मोब लिचिंग (Mob Lynching) क्या है ? इसे कैसे रोकें

What is Mob Lynching Full Information in Hindi:- अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपने मोब ब्लीचिंग शब्द को जरूर सुना होगा। हमें अक्सर सुनने को मिलता है की मोब लीचिंग बंद होनी चाहिए, मोब लीचिंग एक प्रकार का अपराध है इससे देश में नफरत फैल रही है। लेकिन बहुत ही कम लोगों को mob lynching का मतलब क्या होता है ? इसके बारे में पता होता है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि मोब लीचिंग क्या होती है ? मोब लीचिंग को कैसे रोकें ? तो आप इस लेख को अंत तक पड़े आपको इस विषय के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

What is Mob Lynching Full Information in Hindi:


मोब लिचिंग (Mob Lynching) क्या है ?

जब भीड़ द्वारा किसी एक व्यक्ति या एक छोटे समूह पर हमला किया जाता है या भीड़ द्वारा किसी व्यक्ति पर हमला करके उसकी हत्या कर दी जाती है तो उसे मोब लीचिंग कहा जाता है।

लेकिन अभी आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर भीड़ या बहुत सारे लोग किसी भी एक व्यक्ति पर हमला करके उसकी हत्या क्यों करेंगे ? तो इसके कई कारण हो सकते है। वैसे मुख्य कारण देखा जाए तो ज्यादातर केस में मोब लिंचिंग का कारण सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली फेक न्यूज़ है। बहुत सी बार ऐसा देखा गया है कि सोशल मीडिया पर किसी एक व्यक्ति के खिलाफ फेक न्यूज़ चलाई जाती है और वह न्यूज़ सोशल मीडिया पर इतने ज्यादा लोगों के पास चली जाती है कि लोगों के बीच उस व्यक्ति के प्रति नफरत पैदा हो जाती है और आम लोग नफरत में इतने पागल हो जाते हैं कि वो उस व्यक्ति को मारने के लिए तैयार हो जाते हैं। ऐसे में जब वह व्यक्ति भीड़ के हाथ लग जाता है तो भीड़ उसे पीट-पीटकर मार देती है। 

ऐसे केस में कानून व्यवस्था भी कुछ खास एक्शन नहीं ले पाती है क्योंकि यह कार्य किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं बल्कि बहुत सारे लोगों के द्वारा किया जाता है। ऐसे में मुख्य अपराधी किसे माना जाए ? ऐसी घटना का जिमेदार कौन है ? इसकी पहचान करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए मॉब लिचिंग का विरोध अक्सर देखने को मिलता है। 


मोब लीचिंग को कैसे रोका जा सकता है ?

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से देश में मोब लिंचिंग की घटनाएं काफी ज्यादा हो रही है इसलिए देश में इसको लेकर नए कानून बनाए गए हैं जिसमें अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान है। इसलिए अगर अभी कोई मोब लीचिंग की घटना होती है तो इसकी सजा अपराधियों को जरूर मिलती है। 

इसके अलावा अगर एक आम नागरिक होने के नाते आप मॉब लिचिंग जैसी घटनाओं से बचना चाहते हैं या ऐसी घटनाएं रोकना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि जब भी आप सोशल मीडिया पर आई किसी पोस्ट या न्यूज़ को देखें तो उस न्यूज़ की सत्यता को जाने बिना उस पर विश्वास ना करें और ना ही बाकी लोगों के साथ शेयर करें। क्योंकि ज्यादातर केस में यही देखा गया है कि सोशल मीडिया पर लोग बिना सोचे समझे fake news शेयर करते रहते हैं जिससे ऐसी घटनाएं होती है।


FAQ 

मॉब लिचिंग का अर्थ क्या होता है ?

भीड़ द्वारा किसी व्यक्ति या समूह को पीट पीट कर उसकी हत्या करना मॉब लिचिंग कहलाती है।

मॉब लिचिंग जैसी घटनाएं क्यों होती है ?

मॉब लिचिंग जैसी घटनाएं होने का मुख्य कारण सोशल मीडिया पर फैलने वाली फेक न्यूज है।

मॉब लिचिंग को रोकने के उपाय क्या है ?

मॉब लिचिंग को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है बिना सोचे समझे सोशल मीडिया पर आई हुई किसी भी खबर पर भरोसा ना करे ना ही उसकी सचाई जाने बगैर किसी और के साथ शेयर करे।

मोब लिचिंग एक गैर कानूनी अपराध है। अगर आप इस अपराध की वजह बनते हैं तो यह एक बहुत ही शर्मनाक बात होगी। इसलिए आप ऐसी घटनाओं में शामिल होने से बचे और सोशल मीडिया पर किसी भी पोस्ट को बिना उसकी सत्यता को जाने शेयर ना करें। हमें उम्मीद है कि आपको मोब लिचिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस विषय में जानकारी मिल सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ