बिना रिक्वेस्ट के इंस्टाग्राम ओटीपी आए तो क्या करें ?

What to do if we get instagram OTP without request:- अगर आपको इंस्टाग्राम की तरफ से ओटीपी के मैसेज आ रहे हैं तो आपको सचेत होने की जरूरत है क्योंकि अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक भी हो सकता है। इस लेख में आपको विस्तार से बताया जाएगा कि बिना रिक्वेस्ट के इंस्टाग्राम ओटीपी क्यों आते हैं ? और अगर हमें इंस्टाग्राम ओटीपी प्राप्त हो रहे हो तो हमें क्या करना चाहिए ?

What to do if we get instagram OTP without request


बिना रिक्वेस्ट के इंस्टाग्राम ओटीपी क्यों आते है ?

अगर आपके मोबाइल नंबर पर या आपके व्हाट्सएप पर इंस्टाग्राम की तरफ से ओटीपी आ रहे हैं और आपने ओटीपी की रिक्वेस्ट नहीं डाली है तो इसका एक कारण यह हो सकता है आपकी पर्सनल डिटेल जैसे कि आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी किसी दूसरे व्यक्ति को पता चल गई हो और वो आपके अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश कर रहा हो तो आपके पास इंस्टाग्राम ओटीपी आ सकते है।

ऐसे में अगर आप समय रहते अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपका अकाउंट हैक हो जाए। इसलिए आपको आपके अकाउंट पर Two Factor Authentication सिक्योरिटी को चालू करके रखना चाहिए ताकि अगर किसी के दूसरे व्यक्ति को आपके अकाउंट के पासवर्ड भी पता हो तब भी वह आपके अकाउंट को एक्सेस ना कर पाए। Two Factor Authentication सिक्योरिटी के बारे में हमने विस्तार से इस लेख में बताया है।


बिना रिक्वेस्ट के इंस्टाग्राम ओटीपी आए तो क्या करें ?

अगर आपने इंस्टाग्राम ओटीपी की रिक्वेस्ट नहीं करी है और फिर भी आपको ओटीपी आ रहे हैं तो इसका मतलब साफ है कि आपका अकाउंट खतरे में है इसलिए आपको अपने अकाउंट को सिक्योर करना होगा। इसके लिए आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन सिक्योरिटी को चालू करना है इस सिक्योरिटी को कैसे चालू करते हैं ? चलिए आपको बताते हैं।

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना है और मेनू बटन पर क्लिक करके Account Center पर क्लिक करें।

> फिर Password & Security ऑप्शन पर क्लिक करें।

> उसके बाद Two Factor Authentication पर क्लिक करें।

> फिर आपको ऑथेंटिकेशन के दो ऑप्शन मिलेंगे, आप अपनी सुविधा अनुसार कोई सा भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

> यहां पर हम SMS वाला ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे और Next बटन पर क्लिक करेंगे। 

> इसके बाद अगले पेज में आपको अपने मोबाइल नंबर डालने हैं और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

> फिर आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह ओटीपी डाल के वेरीफाई करें।

> फिर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Two Factor Authentication सिक्योरिटी चालू हो जाएगी। अभी अगर आपका अकाउंट आपके फोन के अलावा किसी भी दूसरे फोन में लॉगिन हुआ तो वहां से अपने आप ही लॉगआउट हो जाएगा। इसके अलावा जब भी आपके अकाउंट को कभी लॉगिन किया जाएगा तो हर बार आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जब आप ओटीपी डालेंगे तभी आपका अकाउंट लॉगिन होगा।

> इसके अलावा यहां पर आपको कुछ backup code भी मिलते हैं।

> जब आप backup code पर क्लिक करते हैं तो आपको चार-पांच कोड मिलते हैं। इन कोड्स का इस्तेमाल आप अपने अकाउंट को लॉगिन करने के लिए कर सकते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि जब हम अपने अकाउंट को लॉगिन करते हैं तो हमारे नंबर पर ओटीपी नहीं आता है। जब ओटीपी ना आए तब आप इनमें किसी भी कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक कोड का इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं उसके बाद वह कोड एक्सपायर हो जाएगा।

तो अगर आपके नंबर पर भी बिना रिक्वेस्ट के इंस्टाग्राम ओटीपी आ रहे हैं तो आपको अपने अकाउंट को सिक्योर कर लेना चाहिए। ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपके अकाउंट को हैक ना कर सके। अगर आपको इससे संबंधित में कोई भी सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ

इंस्टाग्राम से ओटीपी कब आते हैं ?

जब हमारे अकाउंट के पासवर्ड फॉरगेट किए जाते हैं या हमारे अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश की जाती है तब इंस्टाग्राम ओटीपी आते हैं।

इंस्टाग्राम Whatsapp पर ओटीपी क्यों भेज रहा है ?

जब हमारे अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश की जाती है या अकाउंट के पासवर्ड रीसेट किए जाते है तब हमारे पास otp आता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ