Play Store में Parental Controls सेटिंग के पासवर्ड कैसे पता करें ?

How to reset parental controls password in play store:- गूगल प्ले स्टोर में parental controls नाम से एक फीचर होता है जिसकी मदद से हम अपने फोन के प्ले स्टोर में दिखाए जाने वाले एप्स और गेम्स को अपने इंटरेस्ट के हिसाब से मैनेज कर सकते हैं। 

जैसे कि अगर आप अपने फोन के प्ले स्टोर में 18+ एप्स और गेम्स नहीं देखना चाहते तो वहां यह फीचर काम आता है। इसलिए बहुत सारे लोग इस सेटिंग को चालू करके रखते है। इसके अलावा कुछ लोगों के फोन में उनके घर वाले पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग चालू कर देते हैं या हो सकता है आपने खुद काफी टाइम पहले यह सेटिंग चालू कर दी हो और अभी आप इसको वापस बंद करना चाहते हैं ? लेकिन अभी ये सेटिंग बंद नहीं हो रही है क्योंकि इस सेटिंग को बंद करने से पहले आपसे PIN (पासवर्ड) मांगा जा रहा है तो अभी आप इसे बंद कैसे करेंगे ? यही इस लेख में बताया जाएगा।

जब हम प्ले स्टोर में पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग चालू करते हैं तो उस समय हमें एक पिन/पासवर्ड सेट करना होता है। इस पिन को डालें बिना हम वापस इस सेटिंग को बंद नहीं कर सकते हैं। अगर आपके प्ले स्टोर में यह है सेटिंग पहले से चालू है और आपको पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग के PIN या पासवर्ड पता नहीं है लेकिन फिर भी आप इस सेटिंग को बंद करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े आपको इसके बारे में कोई जानकारी बताई जाएगी।


Play Store में Parental Controls सेटिंग के पासवर्ड कैसे पता करें ?

वैसे तो प्ले स्टोर में पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग के पासवर्ड या पिन पता करने का तो कोई तरीका नहीं है लेकिन आप बिना पिन या पासवर्ड के इस पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग को बंद जरूर कर सकते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो आप parental controls सेटिंग के पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताएंगे स्टेप्स फॉलो करने हैं ।


How to Reset Play Store Parental Controls PIN in Hindi

> सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर एप आईकॉन को थोड़ी देर के लिए प्रेस करके रखें। उसके बाद आपको App Info का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

> फिर ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको Storage का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके प्ले स्टोर का Data Clear करें।

> इस प्रकार से आपको प्ले स्टोर का डाटा क्लियर करना है। फिर आप प्ले स्टोर की सेटिंग्स में जाकर चेक कर सकते हैं। पहले प्ले स्टोर में जो पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग चालू थी वह अभी आपको बंद मिलेगी। अगर आप इसको वापस चालू करना चाहते हैं तो आपको एक नया पासवर्ड डालने का ऑप्शन मिलेगा तो आप अपने हिसाब से यहां पर कोई भी एक पासवर्ड डाल सकते हैं।


FAQ

बिना PIN के Parental Controls सेटिंग कैसे बंद करे ?

आप प्ले स्टोर का App Data Clear कर दीजिए फिर पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग बिना पासवर्ड के ही बंद हो जाएगी।

Play Store में Parental Controls सेटिंग के पासवर्ड भूल जाए तो क्या करे ?

अगर आप पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग के पासवर्ड या पिन भूल जाते है तो इन्हे आप दुबारा से रिसेट कर सकते है। इसका पूरा प्रोसेस इस लेख में बताया गया है।

इस प्रकार से आप प्ले स्टोर में parental control को बिना पासवर्ड के बंद कर सकते हैं। अगर आपको इससे संबंधित अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ