EBITA क्या होता है ? इबिटा का मतलब क्या होता है ?

What is EBITA Full Information in Hindi:- अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करते हैं या फिर आप अन्य किसी कारण से बड़ी-बड़ी कंपनियों के quarterly और yearly रिजल्ट्स चेक करते रहते हैं तो आपने कंपनियों के रिजल्ट में EBITA शब्द को जरूर देखा होगा। जब भी कोई कंपनी अपने क्वार्टरली या ईयरली रिजल्ट जारी करती है तो उसमें कंपनी ने इस क्वार्टर या इस साल कितनी सेल्स की ? कितना प्रॉफिट कमाया ? इसके बारे में पूरी जानकारी होती है जिसको कई प्रकार के अलग-अलग ट्रम के हिसाब से बताया गया होता है, जिसमें से एक टर्म EBITA नाम से भी होती है।

इस लेख में हम आपको EBITA का मतलब क्या होता है ? या EBITA क्या होता है ? EBITA की फुल फॉर्म क्या होती है ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं।

EBITA क्या होता है ? इबिटा का मतलब क्या होता है ?


EBITA की फुल फॉर्म क्या होती है ? 

EBITA की फुल फॉर्म Earnings before interest, taxes, and amortization होती हैं। EBITA का मतलब हिंदी में ब्याज, कर और उधार चुकाई से पहले का लाभ' होता है।


EBITA क्या होता है ? इबिटा का मतलब क्या होता है ?

EBITA कंपनी के टोटल प्रॉफिट को कहा जाता है किंतु ये प्रॉफिट कंपनी के सभी प्रकार के टैक्स, ब्याज और उधार चुकाने से पहले का प्रॉफिट होता है यह नेट प्रॉफिट नहीं होता है। जब भी किसी कंपनी का क्वार्टरली या ईयरली सेल्स रिजल्ट तैयार किया जाता है तो उसमें सबसे पहले कंपनी को टोटल कितना प्रॉफिट हुआ है उसको कैलकुलेट किया जाता है और इसी प्रॉफिट को EBITA कहा जाता है। इसके बाद कंपनी के इबिटा प्रॉफिट में से कंपनी को गवर्नमेंट को बहुत सारे टैक्सेस देने पड़ते हैं, कंपनी ने बहुत सी जगह से पैसे उधार लिए होते हैं उनको ऋण दिया जाता है, तो इस प्रकार से EBITA प्रॉफिट में से सभी प्रकार के टैक्स और ब्याज चुकाने के बाद है जो पैसे बचते हैं उसको नेट प्रॉफिट या शुद्ध लाभ कहा जाता है।

यानी एबिटा कंपनी के मुख्य प्रॉफिट को कहा जाता है जो कि टैक्स, ब्याज, उधार आदि चुकाने से पहले होता है। चलिए इसको एक उदाहरण से भी समझते हैं।

मान लीजिए कोई कंपनी है जिसका नाम ABCD है। ABCD कंपनी अपने फर्स्ट क्वार्टर यानी कि पिछले 3 महीनों की टोटल सेल, प्रॉफिट, लॉस की रिपोर्ट तैयार करती है जिसमें कंपनी को पिछले 3 महीनों में ₹1000 का प्रॉफिट होता है, तो इस प्रॉफिट को EBITA कहा जाता है।

किंतु अभी यह प्रॉफिट शुद्ध लाभ नहीं है। इस प्रॉफिट में से कंपनी को ₹100 गवर्नमेंट को टैक्स देना पड़ेगा, ₹100 उधार लिए गए पैसे चुकाने पड़ेंगे, तथा ₹100 कंपनी को ब्याज चुकाना पड़ेगा। इस प्रकार से कंपनी को टोटल ₹300 का टैक्स आदि चुकाना पड़ेगा। इसलिए कंपनी का नेट प्रॉफिट या शुभ लाभ 1000 - 300 = ₹700 होगा, जबकि EBITA यानी की टोटल कमाई 1000 रुपए थी।


FAQ 

EBITA फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है ?

EBITA का अर्थ हिंदी में ब्याज, कर और उधार चुकाई से पहले का लाभ' होता है।

EBITA से क्या पता चलता है ?

EBITA से कंपनी का प्रॉफिट कितना हुआ है ? इसके बारे में पता चलता है किंतु ये प्रॉफिट सभी प्रकार के टैक्स, ब्याज और उधार चुकाने से पहले का प्रॉफिट होता है।

तो अभी आप समझ गए होंगे की EBITA kya hota hai in hindi ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ