Instagram Professional अकाउंट कॉल हिस्ट्री कैसे देखे ?

How to check instagram professional account call history in hindi:- इंस्टाग्राम पर मुख्य रूप से दो प्रकार के अकाउंट बनाए जाते हैं एक होता है पर्सनल अकाउंट और दूसरा होता है प्रोफेशनल अकाउंट जिसमें बिजनेस अकाउंट और क्रिएटर अकाउंट शामिल होते हैं। इस टॉपिक पर हमने एक आर्टिकल भी लिखा है आप चाहे तो वह पढ़ सकते हैं।

फिलहाल यहां पर हम Instagram professional account ki call history kaise dekhe ? इसके बारे में बात करने वाले हैं। वह इसलिए क्योंकि इंस्टाग्राम के पर्सनल अकाउंट में तो हमें कॉल हिस्ट्री देखने का ऑप्शन मिलता है लेकिन इंस्टाग्राम के प्रोफेशनल अकाउंट में हमें कॉल हिस्ट्री देखने का ऑप्शन कहीं पर भी नहीं मिलता है। तो ऐसे में अगर आपको अपने प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट की कॉल हिस्ट्री देखनी हो तो कैसे देख सकते हैं ? चलिए आपको बताते हैं।

Instagram professional account mein call histry Kaise dekhen


Instagram Professional अकाउंट कॉल हिस्ट्री कैसे देखे ?

अगर आपने इंस्टाग्राम पर बिजनेस अकाउंट या क्रिएटर अकाउंट बना रखा है तो उसकी कॉल हिस्ट्री देखने के आपके पास दो तरीके हैं। पहला तरीका तो यही है कि आप जिस भी व्यक्ति की कॉल हिस्ट्री देखना चाहते हैं उसकी इंस्टाग्राम चैट ओपन करें। उसकी चैट में आपको आपके द्वारा की गई चैटिंग के अलावा आपके बीच जितने भी कॉल्स हुए होंगे उन सभी की डिटेल भी देखने को मिल जाएगी। तो आप उस व्यक्ति से हुए कॉल की हिस्ट्री भी चैट में ढूंढ सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप इंस्टाग्राम पर की गई सभी कॉल्स की लिस्ट एक साथ देखना चाहते हैं तो इसके लिए इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट होल्डर्स को कोई भी ऑप्शन नहीं देता है, इसलिए कॉल हिस्ट्री देखने के लिए आपको अपने प्रोफेशनल अकाउंट को कुछ देर के लिए पर्सनल अकाउंट में कन्वर्ट करना पड़ेगा। उसके बाद जब आप कॉल हिस्ट्री देख ले तो आप फिर से अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट कर लीजिएगा।

यही दो तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने प्रोफेशनल इंस्टाग्राम अकाउंट की कॉल हिस्ट्री देख सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आप अपने प्रोफेशनल अकाउंट को पर्सनल अकाउंट में कन्वर्ट करने के बाद कॉल हिस्ट्री कैसे देख सकते हैं ?

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यहां पर क्लिक करें।


Professional अकाउंट को Personal अकाउंट में कैसे कन्वर्ट कैसे करे ?

> इसके लिए सबसे पहले अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाए।

> फिर Menu बटन पर क्लिक करके Settings and Privacy ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

> उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार के ऑप्शन आएंगे।

> यहां पर आपको Creator tools and controls ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर Switch account type पर क्लिक करना है। 

> उसके बाद Switch to personal account ऑप्शन पर क्लिक करें।

> इसके बाद फिर से Switch to personal account ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अभी आपका प्रोफेशनल अकाउंट पर्सनल अकाउंट में कन्वर्ट हो चुका है अभी आपको अपनी इंस्टाग्राम चैट में जाना है।

यहां आपको वीडियो कॉल का आइकन मिलेगा इस पर क्लिक करें। इसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां Recent में आप अपने इंस्टाग्राम की सारी कॉल हिस्ट्री देख सकते हैं। कई बार प्रोफेशनल अकाउंट को पर्सनल अकाउंट में कन्वर्ट करने के तुरंत बाद जब हम कॉल हिस्ट्री देखने की कोशिश करते हैं तो हमें Recent कॉल्स में कोई भी हिस्ट्री नहीं दिखाता है। तो इस प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए आप अपने किसी भी दोस्त को एक बार कॉल करें और उससे कुछ सेकंड बात करके कॉल कट कर दें। इसके बाद जब आप कॉल हिस्ट्री देखेंगे तो आपको इंस्टाग्राम की सारी कॉल हिस्ट्री दिखा दी जाएगी।


FAQ

इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट में कॉल हिस्ट्री कहां दिखायेगा ?

अभी तक इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट में कॉल हिस्ट्री कहीं भी नही दिखाई जाती है। अगर आप कॉल हिस्ट्री देखना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट को पर्सनल अकाउंट में बदलना पड़ेगा।

क्या हम इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट की कॉल हिस्ट्री देख सकते है ?

प्रोफेशनल अकाउंट में कॉल हिस्ट्री देखने का अभी तक कोई ऑप्शन नहीं आया है, अगर आपको कॉल हिस्ट्री देखना हो तो आपको अपने अकाउंट को पर्सनल अकाउंट बनाना पड़ेगा।

इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट की कॉल हिस्ट्री कैसे निकालते है ?

प्रोफेशनल अकाउंट को पर्सनल अकाउंट में कन्वर्ट करने के बाद इंस्टाग्राम कॉल हिस्ट्री निकाली जा सकती है।

तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर प्रोफेशनल अकाउंट की कॉल हिस्ट्री देख सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी how to check instagram call history in hindi पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा आपका इंस्टाग्राम से संबंधित कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ