Form 16 क्या होता है ? फॉर्म 16 कहाँ मिलेगा ?

What is Form 16 Full Information in Hindi:- क्या आप जानते हैं कि Form 16 क्या होता है ? अगर नहीं , तब भी आपने Form 16 शब्द को जरूर सुना होगा। क्योंकि आजकल यह शब्द काफी कॉमन हो गया है। जितने भी लोगे किसी प्राइवेट या सरकारी कंपनी में काम करते हैं और जिनको सैलरी मिलती है उनके मुंह से आपने यह शब्द जरूर सुना होगा। 

अगर आप खुद किसी कंपनी में काम नहीं करते हैं या आपको Form 16 की जरूरत भी नहीं पड़ती है तब भी आपको इसके बारे में पता होना जरूरी है। क्योंकि यह एक सामान्य ज्ञान की बात है जो कि हम में से हर एक को मालूम होनी चाहिए। इसलिए इस लेख में हम आपको Form 16 के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं।


Form 16 क्या होता है ? What is Form 16 in Hindi

फॉर्म 16 एक प्रकार का सर्टिफिकेट होता है जोकि सरकारी और प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले सैलरीड लोगों को जारी किया जाता है (सैलरीड का मतलब है कि जिन लोगों को हर महीने उनके बैंक अकाउंट में सैलरी प्राप्त होती है) उनको ही Form 16 जारी किया जाता है। फॉर्म नंबर 16 एक प्रकार का TDS Certificate होता है जिसमें कर्मचारी की सैलरी में से काटे गए टीडीएस की संपूर्ण जानकारी होती है। अगर आप नहीं जानते कि TDS क्या होता है ? तो इसके बारे में हमने एक अन्य आर्टिकल में विस्तार से बताया है आप वह पढ़ सकते हैं।

इस फॉर्म नंबर 16 का इस्तेमाल आप अपनी इनकम टैक्स फाइल भरते समय कर सकते हैं। अगर आप इनकम टैक्स फाइल भरते समय Form 16 साथ में जोड़ते हैं तो आपको आपके टीडीएस के पैसे वापस मिल जाते हैं। TDS एक प्रकार का सरकारी टैक्स होता है जो कि सैलरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों की सैलरी से हर महीने काटा जाता है। अगर आप इनकम टैक्स भरते समय इस टीडीएस की जानकारी यानी कि फॉर्म नंबर 16 सबमिट कर देते हैं तो आपको आपके टीडीएस के पैसे वापस मिल जाते हैं।

Form 16 के दो भाग होते है। Part A और Part B, पार्ट A में कर्मचारी का नाम और वह जिस कंपनी में काम करता है उसकी डिटेल होती है, साथ ही कर्मचारी के टीडीएस की जानकारी संक्षिप्त में होती है तथा पार्ट B में कर्मचारी के काटे गए टीडीएस की संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई जाती है जिसमें इस बात का भी विवरण होता है कि कर्मचारी को सारा टीडीएस काटने के बाद ग्रॉस सैलेरी कितनी मिली थी।


फॉर्म 16 कब और कहाँ मिलेगा ?

फॉर्म नंबर 16 उस कंपनी के द्वारा जारी किया जाता है जिसमें आप काम करते हैं। यह फॉर्म नंबर 16 हर फाइनेंसियल ईयर में एक बार कंपनी को जारी करना होता है। एक फाइनेंस ईयर 1 अप्रैल से लेकर अगले साल 31 मार्च तक होता है। इस बीच कंपनी को एक बार अपने सभी कर्मचारियों के लिए फॉर्म 16 जारी करना होता है। अगर कोई कंपनी की 31 मार्च तक अपने कर्मचारियों को फॉर्म 16 जारी नहीं कर पाती है तो उसके बाद तो उसके पास यह सर्टिफिकेट जारी करने की अंतिम तिथि 15 जून होती है। अगर कंपनी 15 जून तक भी अपने कर्मचारी का पिछले साल का और फॉर्म 16 जारी नहीं करती है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से उस कंपनी पर एक्शन लिया जा सकता है और उस पर पेनल्टी लगाई जा सकती है।

इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी नोकरी छोड़ता है तब भी उस कंपनी को कर्मचारी का पूरा हिसाब करके उसका फॉर्म नंबर 16 भी उसे देना पड़ता है चाहे फाइनेंशियर पूरा हुआ हो या नहीं हुआ हो।

 

फॉर्म नंबर 16 ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?

फॉर्म नंबर 16 उस कंपनी के द्वारा जारी किया जाता है जिसमें आप काम कर रहे हैं, इसे डाउनलोड करने का कोई भी ऑनलाइन तरीका नहीं है। अगर फिर भी आपको कोई ऑनलाइन फॉर्म नंबर 16 डाउनलोड करने का तरीका बताता है और उस तरीके से आप यह सर्टिफिकेट डाउनलोड भी कर लेते हैं तो आप एक बात का हमेशा ध्यान रखिएगा कि फॉर्म नंबर 16 सिर्फ वही मान्य होता है जोकि TDS की ऑफिशल वेबसाइट Traces के द्वारा जारी किया गया हो।


FAQ

Form 16 में क्या लिखा हुआ होता है ?

फॉर्म 16 में आपको मिलने वाली सैलरी के बारे में पूरी जानकारी होती है, जैसे कि आपको इस साल टोटल कितनी सैलरी मिली, आपको कौन-कौनसे भत्ते मिले तथा आपकी सैलरी पर टैक्स कितने कटे यह सारी जानकारी फॉर्म 16 में होती है।

फॉर्म 16 कैसे प्राप्त करते है ?

आप जिस कंपनी या जिस विभाग में काम करते हैं उसकी जिम्मेदारी होती है आपको हर साल फार्म 16 देना। अगर आपको फॉर्म 16 चाहिए तो आप जिस संस्था में काम करते हैं उसके मुख्य अधिकारियों से अपना फार्म 16 मांग सकते हैं।

फॉर्म 16 PDF Download कैसे करे ?

अगर आप ऐसे विभाग में काम करते हैं जो फार्म 16 ऑनलाइन डाउनलोड करने की सर्विस देता है तो आप उस विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट को लॉगिन करके फॉर्म 16 पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो डायरेक्ट अपने उच्च अधिकारी से संपर्क करके भी फॉर्म 16 मांग सकते हैं।

तो अभी हमें उम्मीद है कि आपको फॉर्म नंबर 16 क्या होता है ? What is Form 16 in hindi ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल चुकी है। अगर आपको ऐसे ही किसी अन्य शब्द को लेकर कंफ्यूजन हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपके लिए उस टॉपिक पर भी आर्टिकल लिख देंगे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ