इंस्टाग्राम Reel में Thumbnail कैसे लगाएं ?

How to add thumbnail on instagram reels:- क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम रील में कस्टम थंबनेल कैसे लगाते हैं ? अगर नहीं ? तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि instagram reels me thumbnail kaise lgate hai ?

अगर आप डेली इंस्टाग्राम यूज करते हैं और इंस्टाग्राम पर रिल्स अपलोड करते रहते हैं तो रील्स में कस्टम थंबनेल ऐड करने से आपको काफी ज्यादा फायदा हो सकता है। क्योंकि जब भी हम इंस्टाग्राम पर कोई रील अपलोड करते हैं तो व्यूअर्स को सबसे पहले हमारी रील का थंबनेल ही दिखाई देता है। तो अगर हमारी रील का थंबनेल अच्छा हो तो जिस भी इंस्टाग्राम यूजर को हमारी रील दिखाई देगी वह उसे प्ले जरूर करेगा जिससे हमारे व्यूज बढ़ जायेंगे।

लेकिन बहुत सारे दोस्तों को पता ही नहीं होता है कि thumbnail क्या होता है ? तो चलिए पहले हम आपको बताते हैं कि थंबनेल क्या होता है ? उसके बाद हम आपको बताएंगे कि इंस्टाग्राम रील में कस्टम थंबनेल कैसे लगाते हैं ?

इंस्टाग्राम रील में कस्टम थंबनेल कैसे लगाते


Thumbnail क्या होता है ?

Thumbnail को अगर हम यूट्यूब का उदाहरण देकर समझाएंगे तो आपको ज्यादा अच्छे से समझ में आएगा। आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर हमारे सामने जितने भी वीडियो आते हैं उन वीडियो को प्ले करने से पहले हमें वीडियो पर एक फोटो दिखाई देती है, वह फोटो पूरे वीडियो में कहीं पर भी नहीं होती है लेकिन फिर भी यूट्यूब पर हमारे सामने जितने भी वीडियो आते हैं उन सभी पर पर इस प्रकार की फोटो लगाई हुई होती है, इसी फोटो को थंबनेल कहा जाता है।

कस्टम थंबनेल इसलिए लगाया जाता है ताकि हम सिर्फ एक फोटो के माध्यम से ही अपने व्यूअर्स को बता सके कि हमारे वीडियो में क्या है। जितना अट्रैक्टिव हमारा वीडियो थंबनेल होता है उतने ही ज्यादा चांस रहते हैं कि हमारे वीडियो पर व्यूज आएंगे।


इंस्टाग्राम Reel में Thumbnail कैसे लगाएं ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन करनी है और एक नई रील क्रिएट करनी है। 

> रील क्रिएट करने के बाद जब आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको Edit Cover का ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको Add from your device ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके मोबाइल की गैलरी ओपन होगी, आप अपने फोन की गैलरी से वो फोटो सेलेक्ट करें जो आप थंबनेल पर लगाना चाहते हैं। इसके बाद आप अपनी रील पोस्ट कर दीजिए, बस अभी आपकी रील कस्टम थंबनेल के साथ पब्लिक हो चुकी है।

अभी इंस्टाग्राम पर जितने भी यूजर्स को आपकी रील दिखाई जाएगी उन्हें रील प्ले करने से पहले आपका कस्टम थंबनेल ही दिखाई देगा। जब यूजर रील के थंबनेल पर क्लिक करेगा और रील को देखेगा तभी उसे रील के अंदर का वीडियो दिखाई देगा।


FAQ

क्या हम इंस्टाग्राम रील के थंबनेल में गैलरी से कोई फोटो लगा सकते हैं ?

जी हां इंस्टाग्राम रील अपलोड करते समय हमें कस्टम थंबनेल लगाने का ऑप्शन मिलता है।

क्या हम इंस्टाग्राम पर रील अपलोड करने के बाद कवर फोटो चेंज कर सकते है ?

नही, रील अपलोड करने के बाद कवर फोटो चेंज करने का ऑप्शन इंस्टाग्राम पर अभी तक नही आया है।

इंस्टाग्राम रील कवर में दूसरी फोटो कैसे लगाए ?

इंस्टाग्राम पर रील अपलोड करते समय हमें edit cover का ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करके हम रील के कवर में दूसरी फोटो लगा सकते है।

कुछ लोग इंस्टाग्राम रील के शुरू में दूसरी फोटो कैसे लगाते है ?

वो इंस्टाग्राम पर रील अपलोड करते समय cover photo में गैलरी से कोई फोटो सेलेक्ट करके लगाते है।

तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम रील में कस्टम थंबनेल लगा सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर इंस्टाग्राम से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ