Yono रेफरेंस नंबर क्या होता हैं ? यह किस काम आता है ?

What is Reference Number in Yono SBI:- जब हम योनो एसबीआई एप में नया अकाउंट बनाते हैं या रजिस्ट्रेशन करते हैं तो रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी करने के बाद अंत में हमें एक रेफरेंस नंबर मिलता है जिसके साथ नीचे हमसे कहा जाता है कि 7 दिन के अंदर अंदर हमें हमारी बैंक ब्रांच में जाना होगा। इसके अलावा इस रेफरेंस नंबर के बारे में और कोई ज्यादा जानकारी नहीं दी गई होती है। इसलिए बहुत सारे लोग कंफ्यूजन में रहते है कि आखिर यह Yono रेफरेंस नंबर क्या है ? Yono रेफरेंस नंबर क्या काम आता है ? 

अगर आपने भी अभी-अभी Yono ऐप में रजिस्ट्रेशन किया है और आपको रिफरेंस नंबर मिले हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको एसबीआई योनो रेफरेंस नंबर के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

Yono रेफरेंस नंबर क्या है ? Yono रेफरेंस नंबर क्या काम आता है ?


Yono रेफरेंस नंबर क्या होता हैं ?

कोई भी नया यूजर जब yono एसबीआई एप में नया अकाउंट बनाता है या रजिस्ट्रेशन करता है तो रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद उसे एक रेफरेंस नंबर दिया जाता है जो कि इस बात का प्रूफ होता है कि उसने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर ली है। लेकिन रजिस्ट्रेशन करने के बाद भी आपका अकाउंट अभी तक एक्टिव नहीं हुआ है। अपने अकाउंट को एक्टिव करवाने के लिए आपको बैंक में जाना होगा और वहां पर वह रेफरेंस नंबर दिखाना होगा उसके बाद बैंक वाले आपका अकाउंट एक्टिव करते हैं।


Yono रेफरेंस नंबर क्या काम आता है ?

Yono अकाउंट को एक्टिव करवाने के लिए इस रेफरेंस नंबर की जरूरत पड़ती है। जब हम योनो एप में बैंक विजिट के साथ नया अकाउंट खोलते है तो हमारा अकाउंट तब तक एक्टिव नहीं होता है जब तक कि हम खुद बैंक में जाकर अपना रिफरेंस कोड दिखाकर अपने अकाउंट को एक्टिव ना करवा ले।


Yono एप में रेफरेंस नंबर मिलने के बाद क्या करें ?

Yono ऐप में रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद जब आपको रेफरेंस नंबर मिल जाते हैं तो इसके बाद आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना है। बैंक में जाने के बाद आपको किसी भी कर्मचारी को वह रेफरेंस नंबर वाला स्क्रीनशॉट दिखाना है, वह आपसे आपके अकाउंट नंबर पूछेंगे फिर वह आपके नंबर पर एक एक्टिवेशन कोड भेजेंगे और आपके अकाउंट को एक्टिव कर देंगे। इसके बाद आप योनो एप में जाकर अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ एक्टिवेशन कोड डालकर लॉगिन कर सकते हैं आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा, फिर आप yono ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।


FAQ

Yono SBI रेफरेंस नंबर कितने दिन तक वैलिड रहता है ?

जब आपके सामने रेफरेंस नंबर आते हैं तो उसी पेज में उसकी वैलिडिटी भी रहती है। अगर हम अभी की बात करें तो अभी फिलहाल रेफरेंस नंबर 7 दिनों तक वैलिड रहते है।

Yono एक्टिवेशन कोड क्या होता है ?

जब आप अपने अकाउंट को एक्टिव करवाने के लिए रेफरेंस नंबर लेकर बैंक में जाते हैं तो बैंक वाले आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजते हैं इसको एक्टिवेशन कोड कहते हैं इसी कोड की मदद से आप पहली बार अपने अकाउंट को योनो एप में लॉगिन कर सकते हैं।

क्या Yono ऐप में अकाउंट खोलने के लिए बैंक में जाना जरूरी होता है ?

नही, अगर आप without bank visit ऑप्शन सिलेक्ट करके yono ऐप में रजिस्ट्रेशन करते है तो आपको बैंक में जाने की जरूरत नही पड़ती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ