आज का चांदी का भाव कैसे पता लगाए ?

Today's silver price per 1kg:- आज का चांदी का भाव क्या है ? यह सवाल अक्सर लोग गूगल में सर्च करते हैं। अगर आप भी चांदी का आज का भाव जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप चांदी का वर्तमान भाव कैसे और कहां देख सकते हैं। 

हम आपको बताना चाहेंगे कि चांदी और सोना यह ऐसी धातुएं है जिनमें लोग डेली ट्रेडिंग करते हैं जिसकी वजह से सोने और चांदी का भाव रोज कम ज्यादा होता रहता है। इसलिए सोने और चांदी का भाव कभी भी फिक्स नहीं होता है, एक दिन में भी इनका भाव कई बार बदलता है। हालांकि अगर आप सुनार के पास कोई चांदी का आभूषण बनवाते हैं तो वह पिछले दिन के चांदी के भाव के अनुसार आपसे पैसे लगा, किंतु अगर आप अभी आज का चांदी का भाव क्या है ? यह जानना चाहे तो कैसे पता लगाएंगे ? चलिए आपको बताते हैं।

आज का चांदी का भाव कैसे पता लगाए ?


आज का चांदी का भाव कैसे पता लगाए ?

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट और ऐप है जहां पर चांदी, सोने तथा ऐसी और भी धातुओं और कमोडिटी के भाव लाइव दिखाए जाते हैं। आप ऐसी किसी भी वेबसाइट पर जाकर या ऐसी किसी ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करके चांदी और सोने का आज का भाव जान सकते हैं। यहां पर हम आपको एक ऐप के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम Live MCX & NCDEX है।

> सबसे पहले आपको इस ऐप को डाउनलोड करना है जो की आप प्ले स्टोर में जाकर या यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

Download Live MCX App

> उसके बाद यह वेबसाइट इस प्रकार से ओपन होगी।

> यहां पर आपको सिल्वर पर क्लिक करना है। फिर 1 किलो सिल्वर का आज का भाव क्या है ? यह आप देख पाएंगे।

> इसके अलावा यहां पर आपको और भी कई चीज दिखाई देगी जैसे कि आज के दिन में चांदी का भाव ज्यादा से ज्यादा कितने रुपए गया है ? तथा कम से कम कितने रुपए गया है ?

Last Trade Price:- इसमें आपको अभी आज का चांदी का भाव दिखाई देगा।

High:- इसमें आज का अधिकतम भाव दिखाई देगा।

Low:- इसमें आज का न्यूनतम भाव दिखाई देगा।


FAQ

1 किलो चांदी का भाव क्या है ?

चांदी का भाव कभी भी फिक्स नहीं रहता है, प्रत्येक दिन यह बदलता रहता है। चांदी का आज का भाव जानने का प्रोसेस इस लेख में बताया गया है। 

चांदी का भाव कौनसी वेबसाइट/ऐप पर दिखाया जाता है ?

आप Live MCX & NCDEX पर जाकर चांदी का आज का भाव पता लगा सकते हैं।

चांदी कितने रुपए किलो है ?

चांदी कितने रुपए किलो है यह पता लगाने के लिए आपको चांदी का आज का भाव पता लगाना होगा और इसके लिए Live MCX की वेबसाइट या इनके ऐप पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको आज के दिन 1 किलो चांदी का भाव क्या है ? यह दिखा दिया जाएगा।

1 तोला चांदी का भाव क्या है ?

MCX पर जाकर सबसे पहले आपको 1KG चांदी का भाव पता करना है फिर उसमे 100 का भाग देना है आपके सामने 1 तोला चांदी का भाव आ जायेगा।

10 ग्राम चांदी का आज का भाव क्या है ?

सबसे पहले आप 1KG चांदी का भाव MCX पर देखे। फिर उसमे 100 का भाग दे दे आपको 10 ग्राम चांदी का भाव मिल जाएगा।

इस प्रकार से आप 1 किलो चांदी का आज का भाव पता लगा सकते हैं। अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ