आमंत्रण और निमंत्रण में क्या अंतर होता है ?

What is the difference between amantran and nimantran in hindi:- शादी विवाह या ऐसे ही किसी अन्य प्रोग्राम में रिश्तेदारों तथा जान पहचान के लोगों को बुलाने के लिए हिंदी में आमंत्रण और निमंत्रण दो अलग-अलग शब्दों का प्रयोग किया जाता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि आमंत्रण और निमंत्रण का मतलब एक ही होता है लेकिन ऐसा नहीं है। आमंत्रण और निमंत्रण में थोड़ा अंतर होता है इसलिए शादी समारोह जैसे प्रोग्राम में लोगों को बुलाने के लिए इन दो अलग-अलग शब्दों का प्रयोग किया जाता है।

अगर आप आमंत्रण और निमंत्रण के बीच का अंतर जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े, आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।


आमंत्रण और निमंत्रण में क्या अंतर होता है ?

आमंत्रण और निमंत्रण दोनों को ही अंग्रेजी में invitation कहा जाता है। लेकिन हिंदी में यह दो अलग-अलग शब्द है जिनका मतलब वैसे तो खास मौके पर किसी को बुलाना होता है लेकिन इन दो अलग-अलग शब्दों के प्रयोग से पता चलता है कि हम जिसको बुला रहे हैं उसका हमारे प्रोग्राम में आना अनिवार्य है या नहीं।

अगर किसी को बुलाने के लिए आमंत्रण शब्द का प्रयोग किया जाता है तो इसका मतलब है की आमंत्रित किए जाने वाले व्यक्ति को सामान्य रूप से बुलावा भेजा गया है। अब आगे उसकी इच्छा है वह आना चाहे या ना आना चाहे। अगर आमंत्रित किया गया व्यक्ति नहीं आता है तब भी कोई फर्क नहीं पड़ता है। आमंत्रित किया गया व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार आने या ना आने का निर्णय ले सकता है।

किंतु अगर आपको बुलाने के लिए कोई निमंत्रण शब्द का प्रयोग करता है तो इसका मतलब है कि आपका प्रोग्राम में जाना अनिवार्य है, आपको विशेष रूप से आने के लिए बुलाया गया है। अगर आप प्रोग्राम में नहीं जाते हैं तो जिसने आपको निमंत्रित किया है वह आपसे नाराज भी हो सकता है।


FAQ

आमंत्रण को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

आमंत्रण को अंग्रेजी में Invitation कहते हैं।

निमंत्रण को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

निमंत्रण को भी इंग्लिश में Invitation कहते हैं।

आमंत्रण का मतलब क्या होता है ?

आमंत्रण का मतलब होता है कि आपको सामान्य रूप से बुलाया गया है अगर आप चाहे तो ना जाए तो भी चलेगा।

निमंत्रण का मतलब क्या होता है ?

निमंत्रण का मतलब होता है कि आपको विशेष रूप से इनवाइट किया गया है इसलिए आपको प्रोग्राम में आना ही होगा।

किसी को बुलाने के लिए आमंत्रण और निमंत्रण में से कौनसे शब्द का प्रयोग करना चाहिए ?

अगर सामने वाला व्यक्ति आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है तो आपको उसे बुलाने के लिए निमंत्रण शब्द का प्रयोग करना चाहिए।

आमंत्रण और निमंत्रण में मुख्यरूप से यही एक अंतर था जो कि हमने आपको बताया। हालांकि विस्तार से देख तो इनके बीच में और भी अंतर होते हैं लेकिन उनके बीच का मुख्य अंतर हमने आपको बता दिया है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ