अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे डाउनलोड करे ?

How to download instagram old stories:- इंस्टाग्राम वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिससे सोशल मीडिया पर स्टोरी डालने की शुरुआत हुई थी। इसलिए अगर आपने इंस्टाग्राम के शुरुआती दिनों में भी इस पर अपना अकाउंट बनाया था तो तब भी आपने इंस्टाग्राम के स्टोरी फीचर का इस्तेमाल करते हुए स्टोरी जरूर डाली होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के बाद हमने जितने भी स्टोरी अपलोड की है उन्हें हम कहां और कैसे देख सकते हैं ? या अगर हमें अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करनी हो तो हम कैसे कर सकते हैं ?

यह सवाल इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि हम सभी जानते है की इंस्टाग्राम हो या व्हाट्सएप हम इन पर जो भी स्टोरी लगाते हैं वह सिर्फ 24 घंटों तक ही हमारे सोशल मीडिया अकाउंट पर रहती है, उसके बाद वह अपने आप ही डिलीट हो जाती है। इसलिए अगर हम इंस्टाग्राम पर भी कोई स्टोरी लगाते हैं तो 24 घंटों के बाद वह स्टोरी अपने आप ही डिलीट हो जाती है, किंतु आपको जानकर खुशी होगी की इंस्टाग्राम पर हम जो भी स्टोरी अपलोड करते हैं वह 24 घंटे के बाद सिर्फ आपके फॉलोअर्स के लिए डिलीट होती है, बाकी वह स्टोरी आपके अकाउंट में ही अलग से एक फोल्डर में सेव रहती है, बस बहुत ही कम लोगों को इसके बारे में जानकारी है।

अगर आप भी इंस्टाग्राम पर अपनी पुरानी स्टोरी डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ? 

अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे डाउनलोड करे ?


अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे डाउनलोड करे ?

अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करने का तरीका बताने से पहले हम आपको अभी बताना चाहेंगे कि इंस्टाग्राम में Archive नाम से एक सेटिंग होती है। अगर आपके अकाउंट में पहले से यह सेटिंग चालू है तो ही आपको आपकी पुरानी स्टोरी देखने को मिलेगी और आप उन्हे डाउनलोड भी कर पाएंगे। किंतु अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में वह सेटिंग पहले से चालू नहीं है तो आप अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी नहीं देख सकते हैं।

हां आप इतना जरूर कर सकते हैं कि अभी इस archive सेटिंग को चालू कर दीजिए और इसके बाद आप जितनी भी स्टोरी इंस्टाग्राम पर डालेंगे वह सारी की सारी आपके अकाउंट में सेव होती जाएगी और भविष्य में आप जब चाहे तब अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज को देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में इस Archive सेटिंग कैसे चालू कर सकते हैं या हमें इस सेटिंग को चेक करना हो तो कैसे कर सकते हैं ?


इंस्टाग्राम में Archive सेटिंग कैसे चालू करें ?

> इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करें और अपनी प्रोफाइल पर जाएं।

> फिर Menu बटन पर क्लिक करके Setting and Privacy ऑप्शन पर जाएं।

> फिर आपके सामने बहुत सारी सेटिंग ओपन होगी। आपको नीचे जाना है और Archiving and Downloading ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको Save story to archive नाम से एक सेटिंग दिखाई देगी। अगर आपके इंस्टाग्राम में यह सेटिंग पहले से चालू है तो आपने आज तक जितनी भी स्टोरी इंस्टाग्राम पर डाली है वह सारी की सारी सेव पड़ी है आप उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। किंतु अगर यह सेटिंग चालू नहीं है तो आप इस सेटिंग को चालू कर दीजिए और इसके बाद आप जितनी भी स्टोरी डालेंगे वह सारी की सारी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में ही सेव होती रहेगी, आप भविष्य में कभी भी उन स्टोरीज को देख सकते हैं।

अभी हम मान लेते हैं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में पहले से ही यह सेटिंग चालू है और अभी आप अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरीज को डाउनलोड करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने है।


अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी कहां और कैसे देखे ?

> सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाए और Menu बटन पर क्लिक करें। 

> फिर आपको Archive नाम से एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दीजिए। 

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर सबसे पहले आप चेक करिए की Stories Archive का ही नाम होना चाहिए। अगर नहीं है तो आप यहां पर क्लिक करें और Stories Archive का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। फिर नीचे आपको आपके द्वारा आज तक अपलोड की गई सभी स्टोरीज देखने को मिल जाएगी। आप जिस स्टोरी को देखना चाहे या डाउनलोड करना चाहे आप उस पर एक बार क्लिक कर दीजिए। फिर आपको वहीं पर उस स्टोरी को शेयर और डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा।


FAQ

क्या मैं अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी देख सकता हूं ?

आप इंस्टाग्राम Archive ऑप्शन में जाकर अपनी सभी पुरानी स्टोरी देख सकते है।

मैने आज तक जिनती भी स्टोरी इंस्टाग्राम पर डाली है क्या वो मुझे मिल सकती है ?

जी हां, हम इंस्टाग्राम पर जितनी भी स्टोरी डालते है वो सभी आर्काइव फोल्डर में सेव होती है हम जब चाहे तब उन्हे देख सकते है।

इंस्टाग्राम पर हमारी पुरानी स्टोरी कहां मिलेगी ?

> अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाकर Menu पर क्लिक करे।

> फिर Archive ऑप्शन पर क्लिक करे।

> फिर Story ऑप्शन सिलेक्ट करे आपके सामने आपकी सभी पुरानी स्टोरी आ जायेगी।

इंस्टाग्राम स्टोरी डिलीट होने के बाद कहां जाती है ?

इंस्टाग्राम से स्टोरी डिलीट होने के बाद आर्काइव में चली जाती है।

तो इस प्रकार से आप अपनी पुरानी इंस्टाग्राम स्टोरी को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी हाउ टू डाउनलोड ओल्ड इंस्टाग्राम स्टोरी इन हिंदी पसंद आई है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ