Gmail ID से किसी भी मोबाइल की लाइव लोकेशन कैसे पता करें ?

How to see mobile's live location from gmail I'd in hindi:- अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे कि मोबाइल की लाइव लोकेशन कैसे पता करें ? तो आपको हजारों तरीके मिल जाएंगे जिनमें आपको मोबाइल की लाइव लोकेशन ट्रैक करने के बारे में बताया जाएगा। लेकिन उनमें से ज्यादातर तरीके फेक होते हैं, काम नहीं करते है इसलिए हम सभी को लगता है कि शायद ऐसा कोई तरीका नहीं है जिसके द्वारा हम किसी मोबाइल की लाइव लोकेशन देख सके। लेकिन ऐसी बात नहीं है, इस लेख में हम आपको जीमेल आईडी से किसी भी मोबाइल की लाइव लोकेशन पता लगाने का तरीका बताने वाले हैं।

तो अभी क्योंकि हम आपको जीमेल आईडी से मोबाइल की लाइव लोकेशन पता लगाने के बारे में बताने वाले हैं इसलिए आप इस तरीके को 100% सही और कारगार मान सकते हैं। क्योंकि एंड्राइड मोबाइल यूजर्स को गूगल से बेहतर सेवाएं कोई और नहीं दे सकता है और गूगल के द्वारा बनाई गई सभी सर्विसेज बहुत ही अच्छे तरीके से काम करती है। तो अभी क्योंकि जीमेल आईडी से मोबाइल की लाइव लोकेशन पता करने की सर्विस भी गूगल दे रहा है इसलिए आप निश्चिंत होकर गूगल की इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं और जब कभी भी आपके किसी दोस्त का या आपके किसी परिजन का मोबाइल गुम हो जाए तो आप उसकी लाइव लोकेशन पता लगाकर उस मोबाइल तक पहुंच सकते हैं।

Note:- नोट यह जानकारी हम सिर्फ एजुकेशन पर्पस के लिए बता रहे हैं, हमारे द्वारा दी गई जानकारी का कभी भी दुरुपयोग ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे हमारा उद्देश्य सिर्फ आपको गूगल की इस सर्विस से अवगत कराना है।

Gmail ID से किसी भी मोबाइल की लाइव लोकेशन कैसे पता करें ?


Gmail ID से किसी भी मोबाइल की लाइव लोकेशन कैसे पता करें ?

जीमेल आईडी से मोबाइल की लाइव लोकेशन ट्रैक करने के लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आपको उन्हें फॉलो करना पड़ेगा। लेकिन उससे पहले हम आपको एक जरूरी बात बताना चाहेंगे वो यह कि आप जिस भी मोबाइल की लाइव लोकेशन अपने मोबाइल में देखना चाहते हैं उस मोबाइल में कौनसी जीमेल आईडी लॉगइन है ? वह आपको पता होना चाहिए साथ ही उस जीमेल आईडी के पासवर्ड भी आपको मालूम होना चाहिए तभी आप उस मोबाइल की लाइव लोकेशन अपने मोबाइल में देख पाएंगे।

> सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में अपने दोस्त की जीमेल आईडी लॉगइन करनी है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Gmail एप्लीकेशन ओपन करनी है। उसके बाद अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें।

> फिर आपको Add Another Account का ऑप्शन मिल जाता है।

> इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने दोस्त की जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर उसके अकाउंट को अपने मोबाइल में लॉगिन कर ले।

> जब आप अपने दोस्त की जीमेल आईडी अपने मोबाइल में लॉगिन कर ले तो इसके बाद आपको वापस जीमेल एप्लीकेशन में आना है और प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है।

> याद रहे यहां पर आपके दोस्त की जीमेल आईडी की प्रोफाइल पिक्चर दिखनी चाहिए। अगर यहां पर आपकी ही प्रोफाइल पिक्चर दिखे तो आपको प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करने के बाद आपके दोस्त की जीमेल आईडी दिखाई देगी आपको वह सिलेक्ट करनी है। इसके बाद जब सबसे ऊपर ही ऊपर आपके दोस्त की जीमेल आईडी आ जाए तो आपको Manage Your Google Account पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको कुछ ऑप्शंस मिलेंगे। इन ऑप्शंस को जब आप दांयी तरफ से बांयी तरफ की ओर स्लाइड करेंगे तो आपको Security नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना है।

> सिक्योरिटी सेक्शन में जब आप नीचे जाएंगे तो आपको उन सभी डिवाइस की लिस्ट मिलेगी जिनमे में अभी यह जीमेल आईडी लॉगइन है।

यहां पर आपको Find a Lost Device पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने उन सभी डिवाइस की लिस्ट आ जाएगी जिनमें अभी यह जीमेल आईडी लॉगिन है।

> इनमें से आपको जिस भी मोबाइल की लाइव लोकेशन देखनी हो आपको उस पर एक बार क्लिक आना है। फिर आपके सामने उस डिवाइस की लोकेशन के साथ साथ उसकी पूरी डिटेल आ जायेगी।


यहां पर आपको उस डिवाइस की पूरी जानकारी मिल जाएगी जैसे डिवाइस का नाम, उसमें कितनी सिम है ? कितना परसेंट चार्ज है ? उसकी लोकेशन कितनी देर पहले अपडेट हुई है ? आप चाहे तो उसमें कोई साउंड बजा सकते हैं या अगर उस फोन पर कोई लॉक नहीं लगा हुआ है तो आप Secure Device पर क्लिक करके उस पर लॉक लगा सकते हैं या अगर आपको उस फोन का सारा डाटा डिलीट करना हो तो आप Erase Device पर क्लिक करके उस फोन का सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं।


FAQ Related to Track Phone's Location

क्या हम जीमेल आईडी से किसी भी फोन की लोकेशन पता कर सकते है ?

आप जीमेल से किसी दूसरे मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते हैं लेकिन सिर्फ उसी मोबाइल की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं जिसमें आपकी जीमेल आईडी लॉगिन हो या जो जीमेल आईडी उसमे लॉगिन है उसके आईडी पासवर्ड आपको पता हो।

जीमेल से दूसरे फोन की लोकेशन पता करने के लिए क्या करना होगा ?

जिस फोन की लोकेशन आप पता करना चाहते हैं उसमें जो जीमेल लॉगिन है वही जीमेल आपको अपने फोन में लॉगिन करनी है। उसके बाद google find my device फीचर की मदद से आप उस दूसरे फोन की लोकेशन पता कर सकते हैं।

क्या दूसरे फोन की लोकेशन पता करना संभव है ?

आप किसी भी फोन की लोकेशन पता कर सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते हैं। जैसे कि उस फोन में जो जीमेल आईडी है उसके आईडी पासवर्ड आपको पता होने चाहिए। इसके अलावा उस फोन में लोकेशन और इंटरनेट कनेक्शन चालू होना चाहिए।

खोए हुए फोन की लाइव लोकेशन कैसे देखें ?

जो फोन खो गया है उसमें जो जीमेल आईडी लॉगिन है वह अपने फोन में लॉगिन करें। उसके बाद गूगल फाइंड माय डिवाइस फीचर की मदद से आप उस फोन की लोकेशन पता कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप जीमेल आईडी से किसी भी मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते हैं, साथ ही उस मोबाइल को लॉक या उसका सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी वीडियो के माध्यम से देखनी हो तो आप अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ