Play Store से किसी ऐप या गेम को हाइड कैसे करें ?

How to hide any app or game from the play store:- एंड्राइड मोबाइल में इंस्टॉल किए गए एप्स को हाइड करने के कई तरीके मौजूद है। लेकिन अगर हमें प्ले स्टोर से ही किसी ऐप या गेम को हाइड करना हो तो कैसे करेंगे ? यही इस लेख में आपको बताया जाएगा।

How to hide any app or game from the play store

नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों जब भी हमें अपने फोन में कोई नया ऐप या गेम डाउनलोड करना होता है तो वह हम प्ले स्टोर से ही करते हैं क्योंकि प्ले स्टोर पर हमें सभी ऐप्स और गेम्स मिल जाते हैं। किंतु अगर आप प्ले स्टोर से किसी ऐप या गेम को छुपाना चाहे या अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे अपने फोन में प्ले स्टोर से कोई खास प्रकार के ऐप या गेम डाउनलोड ना कर पाए तो यहां बताए गए तरीके से आप उनके फोन में प्ले स्टोर से ऐसे एप्स और गेम्स को हाइड कर सकते हैं। चलिए आपको इसका पूरा प्रोसेस बताते हैं।


Play Store से किसी ऐप या गेम को हाइड कैसे करें ?

सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे की प्ले स्टोर में बाय डिफ़ॉल्ट ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है कि हम डायरेक्टली किसी एक ऐप या गेम को हाइड कर सके। किंतु प्ले स्टोर में ऐसा ऑप्शन जरूर है जिसके द्वारा हम एक खास कैटेगरी के ऐप्स और गेम्स को छुपा सकते हैं। जैसे कि अगर आप प्ले स्टोर से एडल्ट टाइप या 18+ या 16+ एप्स को छुपाना चाहे तो छुपा सकते हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर में उस ऐप को सर्च करना है जिसे आप हाइड करना चाहते हैं।

> उसके बाद उस ऐप पर क्लिक करें और नीचे जाकर उसकी रेटिंग देखें।

> यहां पर जिस ऐप को हम छुपा रहे हैं उसकी रेटिंग 12+ है आप भी इस प्रकार से उस ऐप की रेटिंग देख ले।

> इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके Settings में जाना है।

> फिर Family पर क्लिक करके Parental Controls पर क्लिक करें।

> इसके बाद Parental Controls सेटिंग को चालू करें।

> जब आप इस सेटिंग को चालू करेंगे तो आपसे एक PIN सेट करने के लिए कहा जाएगा, तो यहां पर आप कोई भी 4 या 6 अंकों का पिन सेट कर ले जो आपको याद रहे।

> उसके बाद आपको Apps & Games ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> फिर आपके सामने Ratings की लिस्ट आ जाएगी। 

> अभी उस ऐप की जो रेटिंग थी उससे कम रेटिंग आपको सेलेक्ट करनी है। जैसे कि हमारे केस में उस ऐप की रेटिंग 12+ थी तो हम 12+ से पहले वाली रेटिंग यानी की 7+ सिलेक्ट करेंगे। ठीक ऐसे ही आपको अपने फोन में यह सेटिंग करनी है। इसके बाद आप प्ले स्टोर में उस ऐप को सर्च करके देख सकते हैं वह ऐप आपको सर्च करने पर नहीं मिलेगा।

अगर वह ऐप सर्च करने पर दिखाई भी दिया तो उस फोन में उस ऐप को इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। उस ऐप को इंस्टॉल करने से पहले फोन में Parental Controls को बंद करना होगा तभी वह ऐप इंस्टॉल होगा, और पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग को बंद करने से पहले जो पिन आपके सेट किया था पहले वह डालना पड़ेगा तभी यह सेटिंग प्ले स्टोर में बंद होती है। यानी कि अगर आप किसी दूसरे के फोन में यह सेटिंग कर देते हैं तो उसके बाद वह व्यक्ति चाहकर भी प्ले स्टोर से उस ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाएगा चाहे वह कितनी भी कोशिश कर ले।

इस प्रकार से आप प्ले स्टोर पर किसी खास कैटेगरी के ऐप्स और गेम्स को हाइड कर सकते हैं अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।


FAQ

क्या हम प्ले स्टोर पर किसी एक ऐप को छुपा सकते हैं ?

प्ले स्टोर पर सिर्फ किसी एक ऐप को तो नहीं छुपाया जा सकता है लेकिन आप एक खास रेटिंग के एप्स को एक साथ छुपा सकते हैं इसके लिए आपको Parental Controls सेटिंग का इस्तेमाल करना होगा।

प्ले स्टोर में Parental Controls सेटिंग किस काम आती है ?

इस सेटिंग की मदद से हम हमारे फोन में प्ले स्टोर पर कौन-कौनसे ऐप दिखाए जाने चाहिए यह चीज कंट्रोल कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ