पीएमटी क्या है ? What is PMT in Hindi

What is PMT Full Information in Hindi : - जब हम अपनी स्कूल शिक्षा पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद हमारे सामने अनेकों प्रकार के कोर्स विकल्प के रूप में आ जाते हैं जिनमें से हमें किसी एक कोर्स को सिलेक्ट करके उसकी पढ़ाई करनी होती है। लेकिन कुछ कोर्स और परीक्षाएं ऐसी भी होती हैं जिनका हमने सिर्फ नाम ही सुना होता है। यह कोर्स क्या होते हैं ? या यह एग्जाम क्या होती है ? इन्हें पास करने से क्या होता है ? उनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है। ऐसी ही एक एग्जाम PMT की एग्जाम है। इस लेख में हम आपको PMT Full Form और पीएमटी क्या है ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर अंत जरूर पढ़िएगा।

What is PMT Full Information in Hindi


PMT फुल फॉर्म क्या है ? PMT Full Form in Hindi

PMT फुल फॉर्म " Pre Medical Test " हैं जिसका हिंदी में अर्थ पूर्व चिकित्सा परीक्षण होता हैं। PMT को AIPMT के नाम से भी जाना जाता है। जिसकी फुल फॉर्म All India Pre Medical Test होती है।


पीएमटी क्या है ? What is PMT in Hindi

मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए BDS और MBBS जैसे डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन लेना पड़ता है। जिसके लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले PMT एग्जाम क्लियर करना पड़ता है। PMT यानी कि प्री मेडिकल टेस्ट यह एक एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसे मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आयोजित करवाया जाता है। यदि उम्मीदवारों को बीडीएस और एमबीबीएस कोर्स को सरकारी कॉलेजों से करना हो तो उन्हें पहले यह एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं। जब यह एग्जाम क्लियर हो जाता है तो उसके बाद कंडीडेट BDS या MBBS जैसे कोर्स सरकारी कॉलेज से कर सकता है।


PMT का इतिहास क्या हैं ? 

पीएमटी एंट्रेंस एग्जाम को भारत देश में बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाता है। साल 2013 से पहले भारत के अलग अलग राज्य अपने कोटे की सीट्स के लिए मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाते थे। उसी के साथ साथ केंद्र सरकार भी All India Pre Medical Test (AIPMT) का आयोजन करवाने लगा। राज्यों के पीएमटी और केंद्र सरकार के AIPMT को मिलाकर पूरे भारत के उम्मीदवारों के लिए एक एग्जाम का आयोजन किया जिसका नाम " NEET-UG " हैं। NEET फूल फॉर्म " National Eligibility Cum Entrance Test" हैं। नीट एग्जाम की घोषणा सबसे पहले भारत सरकार ने साल 5 मई 2013 को की थी। 

आज के समय में NEET ने पीएमटी का स्थान ले लिया हैं और जितने भी पीएमटी के अंतर्गत एग्जाम कंडक्ट करवाए जाते थे उन्हें अभी नीट के अंतर्गत करवाए जाते हैं।

जानकारी के लिए आपको बताते चलें कि जिस समय पीएमटी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाई जाती थी। उस समय इस एग्जाम का कार्यभार CBSE (Central Board of Secondary Education) संभालती थी। लेकिन जब से पीएमटी की जगह नीट ने ली है तब से इसका कार्यभार NTA (National Testing Agency) संभाल रही है। 


PMT या NEET की Exam कौन दे सकता हैं ? 

जैसा कि हमने आपको बताया कि अभी पीएमटी की जगह नीट ने ले ली है तो नीट की एग्जाम वह सभी उम्मीदवार देते हैं जिन्होंने 11वीं और 12वीं की पढ़ाई फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के विषय से कंप्लीट कर ली है और मेडिकल लाइन में अपना करियर बनाना चाहते है। NEET एग्जाम भारत देश में काफी बड़े पैमाने पर आयोजित होती है और जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम को क्वालीफाई कर लेता है, उसे बाद में आगे मेडिकल के अलग-अलग सरकारी कॉलेजों में पढ़ने के लिए एडमिशन मिल जाता है। यदि बाई चांस कोई उम्मीदवार इस एग्जाम को क्वालीफाई नहीं कर पाता है या इस एग्जाम में फेल हो जाता है तो फिर उसको मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए सरकारी कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिलता है। 


PMT से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

PMT फुल फॉर्म हिंदी में क्या है ?

PMT का अर्थ हिंदी में पूर्व चिकित्सा परीक्षण होता हैं। 

PMT परीक्षा पास करने पर क्या होता है ?

अगर आप पीएमटी परीक्षा पास कर देते हैं तो आपको मेडिकल कोर्सेज जैसे की MBBS और BDS में एडमिशन मिल जाता है।

पीएमटी परीक्षा की योग्यता क्या है ?

पीएमटी परीक्षा देने के लिए 12वीं कक्षा साइंस विषय होना चाहिए और साइंस में भी बायोलॉजी सब्जेक्ट होना जरूरी है।

पीएमटी कितने साल की होती है ?

पीएमटी कोई कोर्स नहीं है बल्कि यह सिर्फ एक प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा पास करने पर स्टूडेंट्स को मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन मिल जाता है।

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको पीएमटी यानी प्री मेडिकल टेस्ट से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी PMT kya hai in Hindi जरुर से पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने अन्य दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ