Android मोबाइल में WhatsApp अकाउंट Logout कैसे करे ?

How to Logout Whatsapp From Android Mobile:- Friends इंटरनेट की दुनिया में whatsapp एक बहुत ही popular messenger ऐप है, जो कि हर android मोबाइल में होता है। इसलिए लगभग सभी android users अपने मोबाइल में whatsapp यूज जरुर करते हैं, आप भी जरूर करते होंगे। whatsapp भी facebook और twitter की तरह एक messenger app है, जिसके द्वारा हम अपने friends और family members से जुड़े हुए होते हैं।

ये भी पढ़े...

Whatsapp हमें फ्री में Messages, Audio Call, Video Call और Group Video Call करने की सर्विस देता है। इसके द्वारा हम अपने दोस्तों को audios, videos, images, GIF फाइल्स और PDF फाइल्स भेज सकते हैं। हमारी daily life में ये बहुत काम आता है। इसलिए whatsapp अब हमारी लाइफ का एक इंपॉर्टेंट हिस्सा बन गया है।

Whatsapp के अंदर बहुत ही अच्छे अच्छे features है, जिन्हें हम यूज़ कर सकते हैं। But फिर भी आपने नोटिस किया होगा कि whatsapp में अकाउंट को लॉगआउट करने का कोई ऑप्शन नहीं है। इसलिए हम अपने android मोबाइल में कभी भी whatsapp अकाउंट को logout नहीं कर पाते हैं।

Android मोबाइल में WhatsApp अकाउंट को Logout कैसे करे ?

पर हम में से ऐसे बहुत से whatsapp users होते है जिन्हें अक्सर अपने whatsapp अकाउंट लॉग आउट करने की जरुरत पड़ती रहती है। इसके लिए वैसे तो सभी के अलग अलग reasons होते हैं। पर सबसे ज्यादा उन लोगों को अपने अकाउंट लॉग आउट करने की जरुरत पड़ती है, जिनके पास एक से ज्यादा whatsapp accounts होते है।

ये भी पढ़े...
अब अकाउंट को लॉगआउट करने का whatsapp में तो ऑप्शन है नहीं। इसलिए अपने whatsapp में से अपने लॉगआउट करने के लिए हमे whatsapp application को अपने मोबाइल में से uninstall कर के वापस install करना पड़ता है, तब जाके हमारा अकाउंट logout होता है।

पर अब आपको इसके लिए अपने मोबाइल में से whatsapp को uninstall करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्यूंकि आज इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बतायेंगे, जिसके द्वारा अब आप अपने मोबाइल में से whatsapp को uninstall किये बिना भी उस में से अपने अकाउंट को logout कर पाएंगे।

ये भी पढ़े...

तो चलिए अभी ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आपको इसके बारे में बता देते है।

Android मोबाइल में WhatsApp अकाउंट Logout कैसे करे ?


1. तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की Settings में जाना है।

2. फिर वँहा पर आपको App ya App Manager का option मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

3. Apps/Apps Manager में आपके मोबाइल में जितने भी apps है, वो सब वँहा मिल जायेंगे। वँहा पर आपको Whatsapp पर क्लिक करना है।

4. उसके बाद आपके सामने एक ऐसा पेज open होगा। 


यँहा आपको Clear Data पर क्लिक करना है। Clear Data पर क्लिक करने के बाद आपको एक warning मिल सकती है, की क्या आप इस app का data clear करना चाहते है या नही। निचे image में देखे।


हमें whatsapp से अपना अकाउंट लॉग आउट करना है इसलिए OK पर क्लिक करे।

बस इतना करते ही आपका Whatsapp अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा। उसके बाद आप उसमें अपना दूसरा अकाउंट log in कर सकते हैं।


FAQ

Whatsapp में अकाउंट लॉग आउट करने का ऑप्शन कहां होता है ?

Whatsapp में अकाउंट को लॉगआउट करने का कोई भी ऑप्शन नहीं है। अगर आप अपने अकाउंट को लॉगआउट करना चाहते हैं तो आपको व्हाट्सएप ऐप को ही uninstall करना होगा।

क्या क्लियर डाटा किए बिना व्हाट्सएप लॉगआउट कर सकते है ?

व्हाट्सएप के अंदर अकाउंट लॉगआउट करने का कोई भी ऑप्शन नहीं है। अगर आप अपने अकाउंट को लॉगआउट करना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ दो ही ऑप्शन है, या तो आप क्लियर डाटा कर सकते हैं या फिर व्हाट्सएप ऐप को ही अनइनस्टॉल कर सकते हैं।

चैट डिलीट हुए बिना व्हाट्सएप लॉगआउट कैसे करें ?

अगर आप यहां बताए गए तरीके से व्हाट्सएप को लॉगआउट करते हैं तो आपकी चैट तो डिलीट होगी। लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप अपनी चैट का बैकअप लेकर रखें तो आप अपनी चैट को वापस रिकवर कर सकते हैं। Delete Whatsapp Chat को वापस कैसे लाये ?


ये भी पढ़े...

तो इस तरीके से आप अपने android मोबाइल में whatsapp अकाउंट को logout कर सकते है, अगर आपको इस process में कोई प्रॉब्लम आये तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

तो फ्रेंड्स उम्मीद करता हूँ की ये जानकारी आपको जरुर पसंद आई होगी, अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ