Sunday, 2 October 2016

Android मोबाइल में WhatsApp अकाउंट को Logout कैसे करे ?

इंटरनेट की दुनिया में whatsapp एक बहुत ही popular messenger ऐप है, जो कि हर android मोबाइल में होता है। इसलिए लगभग सभी android users अपने मोबाइल में whatsapp यूज जरुर करते हैं, आप भी जरूर करते होंगे। whatsapp भी facebook twitter की तरह एक messenger app है, जिसके द्वारा हम अपने friends और family members से जुड़े हुए होते हैं।

Whatsapp हमें फ्री में मैसेज ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल्स करने की सर्विस देता है। इसके द्वारा हम अपने दोस्तों को audios, videos, images, GIF फाइल्स और PDF फाइल्स भेज सकते हैं। हमारी daily life में ये बहुत काम आता है। इसलिए whatsapp अब हमारी लाइफ का एक इंपॉर्टेंट हिस्सा बन गया है।

अपने friends और family members से social मीडिया के द्वारा contact में रहने  के लिए हमारी पहली पसंद whatsapp ही है। इसलिए अक्सर जब इंटरनेट डेटा नहीं होने के कारण हम whatsapp नहीं चला पाते हैं, तब हम बोरिंग feel करने लगते हैं।

इसके अंदर बहुत ही अच्छे अच्छे features है, जिन्हें हम यूज़ कर सकते हैं। But फिर भी आपने नोटिस किया होगा कि इसके अंदर अकाउंट को लॉगआउट करने का कोई ऑप्शन नहीं है। इसलिए हम अपने अकाउंट को कभी लॉगआउट नहीं कर पाते हैं।

बहुत से whatsapp users को अपना अकाउंट लॉग आउट करने की जरुरत पड़ती है। अपना अकाउंट लॉगआउट करने के लिए सभी के पास अपने अपने reasons होते हैं। पर सबसे ज्यादा उन लोगों को अपना अकाउंट लॉग आउट करने की जरुरत पड़ती है जिनके पास एक से ज्यादा whatsapp accounts होते है।

Ye Bhi Padhe.. 
अब अकाउंट को लॉगआउट करने का whatsapp में तो ऑप्शन है नहीं। इसलिए लॉगआउट करने के लिए या new account log in करने के लिए हमे whatsapp को uninstall कर के वापस install करना पड़ता है।

Whatsapp account ko logout kaise kre dainiktricks

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे मोबाइल storage में whatsapp apk फाइल नहीं होती है। इसलिए हमें इसको play store से फिर डाउनलोड करना पड़ता है। जिसमें हमारे इंटरनेट data की 30 40 mb वेस्ट हो जाती है। और जब हमारे पास इंटरनेट available नहीं होता है, तब तो हम whatsapp को फिर से install ही नहीं कर पाते हैं।

पर अब आपको whatsapp में लॉगआउट करने के लिए इतना सब करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब आप बिना whatsapp को uninstall किए भी अपने अकाउंट को लॉगआउट कर सकते हैं।

Youtube पर वीडियो देख कर whatsapp को logout करने के बारे में जानने के लिए निचे वीडियो पर क्लिक करे, या फिर पोस्ट को आगे पढ़े।


Whatsapp को बिना uninstall किए उसमें लॉग आउट करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस कुछ simple से स्टेप्स है, उन्हें फॉलो करना है।

1. सबसे पहले आपको मोबाइल Settings में जाना है।

2. फिर वँहा पर आपको App ya App Manager का option मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

3. Apps/Apps Manager में आपके मोबाइल में जितने भी apps है, वो सब वँहा मिल जायेंगे। वँहा पर आपको Whatsapp पर क्लिक करना है।

this is a screenshot of settings app manager

4. अब आपके सामने एक ऐसा पेज open होगा। यँहा आपको Clear Data पर क्लिक करना है। Clear Data पर क्लिक करने के बाद आपको एक warning मिल सकती है, की क्या आप इस app का data clear करना चाहते है या नही। निचे image में देखे।

this is a screenshot of warning for app data clear

हमें whatsapp से अपना अकाउंट लॉग आउट करना है इसलिए OK पर क्लिक करे।

बस इतना करते ही आपका अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा। अब आप इसमें अपना दूसरा अकाउंट log in कर सकते हैं।

Ye Bhi Padhe..

अगर आपको अपने मोबाइल में whatsapp अकाउंट को लॉगआउट करने में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ social मीडिया पर share जरूर करें।


EmoticonEmoticon