बिना स्टोरी लगाए इंस्टाग्राम में हाइलाइट कैसे ऐड करे ?

How to add highlights in instagram without posting story:- आजकल लगभग हर एक इंटरनेट इंस्टाग्राम भी जरूर चलाता हैं, क्योंकि इंस्टाग्राम में इतने ज्यादा फीचर्स है कि यह ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स को अपनी और आकर्षित कर ही लेते है। इंस्टाग्राम के इन्हीं फीचर्स में से एक फीचर हाइलाइट्स का भी है।

इंस्टाग्राम पर हम जो भी स्टोरी अपलोड करते हैं उस स्टोरी को हम अपनी प्रोफाइल पर हाईलाइट के रूप में ऐड करके हमेशा के लिए अपनी प्रोफाइल पर सेव रख सकते हैं, इसके बाद जब भी कोई हमारी प्रोफाइल पर आएगा तो वह हमारी उन हाइलाइट्स को देख सकता है।

लेकिन इंस्टाग्राम पर हम सिर्फ अपनी स्टोरी पर लगाई गई वीडियो या फोटो को ही हाईलाइट के रूप में ऐड कर सकते हैं यानी कि अगर हमें अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर हाईलाइट ऐड करनी हो तो पहले हमें उसे स्टोरी के रूप में लगाना पड़ता है और उसके बाद कि हम उसे हाईलाइट के रूप में ऐड कर सकते हैं।

इसलिए बहुत सारे दोस्तों की मन में यह सवाल आता है कि बिना स्टोरी के इंस्टाग्राम हाईलाइट कैसे पोस्ट करे ? या बिना स्टोरी लगाए सीधे गैलरी से इंस्टाग्राम हाइलाइट कैसे लगाए ?

बिना स्टोरी लगाए इंस्टाग्राम में हाइलाइट कैसे ऐड करे ?

अगर आप भी इंस्टाग्राम पर बिना स्टोरी लगाए सीधे हाईलाइट ऐड करना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही जानकारी बताएंगे जिसमे आपको इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी नहीं लगानी पड़ेगी और आपका वीडियो इंस्टाग्राम हाइलाइट में भी ऐड हो जाएगा।


बिना स्टोरी लगाए इंस्टाग्राम में हाइलाइट कैसे ऐड करे ?

सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अभी तक इंस्टाग्राम की तरफ से ऐसा कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है कि हम बिना स्टोरी लगाए सीधे गैलरी से कोई भी वीडियो उठाकर उसे हाईलाइट में ऐड कर सके। लेकिन यहां पर हम आपको एक तरीका बता रहे है अगर आप इस तरीके से इंस्टाग्राम पर हाईलाइट लगाएंगे तो आपकी हाईलाइट भी ऐड हो जाएगी और इंस्टाग्राम पर आपकी स्टोरी भी किसी को दिखाई नहीं देगी। तो चलिए हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताते हैं।

> इसके लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम पर स्टोरी क्रिएट करनी होगी और स्टोरी में आपको वही वीडियो या फोटो लगानी है जिसे आप हाईलाइट के रूप में ऐड करना चाहते हैं।

> स्टोरी तैयार करने के बाद उसे पोस्ट कर दें, फिर जैसी ही आपकी स्टोरी इंस्टाग्राम पर अपलोड हो तो आप तुरंत उसे वापस डिलीट कर दें।

> इसके 24 घंटे बाद आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है और मेनू बटन पर क्लिक करके Your Activity पर क्लिक करना है।

> उसके बाद Recently Deleted ऑप्शन पर क्लिक करें।

> फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Story आइकन पर क्लिक करना है। फिर 24 घंटे पहले आपने जिस स्टोरी को डिलीट किया था वह स्टोरी आपको दिखाई देगी, आप उसे पर क्लिक करें।

> फिर थ्री डॉट्स पर क्लिक करके Restore पर क्लिक करे।

> अभी आपकी स्टोरी रिस्टोर हो चुकी है और इंस्टाग्राम के आर्काइव फोल्डर में जा चुकी है। अब आपको वापस अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर आना है और जिस हाईलाइट में आप उस स्टोरी को ऐड करना चाहते हैं उस हाईलाइट को ओपन करें।

> फिर 3 डॉट पर क्लिक करके Edit Highlights पर क्लिक करें।

> इसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर Story आइकन पर क्लिक करें। फिर आपको सबसे नीचे आपकी वो स्टोरी मिल जाएगी, आप उसको सेलेक्ट करें और सेव कर दें। बस इतना करते ही आपकी वह स्टोरी हाईलाइट के रूप में ऐड हो जाएगी।

दोस्तों वैसे तो हमने स्टेप बाय स्टेप आपको काफी आसान तरीका बताया है लेकिन फिर भी अगर आपको यह प्रोसेस समझने में समस्या आई हो या आप इसी जानकारी को वीडियो के माध्यम से देखना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।


FAQ

स्टोरी डिलीट करने के बाद 24 घंटे के अंदर वापस रिस्टोर करें तो क्या होगा ?

अगर आप अपनी स्टोरी डिलीट करने के बाद 24 घंटे के अंदर अंदर ही उसे वापस रिस्टोर करेंगे तो वह आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर स्टोरी के रूप में दिखाई देगी।

क्या इंस्टाग्राम स्टोरी डिलीट करने के बाद वापस रिस्टोर करने पर प्रोफाइल पर दिखाई देती है ?

अगर आप इंस्टाग्राम स्टोरी डिलीट करने के बाद 24 घंटे के अंदर-अंदर उसे वापस रिस्टोर करेंगे तो वह आपकी प्रोफाइल पर दिखाई देने लग जाएगी। किंतु अगर आप 24 घंटे के बाद उसे रिस्टोर करेंगे तो वह आपकी प्रोफाइल पर दिखाई नहीं देगी।

 क्या हम स्टोरी लगाए बिना इंस्टाग्राम हाइलाइट्स लगा सकते है ?

नही ऐसा संभव नहीं है, किंतु इस लेख में हमने एक ऐसा तरीका बताया है जिसमे आपकी स्टोरी भी किसी को नही दिखेगी और हाईलाइट भी ऐड हो जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ