Play Store पर गन्दे (Dirty) Apps को ब्लॉक कैसे करे ?

How to Block Dirty Apps in Play Store:- प्ले स्टोर पर गन्दे एप्स को बंद कैसे करें ? नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है। आज का आर्टिकल ना सिर्फ आपके लिए बल्कि आपके घर के बच्चों के लिए भी काफी इंपोर्टेंट है। इसलिए आपको इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना है।

How to Block Dirty Apps in Play Store

तो दोस्तों जैसे कि आप जानते है की पिछले कुछ सालों में इंडिया में इंटरनेट का इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि आजकल पढ़ाई से लेकर शॉपिंग, पेमेंट, ट्रीटमेंट, बिजनेस डील्स और ऐसी ही बहुत सारी चीजें इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ही हो रही है। आज के समय में हमारी लाइफ में इंटरनेट इतना महत्वपूर्ण हो गया है कि बिना इंटरनेट के हम अपना एक दिन भी बड़ी मुश्किल से निकाल सकते हैं।

लाखों लोग ऐसे हैं जिनको इंटरनेट की लत लग चुकी है, इसलिए वे इंटरनेट चलाए बिना कुछ घंटे भी नहीं रह सकते है। खैर इंटरनेट से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में हम किसी और लेख में चर्चा करेंगे। फिलहाल इस लेख में हम आपको सिर्फ यही बताने वाले हैं कि आप प्ले स्टोर पर गन्दे एप्स को कैसे बंद कर सकते हैं ?

आपके लिए यह जानना उस समय ज्यादा जरूरी हो जाता है जब आपके मोबाइल का इस्तेमाल आपके बच्चे भी करते हो, या आपके बच्चों के पास खुद के पास पर्सनल मोबाइल हो, तो ऐसी स्थिति में आपको उनके मोबाइल में कुछ ऐसा सिस्टम करना जरूरी हो जाता है जिससे कि बच्चे अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से किसी भी गंदी ऐप को ना तो देख पाए, और ना ही डाउनलोड कर पाए।

क्योंकि अगर छोटे बच्चे ऐसी गंदी चीजों को देखेंगे, तो उन की मानसिकता पर गलत प्रभाव पड़ सकता है और इसका नुकसान आपको और आपके बच्चों को, दोनों को उठाना पड़ सकता है। इसलिए अपने बच्चों की मानसिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपको हमेशा यही कोशिश करनी चाहिए कि आपके बच्चे इंटरनेट पर कभी भी कुछ गलत चीजें ना देखें।

तो इसके लिए आप जितना कर सके उतना आपको करना चाहिए। हमने भी इसके बारे में अपने कई आर्टिकल्स में बताया है कि आप अपने बच्चों को इंटरनेट पर गलत चीजें देखने के लिए कैसे रोक सकते हैं। उनमें से कुछ आर्टिकल्स के लिंक हम अभी नीचे दे रहे हैं। आप यह लेख पढ़ने के बाद उन आर्टिकल्स को भी पढ़ सकते हैं।

तो अभी क्योंकि छोटे बच्चे ज्यादातर यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं या फिर प्लेस्टोर से तरह तरह के गेम्स डाउनलोड करते हैं। इसलिए आपको सबसे ज्यादा इन्हीं 2 एप्प्स के लिए यह सेटिंग करनी है। ताकि इन 2 Apps पर आपके बच्चे कभी भी कुछ गलत या गंदी चीज ना देख पाए। 

तो यूट्यूब के लिए ऑलरेडी हमने एक आर्टिकल में बताया है। उस आर्टिकल का लिंक अभी नीचे दे रहे है। आप उस लिंक पर क्लिक करके वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं। 

फिलहाल इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि आप प्लेस्टोर पर गंदी एप्स को कैसे बन्द कर सकते हैं। ताकि आपके बच्चे गन्दी एप्स को प्ले स्टोर पर ना तो देख पाए और ना ही डाउनलोड कर पाए। 

तो इसके लिए हम सभी को हमारे मोबाइल के प्ले स्टोर में एक ऐसा ऑप्शन मिल जाता है। जहां पर जाकर हम यह सेट कर सकते हैं कि हमारे मोबाइल के प्ले स्टोर में कैसी एंड्राइड एप्लीकेशन दिखाई देनी चाहिए। तो वहां पर हम अपने हिसाब से एक लिमिट सेट कर सकते हैं और उसके बाद हमारे मोबाइल के प्ले स्टोर में बच्चो के लिए जो एप्प्स हार्मफुल नही होगी, सिर्फ वही एप्लीकेशन शो करेगी। 

प्ले स्टोर पर जब भी किसी एप्लीकेशन को अपलोड किया जाता है, तब एप्लीकेशन अपलोड करने वाले को यह बताना पड़ता है कि यह एप्लीकेशन कितनी साल तक के लोग देख सकते हैं। अगर कोई एप्लीकेशन अच्छी हो ? और उसमें कुछ गलत ना हो तो डेवलपर 3 साल तक की मिनिमम age डाल सकते हैं। लेकिन अगर कोई एप्लीकेशन थोड़ी adult हो ? तो ऐसे में डेवलपर को प्ले स्टोर को यह बताना पड़ता है कि यह एप्लीकेशन 16 साल या 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए है, बच्चों के लिए नहीं है।

इसलिए जब आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में यह सेटिंग कर देंगे, तो उसके बाद आपके मोबाइल के प्ले स्टोर में जितनी भी 16+ या 18+ यानी कि एडल्ट एप्लीकेशन दिखना बंद हो जाएगी। उसके बाद ना तो आपके बच्चे आपके मोबाइल के प्ले स्टोर में कुछ गंदी एप्प्स देख पाएंगे, ना ही उन्हें डाउनलोड कर पाएंगे। आप अगर चाहे तो भविष्य में कभी भी इस सेटिंग को वापस बंद भी कर सकते हैं। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में इस सेटिंग को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं।


Play Store पर गन्दे Apps को ब्लॉक कैसे करे ?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करें और अपनी प्रोफाइल पिक्चर या 3 लाइंस पर क्लिक करें।

2. फिर आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे।

यंहा आपको Settings ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा पर सबसे पहले 'Family' ऑप्शन पर क्लिक करे, फिर नीचे आपको 'Parental Controls' का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक कर दे।

4. फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

यंहा 'Parental Controls' को ऑन कर दे। 

5. इसके बाद आपको 4 अंको का एक पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जायेगा, ताकि एक बार यंहा पासवर्ड सेट करने के बाद बिना पासवर्ड के इस सेटिंग को वापस बन्द ना किया जा सके। तो आप यंहा पर कोई भी 4 अंको एक पासवर्ड सेट कर ले, जो आपको याद रहे। उसके बाद एक बार फिर से वही पासवर्ड डाल कर आपको पासवर्ड कन्फर्म करना है।

6. फिर आगे ऐसा पेज ओपन होगा।
यंहा पर आपको Apps & Games ऑप्शन पर क्लिक करना है।

7. इसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

तो यहां पर आप जितनी ज्यादा age सिलेक्ट करेंगे, आपको उसी के हिसाब से प्ले स्टोर पर एप्स दिखाई जाएंगी। अगर आप गंदी एप्स को बंद करना चाहते हैं ? तो आपको Rated for 7+ सिलेक्ट करना है, उसके बाद आपके मोबाइल के प्ले स्टोर में सिर्फ 7 साल या इससे छोटे बच्चों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई एप्प्स ही दिखाई देंगी।


FAQ

प्ले स्टोर पर गंदे एप्स दिखाई नहीं देना चाहिए क्या करे ?

इसके लिए आपको प्ले स्टोर की सेटिंग में Parental Controls को ऑन करना होगा।

क्या मैं प्ले स्टोर पर गंदे ऐप और गेम को बंद कर सकता हूं ?

जी हां आप ऐसा कर सकते है।

प्ले स्टोर में गंदे एप्स को बंद कैसे करे ?

आप प्ले स्टोर की Family> Parental Controls सेटिंग में जाकर गंदे एप्स को बंद कर सकते है।

बस इतना करते ही आपके मोबाइल में प्ले स्टोर पर गंदी एप्प्स दिखना बंद हो जाएगी। इसके बाद ना तो आपके बच्चे आपके मोबाइल में गंदी एप्स देख पाएंगे, और ना ही उन्हें डाउनलोड कर पाएंगे। तो उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी play store par dirty apps ko block kaise kare ? पसंद आई होगी। अगर लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं। 

how to block adult content on google play store,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ