शहरों के नाम में पुर क्यों लगाया जाता है ?

Why is Pur word used in cities name:- क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर शहरों तथा गांवों के नाम के अंत में 'पुर' क्यों लगाया गया है ? अगर नहीं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी कि हमारे देश के ज्यादातर शहरों के नाम के आगे पुर क्यों लगाया जाता है।

अगर आप हमारे देश के बड़े-बड़े शहरों की सूची ध्यान से देखेंगे तो आपको ज्यादातर शहरों के नाम के आगे 'पुर' लिखा हुआ मिलेगा। तो आखिर शहरों के नाम के आगे पुर क्यों लिखा जाता है ? या फिर पुर का मतलब क्या होता है ? हमारे देश में शहरों के नाम किस आधार पर रखे गए हैं ? इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी बताएंगे।

शहरों के नाम में पुर क्यों लगाया जाता है ?


किसी भी शहर का नाम कैसे रखा जाता है ?

हमारे देश के लगभग सभी शहरों के नाम उस शहर की उत्पत्ति के आधार पर रखा गया है। हमारे देश के ज्यादातर शहर पुराने राजा महाराजाओं के द्वारा बनाए गए हैं इसलिए ज्यादातर शहरों के नाम राजा महाराजाओं के नाम पर है। कुछ शहरों के नाम उस शहर के किसी बहुत ही प्रमुख व्यक्ति या स्थान के नाम पर भी रखा गया है। 

जैसे कि जयपुर शहर को महाराजा जयसिंह के द्वारा बसाया गया था इसलिए इस शहर का नाम उनके नाम पर रखा गया। ठीक ऐसे ही गोरखपुर का नाम वहां के बाबा गोरखनाथ के नाम पर रखा गया। ठीक ऐसे ही बाकी शहरों के नाम रखे गए हैं।


पुर का मतलब क्या होता है ?

पुर का मतलब शहर या किला होता है। ऋग्वेद में भी पुर शब्द का जिक्र किया गया है। पुर का मतलब रहने का स्थान होता है। पुराने समय में जब किसी बस्ती या कस्बे को बसाया जाता था तो उसको पुर कहा जाता था। 


शहरों के नाम में पुर क्यों लगाया जाता है ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि पुराने समय में पुर ऐसे स्थान को कहा जाता था जहां पर किसी नई बस्ती या कस्बे को बसाया जाता था। तो पुराने समय में जब भी किसी नई बस्ती या कस्बे को बसाया जाता था तो उस कस्बे को बसाने वाले व्यक्ति के नाम के साथ पुर लगाकर उस शहर का नाम रखा जाता था जैसे कि जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जबलपुर, गोरखपुर, रायपुर, नागपुर आदि।


FAQ 

पुर शब्द का अर्थ क्या होता है ?

पुर शब्द का अर्थ शहर या किला होता है। 

तो अभी आप जान गए होंगे कि पुराने समय में किसी भी शहर या स्थान के नाम में पुर क्यों लगाया जाता था। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपके मन में ऐसा ही कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ