इंस्टाग्राम पर ड्राफ्ट स्टोरी कैसे देखे ?

How to see draft story in Instagram:- दोस्तों अगर आपने कभी नोटिस किया है तो आपको पता होगा कि इंस्टाग्राम पर जब भी हम कोई स्टोरी क्रिएट करते हैं और स्टोरी में सारे इफेक्ट डालने के बाद उस स्टोरी को पोस्ट करने से पहले अगर हम बैक बटन पर क्लिक करते हैं तो हमें उस स्टोरी को Draft के रूप में सेव करने का ऑप्शन मिलता है। अगर उस समय हम किसी कारण से उस स्टोरी को पोस्ट ना कर पाए तो हम उसको ड्राफ्ट के रूप में सेव कर सकते हैं और उसके बाद जब हमारे पास टाइम हो या जब हम उसी स्टोरी को वापस पोस्ट करना चाहे तो वह ड्राफ्ट में सेव स्टोरी हमें कहां पर मिलेगी ? इसके बारे में हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं।

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से हमारे ब्लॉग पर बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम एक बार फिर से आपके लिए इंस्टाग्राम से रिलेटेड जानकारी लेकर आए हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप इंस्टाग्राम पर ड्राफ्ट स्टोरी को कहां और कैसे देख सकते हैं ? या इंस्टाग्राम में ड्राफ्ट की गई स्टोरी हमें कहां पर मिलेगी ? तो चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप इसके बारे में जानकारी देते हैं।


इंस्टाग्राम पर ड्राफ्ट स्टोरी कैसे देखे ?

> सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और एक नई स्टोरी बनाने के लिए Create Story या प्लस आइकन पर क्लिक करके स्टोरी ऑप्शन सेलेक्ट करें।

> उसके बाद आपको गैलरी का ऑप्शन मिलता है इस पर क्लिक कीजिए।

> उसके बाद आपके सामने इस प्रकार से पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको आपकी गैलरी की सारी फोटो और वीडियो दिखाई देंगी साथ ही ऊपर की तरफ आपको Draft का ऑप्शन मिलता है, आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। 

> उसके बाद आपकी Draft में सेव की गई स्टोरी आपके सामने ओपन हो जाएगी।

> इस स्टोरी को जहां पर आपने छोड़ा था ये वहीं पर आपको यह मिल जाएगी। यानी कि आपने अगर इस स्टोरी में कोई इफेक्ट डाला था तो वह इफेक्ट आपको इसमें मिल जाएगा, अगर आप उस इफेक्ट में कोई भी एडिटिंग करना चाहे तो अभी भी कर सकते हैं। अंत में आप Post बटन पर क्लिक करके इस स्टोरी को पोस्ट भी कर सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि इंस्टाग्राम पर आप जब भी किसी स्टोरी या पोस्ट को ड्राफ्ट के रूप में सेव करते हैं तो वह सिर्फ 7 दिन के लिए ही इंस्टाग्राम पर सेव रखती है। इसलिए अगर आपको स्टोरी ड्राफ्ट के रूप में सेव किए हुए 7 दिन से अधिक समय हो गया है तो आपको आपकी स्टोरी यहां पर नहीं मिलेगी क्योंकि तब तक वह डिलीट हो चुकी होगी।


FAQ

इंस्टाग्राम में ड्राफ्ट वीडियो कैसे देखें ?

> इंस्टाग्राम में ड्राफ्ट वीडियो देखने के लिए इंस्टाग्राम में प्लस बटन पर क्लिक करके एक नई पोस्ट क्रिएट करें। 

> फिर पोस्ट में डालने के लिए फोटो या वीडियो सिलेक्ट करने के लिए आपके मोबाइल की गैलरी ओपन होगी। गैलरी के साथ में आपको Draft नाम से भी एक ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो ड्राफ्ट वीडियो आपके सामने आ जाएंगे।

इंस्टाग्राम में ड्राफ्ट फोटो कैसे देखें ?

> इंस्टाग्राम में ड्राफ्ट फोटो देखने के लिए आपको एक नई पोस्ट क्रिएट करने के लिए प्लस आइकन पर क्लिक करना है। जैसे आप ऐसा करेंगे तो आपके सामने मोबाइल की गैलरी ओपन होगी। 

>गैलरी के साथ में आपको ऊपर की तरफ Draft नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा। 

> जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपकी ड्राफ्ट फोटो आपके सामने आ जाएगी।

इंस्टाग्राम में ड्राफ्ट वीडियो कैसे डिलीट करें ?

वैसे तो इंस्टाग्राम ड्राफ्ट फोटो और वीडियो कुछ दिन में अपने आप ही डिलीट हो जाते हैं। लेकिन फिर भी अगर आप उन्हें पहले डिलीट करना चाहते हैं तो आप ड्राफ्ट वीडियो सेक्शन में जाकर उन्हें डिलीट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम में ड्राफ्ट फोटो वीडियो कितने दिनों तक से रहता है ?

इंस्टाग्राम में ड्राफ्ट फोटो और वीडियो सिर्फ 7 दिनों तक ही सेव रहते है। अगर आप 7 दिनों के अंदर उनको पब्लिक नहीं करते हैं तो वह अपने आप ही डिलीट हो जाते है।

तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर ड्राफ्ट में सेव की गई स्टोरी को ढूंढ सकते हैं। अगर आपको यहां बताई गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर इंस्टाग्राम से संबंधित आपका अन्य कोई सवाल हो तब भी आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ