आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं की शिकायत कहां और कैसे करे ?

How to complaint about aadhaar related queries in hindi:-हमारे देश में आधार कार्ड बनवाना हर एक नागरिक के लिए एक तरह से अनिवार्य है। क्योंकि हम चाहे दस्तावेजों से संबंधित कोई भी काम करें उसमें हमें सबसे पहले आधार कार्ड की ही जरूरत पड़ती है। इसलिए आजकल बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के बाद सबसे पहले आधार कार्ड बनवाने की ही मांग की जाती है। तो अभी क्योंकि आधार कार्ड का इस्तेमाल हम सभी के द्वारा अलग-अलग जगहों पर किया जाता है तो बहुत सी बार हमें आधार कार्ड से संबंधित कई प्रकार की समस्या आती है। 

ऐसी समस्याओं के निवारण के लिए हमें कहां जाना चाहिए या आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान कैसे करें या मान लीजिए आपको आधार कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की समस्या हो या शिकायत हो तो आप अपनी शिकायत कैसे दर्ज करवा सकते हैं ? इसके बारे में हम सभी को पता होना जरूरी है। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको इसे के बारे में बताने वाले हैं की आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं की शिकायत कहां और कैसे करें ?


आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं की शिकायत कहां करे ?

आपको आधार कार्ड से संबंधित चाहे किसी भी प्रकार की समस्या हो उसकी शिकायत करने के आपके पास दो तरीके हैं। पहला तरीका तो यही है कि आप आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था uidai के हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, uidai के द्वारा आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। इसके अलावा एक और तरीका है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन आधार कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। चलिए हम आपको वह तरीका बताते हैं।


ऑनलाइन आधार कार्ड से संबंधित शिकायत कैसे करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको myaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको File A Complaint ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> अभी आपके सामने इस प्रकार से एक छोटा सा फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपनी डिटेल भरनी है।

1. यहां पर आपको अपना नाम डालना है जो आपके आधार कार्ड में अंकित है।

2. यहां पर अपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।

3. यहां पर आपको आधार कार्ड में रजिस्टर्ड ईमेल आईडी डालनी है। अगर आपने आधार में ईमेल आईडी रजिस्टर नहीं है तो आप इस ऑप्शन को खाली छोड़ दें।

4. यहां अपना राज्य सेलेक्ट करना है।

5. इस ऑप्शन में Self सिलेक्ट करना है।

6. यहां आपको अपनी समस्या को केटेगरी सेलेक्ट करनी है।

7. इसमें समस्या की sub category सेलेक्ट करना है।

8. जब आपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया उस समय आपको एक रिसिप्ट भी मिली थी। उसमें आपको Enrollment ID, SRN नंबर या URN नंबर में से कोई भी एक मिल जाएगा, तो आप इनमें से कोई भी एक नंबर यहां पर दर्ज करें।

9. यहां पर आपको आधार रिसिप्ट की फोटो या पीडीएफ फाइल अपलोड करनी है। 

10. यहां पर आप टाइप करके अपनी सारी समस्या बता सकते हैं तो आप अपने समस्या यहां टाइप कर दे।

11. यहां पर आपको पास वाली इमेज का कोड दर्ज करना है।

12. अंत में आपको Next बटन पर क्लिक करना है।

बस इतना करते ही आपकी शिकायत uidai तक चली जाएगी और शिकायत सक्सेसफुली सबमिट होने का मैसेज भी आपके सामने इस प्रकार से ऊपर हो जाएगा।

यहां पर आप देख सकते हैं कि आपकी शिकायत सक्सेसफुली दर्ज हो चुकी है और आपको एक SRN नंबर भी मिले हैं जिनकी मदद से आप अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते हैं।


UIDAI आधार शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें ?

> आपने जो शिकायत दर्ज करवाई है उसका स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले myaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाना है। इसका होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको Check Complaint Status का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको अपनी कंप्लेंट के SRN नंबर तथा इमेज में दिख रहा कोड डालकर चेक बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपकी शिकायत का जो भी स्टेटस होगा वह आपको दिखा देगा।

इस प्रकार से आप आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने बाकी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इसके अलावा आपका आधार से संबंधित अन्य कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ