IMDb क्या है ? किसी भी फिल्म को IMDb Rating कैसे दें ?

How to Give IMDb Rating to Movies:- पिछले कुछ टाइम से यूट्यूब पर हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्मों का Review बहुत सारे युटयुबर्स के द्वारा किया जा रहा है जिनमें मूवी के बाकी पहलुओं के साथ-साथ उस मूवी की आईएमडीबी रेटिंग के बारे में भी बात की जाती है। इस वजह से आज कल लगभग हर मूवी लवर IMDb Rating के बारे में जानता है। हम में से हर कोई जानता है कि जिस फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग अच्छी होती है इसका मतलब है कि वह फिल्म भी देखने लायक है हम उसे देख सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी मूवी की आईएमडीबी रेटिंग खराब हो तब हम उसे खराब समझ लेते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह IMDb क्या है ? यह कैसे काम करता है ? IMDb का मालिक कौन है ? क्या हम फिल्मों को IMDb Rating दे सकते हैं ? अगर हां तो हम किसी भी फिल्म को IMDb Rating कैसे दें ? इन सभी सवालों के जवाब इस लेख में हम जानने की कोशिश करेंगे।


IMDb क्या है ? यह कैसे काम करता है ?

IMDb की फुल फॉर्म Internet Movie Database है। यह एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां पर हमें Movies, Television Series, Home Videos, Gaming और  Streaming कंटेंट के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलती है। इस प्लेटफार्म पर हमें फिल्मों, वेब सीरीज तथा बाकी कंटेंट के सभी एक्टर और एक्ट्रेस, प्रोडक्शन स्टॉप के साथ-साथ उस फिल्म की प्लॉट समरी मिलती है। इसके साथ ही इस पर हमें IMDb Rating भी मिलती है जो कि इस प्लेटफार्म को यूज करने वाले यूजर्स के द्वारा दी जाती है। आईएमडीबी प्लेटफार्म को यूज करने वाले लोग हम और आप में से ही आम लोग होते हैं। इसलिए फिल्म और टेलीविजन की दुनिया में आईएमडीबी रेटिंग को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह रेटिंग आम लोगों द्वारा दी जाती है। IMDb पर रेटिंग देने के साथ-साथ यूजर्स को अपना Review भी देना पड़ता है इसलिए आप अपनी मनपसंद फ़िल्म के हर एक यूजर का Review पढ़ सकते हैं। जिससे आपको उस फिल्म की कमियों और खूबियों के बारे में काफी अच्छे से पता चल जाता है।

IMDb Rating 1 से 10 Star के बीच होती है। यूज़र्स अपनी पसंद और नापसंद के हिसाब से फिल्मों को 1 से 10 के बीच में कोई भी रेटिंग दे सकते हैं। जिस फिल्म की रेटिंग 7 से 10 स्टार के बीच होती है उन्हें काफी अच्छी फिल्म या शो माना जाता है। इसके अलावा जिस फिल्म या शो की रेटिंग 4 से कम होती है उसे खराब माना जाता है।


किसी भी फिल्म की IMDb Rating कैसे देखें ?

> किसी भी फिल्म या शो की आईएमडीबी रेटिंग देखने के लिए आपको सबसे पहले आईएमडीबी की ऑफिशल वेबसाइट पर imdb.com पर जाना होता है। 

> इस वेबसाइट पर आपको सभी फ़िल्में और टीवी शो मिल जाते हैं, आपको जिस भी फिल्म की रेटिंग देखनी हो आपको उसका नाम सर्च बॉक्स में सर्च करना है।

> फिर उस फिल्म की डिटेल आपके सामने कुछ इस प्रकार से ओपन हो जाएगी।


> यहां पर आप उस फिल्म की IMDb Rating देख सकते हैं। रेटिंग देखते समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है की IMDb Rating के नीचे यहां पर एक संख्या भी लिखी होती है। यह संख्या यह बताती है कि इस फिल्म को कितने लोगों ने रेटिंग दी है। यहां पर यह संख्या जितनी ज्यादा हो उस IMDb Rating को उतना ही ऑथेंटिक यानी कि रियल माना जाता है। क्योंकि मान लीजिए अगर किसी फिल्म को सिर्फ 500 लोगों ने रेटिंग दी है तो हो सकता है कि वह सभी 500 लोग उस फिल्म को बनाने वाली टीम में से हो, तो ऐसे में वो लोग अपनी फिल्म को हमेशा अच्छी रेटिंग ही देंगे जिससे आप भ्रमित हो सकते हैं। लेकिन अगर किसी फिल्म को एक लाख या इससे भी ज्यादा लोगों ने रेटिंग दी है तो इसका मतलब यही होता है कि आम लोगों ने भी उस फिल्म को रेटिंग दी है जिससे उस रेटिंग के वास्तविक होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं। इसलिए आप उस रेटिंग को सच मान सकते हैं।


IMDb की शुरुआत कब हुई ? इसके मालिक कौन है ?

IMDb की शुरुआत Col Needham के द्वारा 1990 में की गई थी। Col Needham द्वारा जब इस प्लेटफार्म की शुरुआत की गई तब उनका उद्देश्य सिर्फ एक मूवी फेन होने के नाते फिल्मों के सभी एक्टर्स और उन में काम करने वाले लोगों की जानकारी इकट्ठा करनी थी। फिर उन्होंने काफी जानकारी इकट्ठा करके Usenet Group की मदद से इस प्लेटफार्म की शुरुआत की। शुरू में इसका नाम "rec.arts.movies" था। इसके बाद 1993 में इस डाटा को इंटरनेट पर अपलोड किया गया जिसके बाद हर एक इंटरनेट यूजर इस डाटा तक पहुंच सकता था और फिल्मों और शोज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ फिल्मों के प्रति अपने विचार भी व्यक्त कर सकता है और उसे रिव्यू रेटिंग दे सकता है। 

हम आपको बताना चाहेंगे कि अभी वर्तमान में IMDb के मालिक Jeff Bezos है क्योंकि 1998 में Amazon ने आईएमडीबी को खरीद लिया था और इसके बाद से आईएमडीबी का मालिकाना हक Amazon के पास है।


क्या हम IMDb पर फिल्मों को रेटिंग दे सकते हैं ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि आईएमडीबी रेटिंग हम और आप जैसे आम यूजर्स के द्वारा ही दी जाती है। इसलिए अगर आप चाहें तो आप भी इस प्लेटफार्म पर जाकर किसी भी फिल्म या शो को रेटिंग दे सकते हैं।


किसी भी फिल्म को IMDb Rating कैसे दें ?

अगर आप किसी भी फिल्म या शो को आईएमडीबी रेटिंग देना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको की वेबसाइट imdb.com पर जाना होगा या इनके IMDb को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा।

Download IMDb App

> इसके बाद आपको इस प्लेटफार्म पर एक अकाउंट बनाना पड़ेगा। आप चाहे तो अपनी Gmail ID, Apple ID, Amazon ID, Facebook ID, या अन्य किसी भी ईमेल आईडी से आईएमडीबी में साइन इन कर सकते हैं।

> जब आप IMDb पर नया अकाउंट बना लेंगे तो इसके बाद आपके सामने अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से मूवीज, टीवी शो, गेमिंग होम वीडियोज आ जाएंगे। आपको जिस भी फिल्म को रेटिंग देनी हो आप सर्च बॉक्स में उसका नाम सर्च कर सकते हैं।

> उसके बाद उस फिल्म का डेटाबेस आपके सामने ओपन हो जाएगा जहां पर आपको फिल्म के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जब आप इस पेज में नीचे जाते हैं तो आपको यह Add Review का ऑप्शन मिलता है।


> जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आगे आपके सामने ऐसा पेज ओपन होता है।


> यहां पर सबसे पहले आप इस फिल्म को 1 से 10 स्टार के बीच जितनी रेटिंग देना चाहते हैं उतनी रेटिंग डालें। उसके बाद आपको यहां पर उस फिल्म के लिए एक रिव्यु भी लिखना पड़ेगा जो कि कम से कम 600 करेक्टर्स का होना चाहिए। इसके बाद आपको नीचे Spoiler में No ऑप्शन पर क्लिक करके Submit बटन पर क्लिक करना होता है। इतना करते ही आपका रिव्यू ऐड हो जाता है।


IMDb से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

IMDb की फुल फॉर्म क्या है ?

IMDb की फुल फॉर्म Internet Movie Database है।

IMDb पर फिल्मों को रेटिंग कौन देता है ?

हम और आप जैसे आम दर्शक आईएमडीबी पर फिल्मों को रेटिंग देते हैं।

IMDb की शुरुवात कब हुई ?

IMDb की शुरुवात Col Needham ने 1990 में की थी।

IMDb के मालिक कौन है ?

वर्तमान में IMDb के मालिक Jeff Bezos है क्योंकि 1998 में Amazon ने आईएमडीबी को खरीद लिया था।

किसी भी फिल्म/शो की कितनी IMDb रेटिंग अच्छी मानी जाती है।

अगर किसी फिल्म या शो की IMDb रेटिंग 6 से 10 के बीच है तो उसे काफी अच्छा माना जाता है।

तो अभी आप आईएमडीबी रेटिंग के बारे में अच्छे से जान गए होंगे। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी IMDb Rating kya hai ? Kisi bhi movie ko IMDb rating kaise de ? पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और हमें ऐसे ही कंटेंट लिखने के लिए मोटिवेट करें। 

What is imdb rating in hindi, imdb full form in hindi, imdb meaning in hindi, how to see imdb rating of any movie, movies ko imdb rating kaise dete hai.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ