UCC क्या है ? यूसीसी लागू होने से क्या होगा ?

What is UCC Full Information in Hindi:- देश में एक बार फिर से यूसीसी लागू करने की बात की जा रही है इसलिए जिन दोस्तों ने UCC शब्द को पहली बार सुना है उनके मन में यह सवाल आ रहा है कि आखिर UCC क्या है ? UCC लागू होने से क्या होगा ? UCC का मतलब क्या होता है ? यूसीसी के फायदे क्या है ? अगर आप भी UCC के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िएगा आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

What is UCC Full Information in Hindi


UCC Full Form क्या है ?

UCC Full Form Uniform Civil Code है। UCC का मतलब हिंदी में समान नागरिक संहिता है। यह एक ऐसा कानून है जो की शादी, विवाह तथा तलाक जैसे मामलों में धर्म के आधार पर होने वाले भेदभाव को रोकेगा।


UCC क्या है ? यूसीसी लागू होने से क्या होगा ?

Uniforms civil code एक ऐसा कानून है जिसको देश में पिछली कई सालों से लागू करने के प्रयास किए गए हैं। लेकिन अभी तक यह कानून सिर्फ देश के 1 राज्य गोवा में लागू है, गोवा में भी यह कानून पुर्तगालियों के शासन के समय से लागू है। बाकी देश के किसी भी राज्य में अभी तक यह कानून लागू नहीं किया गया है।

लेकिन अभी इस कानून को देशभर में लागू करने की बात की जा रही है। तो आखिर यूसीसी यानी की यूनिफॉर्म सिविल कोड क्या है ? इसके बारे में हम सभी को पता होना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि ucc kya hai ?

हमारे देश में वैसे तो सभी नागरिकों को समान अधिकार है लेकिन अभी भी कुछ मामले ऐसे हैं जिनमें धर्म के आधार पर कानून अलग अलग तरीके से काम करता है जैसे कि शादी विवाह के मामले, तलाक के मामले, जमीन जायजाद के मामले, उत्तराधिकारी के मामले आदि। तो यूसीसी यानी कि यूनिफॉर्म सिविल कोड एक ऐसा कानून है जिसके लागू होने के बाद इन मामलों में भी सभी लोगों के लिए एक समान नियम और कानून होंगे।

अगर हम यूसीसी को एक उदाहरण के माध्यम से समझे तो जैसे कि आपको भी पता होगा कि हिंदू धर्म में शादी और तलाक की प्रोसेस अलग है तो वही मुस्लिम धर्म में शादी तथा तलाक के लिए अलग-अलग नियम और शर्तें हैं। लेकिन इस कानून के लागू होने के बाद सभी धर्मों के लिए एक समान नियम और कानून होंगे। अगर देश में यूसीसी लागू हो जाता है तो उसके बाद शादी, विवाह तलाक तथा जायजाद जैसे मामलों में समान अधिकार हो जायेंगे।


UCC के फायदे क्या है ?

> देश में यूसीसी लागू होने से सभी धर्मों के लोगों को के पास समान अधिकार होंगे।

> इस कानून के लागू होने के बाद महिलाओं की स्थिति में काफी सुधार होगा और उनका अधिकार क्षेत्र भी बढ़ेगा।

> यूसीसी लागू होने से देश में शादी विवाह तथा तलाक को लेकर जितने भी कानून बनाए गए हैं उनमें काफी स्पष्टता आ जाएगी। अगर हम अभी की बात करें तो अभी सभी धर्मों के लिए अलग-अलग नियम और कानून है लेकिन इस कानून के लागू होने के बाद पूरे देश में सिर्फ एक ही कानून होगा जिसे समझना और याद रखना काफी आसान होगा।

> इस कानून के लागू होने के बाद धर्म के आधार पर होने वाला भेदभाव खत्म हो जाएगा।

> तलाक के मामलों में मुस्लिम महिलाओं कोई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस कानून के लागू होने के बाद मुस्लिम महिलाओं को तलाक के मामलों में काफी रियायत मिलेगी।


FAQ

UCC की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

UCC की फुल फॉर्म हिंदी में समान नागरिक संहिता होती है।

भारत के किस राज्य में UCC (समान नागरिक संहिता) लागू है ?

गोवा में।

यूसीसी लागू करने वाला भारत का पहला राज्य कौनसा है ?

यूसीसी लागू करने वाला भारत का पहला राज्य गोवा है।

UCC (समान नागरिक संहिता) कब लागू होगी ?

यूसीसी लागू करने की अभी तक कोई डेट फिक्स नही की गई है।

UCC क्या है ? तथा इसके फायदे क्या है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ