मोबाइल से बैंक अकाउंट में पैन कार्ड लिंक कैसे करें ?

How to Link Bank Account With Pancard Online: - दोस्तों अगर आपने भारत की किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक में अकाउंट खुलवा रखा है तो आप लोगों के लिए बहुत ही जरूरी सूचना है, वो यह कि अभी आपको अपने बैंक अकाउंट में पैन कार्ड को लिंक करना होगा। 

हालांकि अगर आप अपने बैंक अकाउंट में पैन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप बैंक में जरूर जाएंगे। लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके माध्यम से आप बिना बैंक जाए अपने घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से ही अपने बैंक अकाउंट में पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं। तो इसी के बारे में हम आपको यहां पर संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

हम आपको बता दें कि आपका बैंक अकाउंट चाहे किसी भी बैंक में हो आप बिना बैंक जाए भी ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट में पैन कार्ड को जोड़ सकते हैं। 

ghar baithe bank account me pancard kaise jode, bank account me pancard kaise jode, link pancard with bank account online, link bank account with pancard online, Indian Bank, union Bank, SBI, pnb, bob,


मोबाइल से बैंक अकाउंट में पैन कार्ड लिंक कैसे करें ? 

अगर आप अपने बैंक अकाउंट में पैन कार्ड को ऑनलाइन लिंक करना चाहते हैं तो हमने इसका तरीका स्टेप बाय स्टेप नीचे बता रखा है तथा इस जानकारी को वीडियो बना कर भी बताया है, अभी हमारा वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में E- Filing टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस पर क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहां पर रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आप प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके Register ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. फिर आप अपने पैन कार्ड नंबर दर्ज करके Validate कर ले और Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. इसके बाद आपको अपनी बेसिक डीटेल्स दर्ज करनी होगी जैसे कि Last Name, First Name, Date Of Birth, Gender इत्यादि दर्ज करके Continue करें।

5. इसके बाद आप अपनी Contact Details जैसे कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। इसी के साथ ही आप अपना कंपलीट ऐड्रेस दर्ज करके Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

6. फिर आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों पर एक एक ओटीपी सेंड किया जाएगा। उन ओटीपी को यहां पर दर्ज करके Continue करें। 

7. फिर आपके द्वारा दर्ज की गई बेसिक डिटेल्स और Contact डिटेल्स आ जाएगी। अगर आपके द्वारा दर्ज की गई डिटेल सही है तो आप Confirm ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए आप यहां पर पासवर्ड सेट करके Register ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

9. फिर आप इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट पर सक्सेसफुली रजिस्टर हो जाओगे।

10. इसके बाद आप इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर दोबारा से आएंगे और प्रोफाइल आईकॉन पर क्लिक करके Log in ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

11. अभी आपके सामने लॉगइन पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपने पैन कार्ड नंबर या आधार कार्ड नंबर दर्ज करके Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

12. इसके बाद पासवर्ड दर्ज करके Continue करें।

13. इसके बाद प्रोफाइल आईकॉन पर क्लिक करके My Profile ऑप्शन पर क्लिक करें।

14. फिर आप जैसे ही 3 लाइन पर क्लिक करेंगे

तो आपके सामने My Bank Account का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।

15. इसके बाद आप Add Bank Account ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

16. इसके बाद आप अपनी बैंक डिटेल्स जैसे कि बैंक का नाम, ब्रांच का नाम, अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड इत्यादि डिटेल्स दर्ज करके Validate ऑप्शन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप Validate ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें की आपको यह बताया गया है कि आपके द्वारा की गई रिक्वेस्ट सक्सेसफुली Submit हो चुकी है।

रिक्वेस्ट सबमिट होने के 10 से 15 दिनों के बाद आप दोबारा से आकर के इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करके देखेंगे तो आपका बैंक अकाउंट पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

तो इस प्रकार से आप भी अपने मोबाइल से अपने बैंक अकाउंट में पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी Mobile se bank account me pancard link kaise kare, थोड़ी बहुत भी इनफॉर्मैटिक लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।    

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ