होता है।

SIT का गठन सबसे पहले कहां हुआ था ? 

दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि SIT का गठन सबसे पहले साल 1984 में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सिख विरोधी दंगों के मामलों को सुलझाने के लिए किया था। 

दोस्तों भारत में कहीं पर भी और किसी भी समय कोई हाई प्रोफाइल केस दर्ज हो जाता है तो वहां पर स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम गठित की जा सकती है। चाहे वह रेप के मामले में हो, हत्या का मामला या कोई अन्य हाई प्रोफाइल मैटर हो उसके लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम यानी एसआईटी का गठन किया जाता है। वैसे दोस्तों आपको यह जानकारी SIT kya hai in hindi कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारी ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ