CBT एग्जाम क्या है ? सीबीटी एक्जाम के फायदे क्या हैं ?

What is CBT Exam Full Information in Hindi:- आजकल जितनी भी सरकारी भर्तियां निकलती हैं उनमें से ज्यादातर भर्तियों में परीक्षा का माध्यम CBT एग्जाम रखा जाता है। आपने भी कहीं ना कहीं सीबीटी एक्जाम के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन अगर आप CBT एग्जाम के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख में हम आपको CBT एक्जाम क्या है ? सीबीटी एक्जाम के फायदे क्या है ? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं।


CBT एक्जाम क्या है ?

CBT की फुल फॉर्म Computer Based Test होती है। CBT का मतलब हिंदी में 'कंप्यूटर आधारित परीक्षा' होती है। CBT का मतलब होता है कि आपकी परीक्षा कंप्यूटर पर ऑनलाइन होने वाली है। अगर अपने पहले भी किसी सरकारी भर्ती के लिए ऑफलाइन रिटन एग्जाम दिया है तो आपको पता होगा कि एग्जाम में हमें क्वेश्चन पेपर के साथ एक OMR सीट दी जाती है जिसमें हमें प्रत्येक प्रश्न के लिए चार ऑप्शन दिए जाते हैं, हमें बस प्रश्न के सही जवाब को टिक करना होता है। 

तो बस यही प्रक्रिया सीबीटी एक्जाम में होती है। इसमें भी आपसे ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको चार ऑप्शन मिलेंगे। आपको सिर्फ माउस के कर्सर से सही उत्तर को सिलेक्ट करना है और इसी प्रकार से आपको परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर देने हैं और सभी प्रश्नों के उत्तर देने के बाद फाइनल सबमिट कर देना है। इस प्रकार से आपकी CBT परीक्षा पूर्ण हो जाती है।

आपको बता दें कि सीबीटी एक्जाम को Online Exam के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए अगर कहीं पर भी ऑनलाइन एग्जाम की बात चल रही हो तो आप समझ जाइएगा कि यहां पर सीबीटी एग्जाम की बात हो रही है। चलिए अभी हम जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर ऑफलाइन एग्जाम की जगह आजकल ऑनलाइन एग्जाम यानी कि सीबीटी एग्जाम क्यों आयोजित करवाई जाती है ? CBT एग्जाम के बेनिफ्ट्स क्या है ?


सीबीटी एग्जाम के फायदे क्या है ?

सीबीटी एग्जाम के बहुत से फायदे हैं जिसकी वजह से आजकल ज्यादातर भर्तियों में ऑफलाइन एग्जाम की जगह ऑनलाइन एग्जाम करवाई जाती है।

सीबीटी एग्जाम में चीटिंग होने के चांस बहुत कम होते हैं क्योंकि इसमें क्वेशन व आंसर कंप्यूटर स्क्रीन पर होते हैं और आसपास बैठे हुए अभ्यर्थियों के प्रशन भी अलग-अलग होते हैं इसलिए अभ्यर्थी एक दूसरे के प्रश्न उत्तर देखकर चीटिंग नहीं कर सकते है।

इसके अलावा ज्यादातर एग्जाम्स में कंप्यूटर स्क्रीन पर एक कैमरा भी लगा हुआ होता है जिसमें अगर स्टूडेंट तीन बार से ज्यादा अपने चेहरे को कंप्यूटर स्क्रीन से हटाता है तो उसकी परीक्षा को वहीं पर समाप्त कर दिया है। इस वजह से स्टूडेंट का ध्यान सिर्फ अपने सामने दिख रही कंप्यूटर स्क्रीन पर रहता है और वह सिर्फ अपने ही प्रश्नों के उत्तर देता है जिससे चीटिंग होने के चांस ना के बराबर होते हैं।

सीबीटी एग्जाम ऑफलाइन एग्जाम की तुलना में काफी सस्ती पड़ती है। सीबीटी एग्जाम में किसी भी प्रकार की हार्ड कॉपी या क्वेश्चन पेपर की जरूरत नहीं पड़ती है। क्वेश्चन आंसर डायरेक्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर आते हैं और कंप्यूटर स्क्रीन पर ही अभ्यर्थियों को उत्तर देना होता है इसलिए ऑनलाइन एग्जाम में खर्चा काफी कम होता है।

जितनी भी परीक्षाएं सीबीटी के माध्यम से ली जाती है, उनका रिजल्ट बहुत जल्दी आता है। कुछ एग्जाम्स में तो पेपर देने के तुरंत बाद ही रिजल्ट आ जाता है। लेकिन ऑफलाइन एग्जाम में ऐसा कुछ नहीं होता है। ऑफलाइन एग्जाम में एग्जाम देने के बाद सभी अभ्यर्थियों की कॉपियां जमा की जाती है फिर एक-एक करके सभी की कॉपियां चेक की जाती है जिसमें काफी समय लग जाता है, ऐसे में सीबीटी एक्जाम करवाने से समय की काफी ज्यादा बचत होती है।


CBT से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

CBT की फुल फॉर्म क्या है ?

CBT की फुल फॉर्म Computer Based Test होती है। 

CBT का मतलब हिंदी में क्या होता है ?

 CBT का मतलब हिंदी में 'कंप्यूटर आधारित परीक्षा' होता है।

सीबीटी टेस्ट में क्या करना होता है ?

सीबीटी टेस्ट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है जिसमें आपको ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन मिलते हैं। आपको सिर्फ प्रश्न का सही उत्तर सेलेक्ट करना होता है और ऐसे ही पूरा एग्जाम देना पड़ता है।

CBT टेस्ट कब लगता है ?

आजकल ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं में सीबीटी के माध्यम से ही परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती है। इसलिए अगर आप किसी गवर्नमेंट जॉब के लिए परीक्षा देते हैं तो वह सीबीटी के माध्यम से ही लगती है।

क्या सीबीटी टेस्ट ज्यादा सुरक्षित होता है ?

ऑफलाइन एग्जाम के मुकाबले सीबीटी टेस्ट को ज्यादा सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इसमें सारा कार्य कंप्यूटर आधारित होता है और ज्यादातर परीक्षाओं में एग्जाम खत्म होने के तुरंत बाद ही स्टूडेंट्स का रिजल्ट कार्ड भी आ जाता है इसलिए परीक्षा में गड़बड़ी के चांस बहुत ही कम होते हैं।

ऑफलाइन परीक्षा और सीबीटी टेस्ट में से कौन सा बेहतर है ?

ऑफलाइन परीक्षा के मुकाबले सीबीटी टेस्ट को ज्यादा बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें सारा कार्य ऑनलाइन तथा काफी तेज होता है।

तो दोस्तों अभी आप जान गए होंगे कि सीबीटी एग्जाम क्या होती है ? तथा सीबीटी एक्जाम के फायदे क्या होते हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख के नीचे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ