Per Capita Income क्या होती है ?

What is Per Capita Income Full Information in Hindi : - जब कभी भी हम दुनिया के किसी भी देश के बारे में यह सोचते हैं कि यह कितना ज्यादा डेवलप होगा। उससे पहले हम यह भी जरूर सोचते हैं कि इस देश में रहने वाले लोग किस लिविंग स्टैंडर्ड के साथ अपना जीवन जीते हैं यानी यह अपने पर कितना खर्चा करते हैं ? कौन-कौन सी सुविधाएं लेते हैं ? इसके अलावा इनका जीवन जीने का जो तरीका है वह क्या हैं। इसको जानने के लिए उस व्यक्ति की आय के बारे में जानना भी बहुत जरूरी हो जाता है। आपको यह जानकारी नहीं होगी कि किसी भी देश के व्यक्तियों की आय को जानने के लिए हमें Per Capita Income की जरूरत पड़ती हैं। 

अभी आपके मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि मैंने यहां Per Capita Income के बारे तो बात चला दी हैं। लेकिन आपने Per Capita Income क्या होती है ? पर कैपिटा इनकम कैसे कैलकुलेट करें ? इसके बारे में नही बताया। तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें क्योंकि इस ब्लॉग में हम आपको Per Capita Income से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


Per Capita Income क्या होती है ?

Per Capita Income जिसे हिंदी में प्रति व्यक्ति आय के नाम से भी जाना जाता है। Per मतलब प्रति, Capita मतलब व्यक्ति, Income मतलब आय होता हैं। 

जब दुनिया के किसी भी देश, राज्य या फिर किसी भी एरिया के लोगों द्वारा कमाई गई कुल आय को, उस एरिया के लोगों की जनसंख्या से विभाजित (Divide) किया जाए तो वह Per Capita Income (प्रति व्यक्ति आय) होती हैं। प्रति व्यक्ति आय को अनौपचारिक बोलचाल में औसत आय (Average Income) भी कहा जाता है। 

बेसिकली यहां पर यह भी देखा जाता है कि अगर किसी देश की औसत आय किसी दूसरे देश की औसत आय से ज्यादा हो तो पहला देश दूसरे देश से अधिक संपन्न और समृद्ध माना जाता है। 

जब कभी आप किसी भी देश की पर कैपिटा इनकम निकालते हैं तो आप उस देश के व्यक्तियों की औसत आय का पता लगा सकते हैं यानी उस व्यक्ति की औसतन आय कितनी है। 


Per Capita Income कैलकुलेट कैसे करें ? 

Per Capita Income को कैलकुलेट करने के लिए सूत्र : -

पर कैपिटा इनकम = देश की टोटल राष्ट्रीय आय/देश की कुल जनसंख्या 

देश की टोटल राष्ट्रीय आय : - देश के लोगों द्वारा कमाई गई कुल आय ही देश की टोटल राष्ट्रीय आय होती है। 

For Example : - मान लो कि एक गांव जिसमें कि टोटल 2000 लोग रहते हैं और गांव की कुल आय 10,00000 रुपए है। 

गांव की जनसंख्या - 2000 

गांव की कुल आय - ₹10,00000 

10,00000/2000 = 500

यहां पर प्रत्येक व्यक्ति की औसतन आय ₹500 हो गई है। इस प्रकार से आप भी बहुत आसानी से पर कैपिटा इनकम को कैलकुलेट कर सकते हैं। 


Per Capita Income से संबंधित प्रश्न और उत्तर 

किसी भी देश की Per Capita Income कैसे निकाले ?

किसी भी देश की पर कैपिटा इनकम निकालना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस आपको एक छोटा सा सूत्र काम में लेना है।

Per Capita Income को कैलकुलेट करने के लिए सूत्र : -

देश की टोटल राष्ट्रीय आय/देश की कुल जनसंख्या 

Per Capita Income को हिंदी में क्या कहते है ?

Per Capita Income को हिंदी में प्रति व्यक्ति आय के नाम से जाना जाता है। 

तो दोस्तों अभी आप पर कैपिटा इनकम क्या होती है ? पर कैपिटा इनकम कैसे कैलकुलेट करें ? इससे संबंधित जानकारी आपको प्राप्त हो गई होगी। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ