इंस्टाग्राम पर किए गए अपने सभी कमेंट की हिस्ट्री कैसे देखें ?

How to see my all comments on Instagram:- क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर किए गए अपने सभी कमैंट्स कैसे और कहां पर देखें ? या इंस्टाग्राम कमेंट हिस्ट्री कैसे देखें ? अगर नहीं ? तो यह लेख आपके लिए ही है। क्योंकि इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

दोस्तों इंस्टाग्राम पर कमेंट हिस्ट्री देखने वाला फीचर काफी यूजफुल फीचर है। इस फीचर की मदद से आप इंस्टाग्राम पर किए गए अपने सभी कॉमेंट्स एक साथ एक ही जगह पर देख सकते हैं। जैसे कि मान लीजिये की आपने 5 साल पहले इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाया था तो जब से आपने इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाया है तब से लेकर आज तक आपने इंस्टाग्राम पर जितनी भी पोस्ट पर जो जो भी कमेंट किया होगा वह सभी कमैंट्स आप देख सकते हैं।

इस तरीके से आप अपनी किसी भी जानकार दोस्त, फैमिली मेंबर, बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड की भी पोल खोल सकते हैं। आप उनके अकाउंट से किए गए कमैंट्स की हिस्ट्री देख कर यह जान सकते हैं कि उस व्यक्ति ने आज तक किस-किस की पोस्ट पर क्या क्या कमेंट किया है, यह सारी डिटेल आप देख सकते हैं।

इसके अलावा मान लीजिये की आपने काफी टाइम पहले किसी पोस्ट पर कमेंट किया था लेकिन अभी आपको याद नहीं है कि वह पोस्ट किसकी थी और क्या पोस्ट थी, तो आप इस प्रकार से तो आप इंस्टाग्राम के इस फीचर का यूज करके अपनी इंस्टाग्राम कमेंट हिस्ट्री में आपने सारे कमैंट्स देखकर उस पोस्ट तक पहुंच सकते हैं जिस पर आपने कमेंट किया था।


चलिए अभी हम जानते हैं कि हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की कमेंट हिस्ट्री को कैसे देख सकते हैं। किंतु उससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बनाया है तो अगर आप इस इस जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।


इंस्टाग्राम पर किए गए अपने सभी कमेंट की हिस्ट्री कैसे देखें ?

यहां जो तरीका हम आपको बता रहे हैं उस तरीके से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की कमेंट्री तो देख ही सकते हैं इसके साथ साथी आप Likes History, Story Reply Histor भी देख सकते हैं, यानी कि आपने आज तक इंस्टाग्राम पर किस किस पोस्ट को लाइक किया है आप वह सारी पोस्ट देख सकते हैं।  साथ ही आपने इंस्टाग्राम पर आज तक किस-किस स्टोरी पर क्या क्या रिप्लाई किया है यह भी देख सकते हैं। यह तीनों फीचर्स आपको एक ही जगह पर मिल जाएंगे। नीचे हम आपको बता देंगे कि आपको यह ऑप्शन कहां पर दिखाई।


अपनी Instagram Comment History कैसे देखें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और अपनी प्रोफाइल पर जाना है।

> प्रोफाइल में आपको 3 lines (Menu) बटन पर क्लिक करना है।


> उसके बाद आप Your Activity ऑप्शन पर क्लिक करना है। 


> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Comments ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की कमेंट हिस्ट्री देखने को मिल जाएगी, यानी कि आपको वह सभी इंस्टाग्राम पोस्ट और उस पर किए गए आपके कमेंट आपको दिखाई देने लग जाएंगे जो आपने इंस्टाग्राम पर किये थे, नीचे इमेज में देखें।

Likes:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वह सभी इंस्टाग्राम पोस्ट आ जाएगी जिनको आपने इंस्टाग्राम पर लाइक किया है। 

Story Reply:- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके स्टोरी रिप्लाई की हिस्ट्री आ जाएगी, यानी कि आपने आज तक किस-किस की स्टोरी पर क्या क्या रिप्लाई किया है वह सभी हिस्ट्री आपको इस ऑप्शन के अंदर मिल जाएगी।

Review:- यह फीचर्स सामान्य लोगों के लिए नहीं है अगर आप इंस्टाग्राम पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करते हैं या एडवर्टाइजमेंट करते हैं तो उसकी हिस्ट्री आप यहां पर देख सकते हैं।


FAQ

मैंने इंस्टाग्राम पर आज तक क्या-क्या कमेंट किया है कैसे पता करूं ?

इंस्टाग्राम पर किए गए कमेंट्स की हिस्ट्री देखने की पूरी डिटेल इस आर्टिकल में बताई गई है। इस लेख को पढ़कर आप अपने सारे कॉमेंट्स की हिस्ट्री देख सकते हैं।

इंस्टाग्राम कमेंट्स हिस्ट्री कैसे निकाले ?

> इंस्टाग्राम पर किए गए कमेंट्स की हिस्ट्री निकालने के लिए सबसे पहले अपनी प्रोफाइल पर जाएं।

> फिर मेनू बटन पर क्लिक करके Your Activity पर जाएं।

> फिर Comments ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके सामने आपके द्वारा किए गए सभी कॉमेंट्स की हिस्ट्री आ जाएगी।

इंस्टाग्राम पर हमारे द्वारा किए गए पुराने कमेंट्स कैसे देखें ?

इंस्टाग्राम पर हम जितने भी कमेंट करते हैं उन सभी की हिस्ट्री इंस्टाग्राम में ही सेव होती रहती है। हम इंस्टाग्राम की Your Activity सेटिंग में जाकर हमारे द्वारा किए गए सभी कॉमेंट्स की हिस्ट्री देख सकते हैं।

हमने इंस्टाग्राम पर आज तक किस-किस की पोस्ट पर कमेंट किया है कैसे पता करे ?

यह पता लगाना काफी आसान है। आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाकर मेनू बटन पर क्लिक करें। फिर Your Activity> Comments में जाकर आप देख सकते हैं कि आज तक आपने किस-किस की पोस्ट या रील पर कमेंट किया है।

तो इस तरीके से आप इंस्टाग्राम पर किए गए अपने सभी कॉमेंट्स की हिस्ट्री देख सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड या इंस्टाग्राम से रिलेटेड आपका अन्य कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ