Instant PAN Card कैसे बनाए ? सिर्फ 10 मिनट में

How to Apply For Instant PAN Card Online : - नॉर्मली जब भी हमे किसी का नया पैनकार्ड बनाना होता है तो हमें NSDL या UTI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना होता हैं और इसके साथ ही कुछ आवश्यक दस्तावेज भी अटैच करके अपलोड करने होते हैं।

इस तरीके से पैन कार्ड बनाने में काफी समय लगने के साथ-साथ वैलिड डॉक्यूमेंट देने का भी झंझट रहता है। इसलिए जिन लोगों को ऑर्जेंटली पैनकार्ड चाहिए होता है उन्हे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस समस्या को देखते हुए अभी हाल ही में इनकम टैक्स की नई वेबसाइट लांच की गई है जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड नंबर से केवल 10 मिनट में नया पैनकार्ड बना सकते हैं। अभी आप यह सोच रहे होंगे कि हम सिर्फ 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं ? क्या यह संभव है ? जी हां बिलकुल आप केवल 10 मिनट में ही पैन कार्ड को बना करके तुरंत ही डाउनलोड कर सकते हैं बस इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़े हुए होने चाहिए। 

Instant PAN Card कैसे बनाए ? सिर्फ 20 मिनट में

अगर आप इस तरीके से पैन कार्ड को बनाते हैं तो इसके कुछ फायदे और नुकसान भी हो सकते हैं जैसे : - 

> इस तरीके से पैन कार्ड को बनाने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप केवल अपने आधार कार्ड नंबर से सिर्फ 10 मिनट में अपना पैन कार्ड बनाकर उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

> नुकसान की बात करें तो इस प्रकार से पैन कार्ड को बनाने पर आपको केवल डिजिटल पैन कार्ड ही मिलेगा अगर आपको फिजिकल पैन कार्ड चाहिए तो उसके लिए आपको अलग से अप्लाई करना होगा। 

तो चलिए बिना किसी देरी के हम आपको यहां पर सिर्फ 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाएं ? इसके बारे में जानकारी दे देते हैं। 


Instant पैन कार्ड कैसे बनाएं ? सिर्फ 10 मिनट में। 

बताते चलें कि जो पैन कार्ड आप इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट से बनाएंगे वह केवल डिजिटल पैन कार्ड ही होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस पैन कार्ड की कोई वैल्यू नहीं है बल्कि जहां पर फिजिकल पैन कार्ड की वैल्यू होती है सेम उसी प्रकार से डिजिटल पैन कार्ड भी वैल्युएबल होगा। 

Instant PAN Card Banane Ka Process:- यह प्रोसेस आप अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। लेकिन हम यहां पर आपको लैपटॉप के जरिए बताने वाले हैं। जो प्रोसेस हम लैपटॉप के जरिए बताएंगे उस प्रोसेस को आप अपने मोबाइल में भी फॉलो कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके Instant PAN Card टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां incometax.gov.in पर क्लिक करेंगे।

2. इसके बाद आपको Services के सेक्शन में Instant E Pan का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर आप क्लिक करेंगे।

3. इसके बाद आप Get New E Pan ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

4. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

I Confirm That ऑप्शन पर चेक मार्क करके Continue करें।

5. इसके बाद आपके सामने Terms And Conditions आ जायेगी जिन्हें एक्सेप्ट करके Continue करेंगे।

6. इसके बाद आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होंगे उन पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके और Terms And Conditions को एक्सेप्ट करके Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

7. इसके बाद आपकी पर्सनल डिटेल्स आ जाएगी जो कि आपके आधार कार्ड से ले ली गई है और नीचे की ओर स्क्रोल करके I Accept That ऑप्शन पर चेक मार्क करके कंटिन्यू करेंगे। 

8. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको यह बताया गया है कि आपकी रिक्वेस्ट सक्सेसफुली Submit हो गई है। और इसी के साथ ही वहीं पर आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर मिल जाएगा जिसे आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा। 

Note : - इसके बाद जैसे ही आप 10 से 15 मिनट बाद दुबारा से इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट पर आएंगे तो आपको पैन कार्ड को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा। 

9. अभी आप दोबारा से इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट पर आएंगे और Instant E Pan ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

10. फिर आप Check Status Download Pan ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।


11. अभी आप अपने आधार कार्ड नंबर डालकर के जैसे ही Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे 



तो आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके कंटिन्यू करेंगे।

13. फिर आपके सामने दो ऑप्शन View E Pan और Download E Pan का आ जाएगा जिनमें से अगर आप अपने पैन कार्ड को सिर्फ देखना ही चाहते हैं तो यहां पर आप View E Pan का ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे अन्यथा आप अपने पैन कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप Download E Pan ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

14. फिर आपके सिस्टम पर पैन कार्ड की पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी जिसे ओपन करने के लिए आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा जिसमें कि आप अपनी डेट ऑफ बर्थ दर्ज करेंगे तो वह पीडीएफ ओपन हो जाएगी।

15. जैसे पीडीएफ फाइल ओपन होगी तो उसमें आपका डिजिटल पैन कार्ड ओपन हो जाएगा जिसे आप कहीं पर भी यूज कर सकते हैं। इस पैन कार्ड की वैल्यू सेम फिजिकल पैन कार्ड जैसे ही होगी।

तो इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से केवल 10 मिनट में पैन कार्ड को बना सकते हैं लेकिन पैन कार्ड को बनाने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होने चाहिए। यहां तक की अगर आप इस प्रकार से पैन कार्ड को बनाते हैं तो आपसे किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता है। इसके अलावा अगर आपको फिजिकल पैन कार्ड चाहिए तो इसके लिए आपको अलग से फॉर्म अप्लाई करना होगा जिसका चार्ज आपसे ₹50 से लेकर सो ₹110 तक लिया जा सकता है। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ