Whatsapp Passkeys क्या है ? किस काम आता है ?

What is Passkeys in Whatsapp Full Information in Hindi:- WhatsApp में कुछ कुछ दिनों के बाद नए-नए अपडेट आते रहते हैं जिसमे whatsapp में कुछ नए फीचर्स और नए ऑप्शन जोड़े जाते हैं। अभी हाल ही में व्हाट्सएप में एक नया ऑप्शन जोड़ा गया है जिसका नाम Passkeys है। जब से यह अपडेट आया है तब से बहुत से यूजर्स के मन में यह सवाल है कि Whatsapp Passkeys क्या है ? किस काम आता है ? Whatsapp Passkey का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? तो इस लेख में आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी बताई जाएगी।


Whatsapp Passkeys क्या है ? किस काम आता है ?

Whatsapp अपने यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नए-नए अपडेट और फीचर लाता रहता है, Passkey भी इसी का एक हिस्सा है। यह फीचर व्हाट्सएप में Sign In/Log In करते समय आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते लाया गया है। 

आपको पता होगा कि जब हम अपने मोबाइल में व्हाट्सएप इंस्टॉल करके अपने मोबाइल नंबर से साइन इन करते हैं तो साइन इन करते समय हमारे मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए व्हाट्सएप एक ओटीपी या एक कॉल सेंड करता है, जब हम ओटीपी या कॉल के द्वारा अपने नंबर वेरीफाई करते हैं तभी हम व्हाट्सएप के अंदर साइन इन कर पाते हैं। 

लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि जब हम व्हाट्सएप के अंदर साइन इन करते हैं तो हमारे नंबर पर किसी कारण से ओटीपी नहीं आता और ना ही व्हाट्सएप कॉल आता है। ऐसे में हम अपने मोबाइल नंबर वेरीफाई नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से हम अपने व्हाट्सएप अकाउंट में भी साइन इन नहीं कर पाते हैं। किंतु अगर आप अभी whatsapp passkey क्रिएट कर लेते हैं तो उसके बाद मान लीजिए भविष्य में जब आप व्हाट्सएप के अंदर साइन इन करें और उस समय आपके नंबर पर ओटीपी या कॉल ना आए, तब आपको whatsapp passkey डालने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Passkey एक पासवर्ड ही होता है जिसमे आप चाहे तो फिंगरप्रिंट, फेस लॉक या पासवर्ड सेट कर सकते हैं। 


Whatsapp में Passkeys का इस्तेमाल कैसे करें ?

Whatsapp Passkeys फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप में passkey क्रिएट करनी होगी। उसके बाद भविष्य में जब भी आप अपने व्हाट्सएप को login करेंगे तो आपको passkey से भी whatsapp में sign in करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

> Whatsapp passkey क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Whatsapp ओपन करना है।

> उसके बाद 3 डॉट्स पर क्लिक करके Settings में जाएं।

> फिर Account ऑप्शन पर क्लिक करें।

> अभी आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Passkeys ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> उसके बाद फिर से Create Passkey ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां आप अपने मोबाइल नंबर और email id देख पाएंगे, आपको Continue बटन पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपको अपना स्क्रीन लॉक डालना है, फिर आपका स्क्रीन लॉक ही आपकी whatsapp passkey के रूप में सेट हो जाएगा।

अभी आपकी passkey सक्सेसफुल सेट हो जाएगी और आपकी passkey आपकी जीमेल आईडी में भी सेव हो जाएगी। इसके बाद भविष्य में जब भी आप व्हाट्सएप में लॉगिन करेंगे तो आपको बिना ओटीपी और कॉल के भी passkey से व्हाट्सएप में लॉगिन करने का ऑप्शन मिल जाएगा।


FAQ

Whatsapp में Passkey ऑप्शन क्या काम आएगा ?

इस ऑप्शन की मदद से आप अपने नंबर पर एक passkey सेट कर सकते है। Passkey सेट करने के बाद भविष्य में जब भी आप अपने नंबर से व्हाट्सएप में लॉगिन करेंगे तो आप बिना मोबाइल otp सिर्फ उस passkey से भी अपने अकाउंट को लॉगिन कर पाएंगे।

क्या हम Whatsapp में बिना मोबाइल ओटीपी के लॉगिन कर सकते है ?

जी हां व्हाट्सएप में अभी हाल ही में passkey फीचर आया है, इसके आने के बाद अभी आप बिना मोबाइल ओटीपी के भी व्हाट्सएप लॉगिन कर सकते है।

Whatsapp Passkey कब काम आएगा ?

जब हम व्हाट्सएप में अपने नंबर से लॉगिन करेंगे।

Whatsapp Passkey का फायदा क्या है ?

व्हाट्सएप Passkey से हम बिना मोबाइल ओटीपी के भी अपने अकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं।

तो दोस्तों अभी आप जान गए होंगे कि whatsapp passkey feature kya hai ? kis kaam aata hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ